क्या विटामिन डी का कम होना प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनता है

कैंसर जैसी पुरानी बीमारियाँ हमारे जीवन और हमारे आस-पास के लोगों की भलाई को भी प्रभावित करती हैं। प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े कई मिथक हैं और यहां हम उनमें से कुछ का खंडन कर रहे हैं। प्रोस्टेट कैंसर क्या है? क्या विटामिन डी प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनता है? खैर, शायद विटामिन डी नहीं लेकिन इसकी कमी से व्यक्तियों में प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा होता है।

 

प्रोस्टेट पुरुषों में अखरोट के आकार की एक ग्रंथि है जो वीर्य उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती है। प्रोस्टेट कैंसर तब होता है जब प्रोस्टेट में कैंसर कोशिकाएं तेजी से और नियंत्रण से परे बढ़ने लगती हैं। इससे पेशाब करने में कठिनाई, पेल्विक दर्द और स्खलन में कठिनाई जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। विटामिन डी एक आवश्यक विटामिन है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। शोध से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ी हो सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए, कुछ शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि क्या विटामिन डी प्रोस्टेट कैंसर को धीमा कर सकता है या रोक सकता है।

 

विटामिन डी की कमी और इसके प्रोस्टेट कैंसर के सीधे खतरे के बीच संबंध पर बहुत अधिक अनिश्चितताएं हैं। हालाँकि, नियमित शोध और टिप्पणियों ने इस तथ्य को साबित कर दिया है कि जो व्यक्ति विटामिन की कमी से पीड़ित हैं, वे प्रवण होते हैं और इस स्थिति की संभावना अधिक होती है। यदि आपको लगता है कि आप विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें और कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, “शोधकर्ताओं ने विटामिन डी और कैंसर के बीच संबंध की खोज तब शुरू की जब उन्हें एहसास हुआ कि कैंसर उन लोगों में कम आम है जो धूप के संपर्क में आने वाले दक्षिणी अक्षांशों में रहते हैं। तब से, कई अध्ययनों ने जांच की है कि क्या विटामिन डी की कमी से कैंसर होता है।

 

शोधकर्ताओं के सामने आने वाली कई समस्याएं इस तथ्य को लेकर भी हैं कि ये शोध विकसित देशों में किए जाते हैं और इनका दृष्टिकोण पश्चिमी होता है जिसमें अन्य संभावनाएं शामिल नहीं होती हैं। 2014 में एक अध्ययन में कहा गया है, ”अफ्रीकी-अमेरिकी और यूरोपीय अमेरिकी पुरुष, जिनमें गंभीर रूप से विटामिन डी की कमी थी, उनमें ग्लिसन ग्रेड और ट्यूमर का स्तर अधिक था। डॉक्टर ग्लीसन ग्रेड का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि कैंसरग्रस्त प्रोस्टेट ऊतक कोशिकाएं सामान्य प्रोस्टेट ऊतक कोशिकाओं के समान कैसे हैं। ग्लीसन ग्रेड जितना अधिक होगा, कैंसर उतना ही अधिक आक्रामक होने की संभावना है।

 

चीन के चांगचुन में जिलिन विश्वविद्यालय के पहले अस्पताल के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के अनुसार, “विटामिन डी एकाग्रता और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा: संभावित अध्ययनों का एक खुराक-प्रतिक्रिया मेटा-विश्लेषण,” जो कि थेरेप्यूटिक्स एंड क्लिनिकल रिस्क पत्रिका में छपा था। प्रबंधन ने विटामिन डी और प्रोस्टेट कैंसर के बीच संबंध पर चर्चा की है। ऐसा प्रतीत होता है कि वैज्ञानिक समुदाय में विटामिन डी के स्तर और प्रोस्टेट कैंसर के बीच संबंध के बारे में आम सहमति नहीं है। कुछ अध्ययन कम प्रसारित विटामिन डी के स्तर को प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ते हैं, सुझाव देते हैं कि विटामिन डी एक सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है। दूसरों को पोषक तत्व और प्रोस्टेट कैंसर के बीच कोई सीधा संबंध नहीं मिला है।

 

हालांकि इसके कारकों को लेकर अनिश्चितता के बादल हैं कि क्या विटामिन डी प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनता है? या इसकी कमी से संभावना बढ़ जाती है? इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि शरीर में प्रमुख विटामिनों की किसी भी कमी के कारण शरीर को कठिन और जटिल चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित होना पड़ेगा। आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए कोई भी हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श ले सकता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।