ल्यूपस अटैक: जाने इसके होने के लक्षण, कारण और उपचार

 

 

ल्यूपस एक ऑटोइम्यून बीमारी है। यह रोग तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ऊतकों और अंगों पर दुष्प्रभाव डालती है। ल्यूपस के कारण होने वाली सूजन शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकती है, जैसे कि जोड़ों, त्वचा, गुर्दे, रक्त कोशिकाओं, मस्तिष्क, हृदय और फेफड़े, ल्यूपस प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरह से प्रभावित करता है। कुछ लोगों में इसके लक्षण अधिक गंभीर होते हैं।

 

 

ल्यूपस रोग का निदान करना मुश्किल है, क्योंकि इसके लक्षण अक्सर अन्य बीमारियों के अनुरूप होते हैं। ल्यूपस का सबसे प्रमुख लक्षण यह है कि-चेहरे के दोनों गालों पर लाल निशान (दाद) दिखाई देते हैं, जो तितली के पंखों से मिलते जुलते हैं। इस तरह के लक्षण ल्यूपस के अधिकांश मामलों में दिखाई देते हैं, लेकिन कुछ मामलों में नहीं।

 

 

ल्यूपस के लक्षण

 

थकान

 

जिन लोगों में यह बीमारी होती है। उनमें से 90% लोग थकान से परेशान होते हैं। इससे नींद अधिक आती है। ल्यूपस के कारण, एक व्यक्ति लंबे समय तक नहीं रह पाता है। इसके कारण ऊर्जा का स्तर गिरने लगता है।

 

 

बुखार

 

यह शुरुआती संकेतों में से एक है। बुखार एक स्पष्ट कारण नहीं है, लेकिन यह शरीर के तापमान को 98.5F से बढ़ाकर 101F कर देता है। इसके कारण बुखार और थकान बनी रहती है।

 

 

जोड़ों में सूजन

 

लाल, गर्म, संवेदनशील और सूजे हुए जोड़ों में ल्यूपस के लक्षण हो सकते है। अकेले खुजली और जकड़न काफी नहीं है। जोड़ों में गठिया के साथ इन सभी लक्षणों का होना भी आवश्यक है। विशेषज्ञों का मानना है कि कम से कम छह सप्ताह तक प्रभावित शरीर के दो छोटे जोड़ों को ल्यूपस का संभावित लक्षण माना जाना चाहिए।

 

 

सीने में जलन

 

हृदय (पेरिकार्डिटिस) या फेफड़े (प्लुराइटिस) के करीब जलन ल्यूपस का लक्षण हो सकता है। हालांकि, ये दोनों स्थितियां वायरल संक्रमण के कारण भी हो सकती हैं। हालांकि यह हृदय या फेफड़ों की कार्यक्षमता को बहुत कम अवसरों पर प्रभावित करता है, लेकिन इससे सीने में गंभीर दर्द हो सकता है। खासतौर पर सांस लेना या खांसना। व्यक्ति को कभी-कभी सांस फूलने की शिकायत हो सकती है।

 

 

मूत्र मार्ग में संक्रमण

 

माइक्रोस्कोपिक रक्त कोशिकाएं और प्रोटीन, जो आमतौर पर मूत्र में नहीं पाए जाते हैं, ल्यूपस रोगियों के मूत्र में कण होने का संदेह है। लेकिन, हां, ध्यान रखें कि ये लक्षण कई अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मूत्र पथ के संक्रमण और गुर्दे की पथरी आदि।

 

 

लुपस के कारण

 

ल्यूपस तब होता है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर में स्वस्थ ऊतक (ऑटोइम्यून रोग) पर हमला करती है। यह संभावना है कि ल्यूपस आपके आनुवंशिकी और आपके पर्यावरण के संयोजन से उत्पन्न होता है।

 

 

ऐसा लगता है कि जिन लोगों को ल्यूपस विरासत में मिलता है वे बीमारी का विकास कर सकते हैं जब वे वातावरण में किसी ऐसी चीज से संपर्क बनाते हैं जो ल्यूपस को ट्रिगर कर सकती है। हालांकि, ज्यादातर मामलों में ल्यूपस का कारण अज्ञात है। कुछ संभावित ट्रिगर्स में शामिल हैं, जैसे-

 

 

सूरज की रोशनी

 

धूप में जाने से ल्यूपस त्वचा के घाव हो सकते हैं, या संवेदनशील लोगों में आंतरिक प्रतिक्रिया शुरू हो सकती है।

 

 

संक्रमण

 

संक्रमण से ल्यूपस शुरू हो सकता है, या कुछ लोग आराम महसूस कर सकते हैं।

 

 

दवाएं

 

कुछ प्रकार के रक्तचाप दवाओं, एंटी-जब्ती दवाओं, और एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा ल्यूपस को ट्रिगर किया जा सकता है। जब लोग दवा लेना बंद कर देते हैं, तो उनके पास आमतौर पर दवा से प्रेरित ल्यूपस होता है। शायद ही कभी, दवा बंद करने के बाद भी लक्षण बने रह सकते हैं।

 

लुपस के प्रकार

 

लुपस चार प्रकार के होते हैं

 

सिस्टमिक लुपस एरिथेमैटोसस (Systemic lupus erythematosus) –

 

यह एक प्रकार का सामान्य प्रकार है। इस प्रकार के ल्यूपस के लक्षण समय के साथ बहुत गंभीर हो जाते हैं, और फिर सुधार होता है।

 

त्वचा संबंधी लूपस

 

इस प्रकार का एक प्रकार का वृक्ष आमतौर पर त्वचा तक सीमित होता है। यह ल्यूपस समय के साथ स्थायी दाने और घावों का कारण बन सकता है।

 

नवजात ल्यूपस

 

यह स्थिति अत्यंत दुर्लभ है, और यह उन शिशुओं को प्रभावित करती है जिनकी माताओं में पहले से ही ल्यूपस है। यह शिशुओं के दिल को प्रभावित करता है, और रक्त संबंधी असामान्यताओं का कारण बनता है।

 

ल्यूपस की रोकथाम

 

अधिकांश प्रकार के ल्यूपस के लिए, उनके लक्षणों की रोकथाम संभव नहीं है। ल्यूपस रोग की रोकथाम के लिए दवाओं के उपयोग से शरीर पर हानिकारक प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए, इस बीमारी को रोकने के लिए कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। ये तरीके इस प्रकार हैं-

 

  • सुरक्षात्मक कपड़े पहनें – जैसे कि टोपी, लंबी बाजू की शर्ट और लंबी पैंट आदि, ताकि धूप के सीधे संपर्क से बचा जा सके।

 

  • इसके लिए, तनाव उत्पन्न न होने दें, ध्यान, योग या मालिश को दैनिक गतिविधियों में अपनाना चाहिए।

 

  • एक निरंतर तरीके से संक्रमण की रोकथाम तकनीकों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, बीमारियों वाले लोगों के आसपास रहने से बचें।

 

  • रोग की रोकथाम के लिए, रोगी को अधिकतम आराम करना चाहिए।

 

  • धूम्रपान न करें और न ही अपने आसपास किसी को करने दें। हृदय रोग के कारण धूम्रपान आपके जोखिम को बढ़ाता है। और आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर ल्यूपस का खतरा भी बढ़ा सकता है।

 

  • एक चिकित्सक को तुरंत दिखाए यदि आप एक अस्पष्ट दाने महसूस करते हैं, बुखार जो कई दिनों से चल रहा है, लगातार दर्द या थकान।

 

ल्यूपस का उपचार

 

प्रणालीगत ल्यूपस एरिथेमेटोसस (ल्यूपस) के उपचार में लगातार सुधार किया गया है, जिससे डॉक्टरों को रोग के प्रबंधन के अधिक विकल्प मिल रहे हैं। क्योंकि कुछ उपचार हानिकारक साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं, आपको तुरंत अपने डॉक्टर को किसी भी नए लक्षण की सूचना देनी चाहिए। उपचार को रोकने या बदलने से पहले आपको अपने डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए।

 

ल्यूपस के उपचार में शामिल हैं:

 

दवाइयाँ

 

नॉन स्टेरॉयडल एंटी-इनफ्लामेटरी दवाई

 

(NSAID) का उपयोग जोड़ों या छाती के दर्द या बुखार के इलाज के लिए किया जाता है। इबुप्रोफेन और नेप्रोक्सेन सोडियम, दवा जो एक डॉक्टर की सलाह के बिना भी एक केमिस्ट की दुकान से ली जा सकती है, जबकि अन्य एनएसएआईडी केवल डॉक्टर की सलाह से ली जा सकती है।

 

मलेरिया-रोधी दवाएं

 

मलेरिया को रोकने और इलाज करने के लिए, डॉक्टरों ने जांच की है कि वे थकान, जोड़ों के दर्द, त्वचा पर चकत्ते और ल्यूपस के कारण फेफड़ों की सूजन के इलाज के लिए भी उपयोगी हैं। ये दवाएं चेहरे की पुनरावृत्ति को भी रोक सकती हैं।

 

कोर्टिकोस्टेरोइड

 

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स की सूजन से लड़ने वाली दवाएं मुंह पर, त्वचा पर क्रीम के माध्यम से, या अंतःशिरा (नस में एक छोटी ट्यूब के माध्यम से दवा का इंजेक्शन) द्वारा ली जा सकती हैं। क्योंकि वे शक्तिशाली दवाएं हैं, आपका डॉक्टर बीमारी से वांछित लाभ देने के लिए कम से कम एक खुराक देने की कोशिश करेगा।

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।