रात में लाइट जलाकर सोने वाली महिलाओं में बढ़ सकता है मोटापा का खतरा

 

अगर आप भी सोते समय लाइट (Light) जलाकर सोती है, तो हो जाए सावधान, नहीं तो बढ़ सकता है मोटापे का खतरा। हाल ही में किये गए एक नए रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जो महिलाएं रात में लाइट (Light) जलाकर सोती है, उनमे मोटापा का खतरा अधिक होता है।

 

रात को सोते समय टेलीविजन चलता हुआ छोड़ देते है या फिर लाइट जलाकर सो जाते हैं, तो यह आपकी फिटनेस के लिए बहुत ही खतरा साबित हो सकता है। एक अध्ययन के जरिये ये बात पता चली है कि रात को कृत्रिम रोशनी (artificial light) में सोने वाली महिलाओं में मोटापा बढ़ने का खतरा अधिक हो सकता है। अगर आप भी इनमे से एक है, तो आपको भी सावधान होने की जरुरत है, नहीं तो मोटापे के खतरे के साथ-साथ आपको और भी कई अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

शोध के अनुसार 

 

 

इस शोध में रात को सोते समय कृत्रिम रोशनी और महिलाओं का वजन बढ़ने के बीच संबंध का पता लगाया गया है। शोध के नतीजों से निष्कर्ष निकला कि सोते समय लाइट (Light) बंद करने से महिलाओं के मोटे होने की संभावना कम हो सकती है। लेकिन जो महिलाएं रात को सोते समय कृत्रिम रोशनी (artificial light) में सोती है, उनमे मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

 

अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने सिस्टर स्टडी में 43,722 महिलाओं के प्रश्नावली डेटा का इस्तेमाल किया जिसमें स्तन कैंसर और अन्य बीमारियों के लिए खतरे वाली चीजों का अध्ययन किया गया।

 

अध्ययन के जरिये ये बात सामने आई है की रात में कृत्रिम रोशनी में सोने वाली महिलाओं में बढ़ सकता है मोटापा का खतरा और इस शोध में यह भी पाया गया कि रात में हल्की-सी रोशनी में सोने से वजन नहीं बढ़ता जबकि जो महिला रोशनी या टेलीविजन की रोशनी (Television light) में सोती हैं उनका पांच किलोग्राम वजन बढ़ने की संभावना 17 फीसदी होती हैं।

 

अगर आप भी कृत्रिम रोशनी (artificial light) में सोती है, तो हो जाये सावधान और इन रोशनी (Light) में सोने से परहेज करे।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।