क्या है लिम्फेडेमा – जाने इसके लक्षण, कारण, और उपचार

लिम्फेडेमा को लिम्फोएडेमा और लिम्फैटिक एडिमा के रूप में भी जाना जाता है। यह आमतौर पर  एक हाथ या पैर में होता है, कभी-कभी यह दोनों हाथों या पैरों में हो सकता है। खैर, लिम्फोएडेमा का कोई स्थायी इलाज नहीं है। आज हम एडिमा रोग के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं और यह भी जानेंगे की कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

 

लिम्फेडेमा क्या है?

 

यह एक तरह की बीमारी है, जो आमतौर पर कैंसर के इलाज के एक हिस्से के रूप में आपके लिम्फ नोड्स को हटाने या क्षति के कारण होती है। लिम्फ तरल पदार्थ को बाहर निकलने से रोकता है, और द्रव बिल्डअप सूजन की ओर जाता है।

 

लिम्फेडेमा के लक्षण क्या हैं?

 

1. अंगुलियों या पैर की उंगलियों में सूजन,

 

2. भारीपन या जकड़न की भावना,

 

3. गति की सीमित सीमा,

 

4. खुजली या बेचैनी,

 

5. आवर्ती संक्रमण,

 

6. त्वचा का सख्त और मोटा होना,

 

लिम्फेडेमा के कारण क्या हैं?

 

हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में लसीका प्रणाली बहुत महत्वपूर्ण है। यह बैक्टीरिया, वायरस और अपशिष्ट उत्पादों को इकट्ठा करके पूरे शरीर में प्रोटीन युक्त लिम्फ तरल पदार्थ फैलाता है। लसीका प्रणाली आपके लिम्फ वाहिकाओं के माध्यम से तरल पदार्थ और कुछ हानिकारक पदार्थों को ले जाती है, जो लिम्फ नोड्स में ले जाती हैं। इसके बाद कचरे को लिम्फोसाइट्स संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं द्वारा फ़िल्टर किया जाता है, जो आपके लिम्फ नोड्स में रहते हैं और अंततः आपके शरीर से बह जाते हैं।

 

लिम्फेडेमा या तो प्राथमिक या माध्यमिक हो सकता है। जिसका अर्थ है, कि यह अपने आप ही प्रकट हो सकता है (प्राथमिक लिम्फेडेमा), या यह किसी अन्य बीमारी या स्थिति (द्वितीयक लिम्फेडेमा) के कारण हो सकता है। शोध के अनुसार, प्राथमिक लिम्फेडेमा की तुलना में माध्यमिक लिम्फेडेमा अधिक सामान्य है।

 

लिम्फेडेमा के कारणों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है

 

प्राथमिक लिम्फेडेमा

 

1. जन्मजात लिम्फेडेमा

 

यह विकार शैशवावस्था में शुरू होता है और लिम्फ नोड्स के असामान्य रूप से बनने का कारण बनता है।

 

2. लिम्फेडेमा प्रॉक्सॉक्स

 

यह विकार अक्सर यौवन के आसपास या गर्भावस्था के दौरान लिम्फेडेमा का कारण बनता है, हालांकि यह 30-35 वर्ष की आयु तक हो सकता है।

 

3. देर से शुरुआत लिम्फेडेमा

 

यह शायद ही कभी होता है और आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद शुरू होता है।

 

माध्यमिक लिम्फेडेमा

 

1. सर्जरी

 

लिम्फ नोड्स और लिम्फ वाहिकाओं में चोट के परिणामस्वरूप लिम्फेडेमा हो सकता है। चूंकि स्तन कैंसर के प्रसार के लिए लिम्फ नोड्स को हटाया जा सकता है, और सर्जरी में लिम्फ नोड्स घायल हो सकते हैं, जिसमें आपके अंगों में रक्त वाहिकाएं शामिल होती हैं।

 

2. विकिरण उपचार

 

विकिरण के कारण आपके लिम्फ नोड्स या लिम्फ वाहिकाओं के निशान और सूजन होती है। एक ट्यूमर एक लिम्फ नोड के पास बढ़ने लगता है या लिम्फ वाहिका लिम्फ द्रव के प्रवाह को अवरुद्ध करने के लिए पर्याप्त बढ़ सकता है।

 

3. संक्रमण

 

लिम्फ नोड्स या परजीवी का एक संक्रमण लिम्फ तरल पदार्थ के प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है। संक्रमण से संबंधित लिम्फेडेमा उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सबसे आम है और विकासशील देशों में होने की अधिक संभावना है।

 

लिम्फेडेमा के जोखिम कारक क्या हैं?

 

कारक जो कैंसर के बाद या अन्य माध्यमिक कारणों से कैंसर के बाद लिम्फेडेमा विकसित करने के जोखिम को बढ़ाते हैं:

 

1. वृद्धावस्था,

 

2. अतिरिक्त वजन,

 

3. संधिशोथ या सोरियाटिक गठिया,

 

लिम्फेडेमा की जटिलताओं क्या हैं?

 

1. संक्रमण

 

लिम्फेडेमा से होने वाले संक्रमण में त्वचा का एक गंभीर जीवाणु संक्रमण और लिम्फ वाहिकाओं (लिम्फैंगाइटिस) का संक्रमण शामिल है।

 

2. लिम्फैंगियोसारकोमा

 

नरम ऊतक कैंसर का यह रूप अनुपचारित लिम्फेडेमा के सबसे गंभीर मामलों के परिणामस्वरूप हो सकता है। लिम्फैंगियोसारकोमा के संभावित संकेतों में त्वचा पर नीले-लाल या बैंगनी निशान हो जाता हैं।

लिम्फेडेमा की रोकथाम क्या है?

 

लसीका शोफ के कुछ रोकथाम हैं

 

1. अपने हाथ और पैर को सुरक्षित रखें

 

अपने प्रभावित अंग पर चोट से बचें। कट, खरोंच और जलने से संक्रमण को रोका जा सकता है। अपने आप को तेज वस्तुओं से बचाएं। उदाहरण के लिए, एक बिजली के रेजर से दाढ़ी, जब आप बगीचे या खाना बनाते हैं, तो दस्ताने पहने। अपने प्रभावित अंग में चिकित्सा प्रक्रियाओं, जैसे कि रक्त खींचने और टीकाकरण से बचने के लिए ध्यान रखें।

 

2. अपने हाथ या पैर पर गर्मी से बचें

 

अपने प्रभावित अंग पर कभी भी बर्फ या ताप, जैसे – हीटिंग पैड, न लगायें। इसके अलावा, अपने प्रभावित अंग को अत्यधिक ठंड से बचाएं।

 

3. तंग कपड़ों से बचें

 

ऐसी किसी भी चीज़ से बचें जो आपके हाथ या पैर को सिकोड़ सकती है, जैसे – तंग सज्जित कपड़े और, आपकी बांह के मामले में, रक्तचाप कफ।

 

4. अपने हाथ या पैर को साफ रखें

 

त्वचा और नाखून की देखभाल को उच्च प्राथमिकताएं बनाएं। रोजाना अपने हाथ या पैर पर त्वचा की जांच करें।

 

निष्कर्ष

 

उपरोक्त लेख में, हमने लिम्फेडेमा और इसके लक्षणों, कारणों, जोखिम कारकों, रोकथाम और सबसे महत्वपूर्ण, उपचार पर चर्चा की है। यदि आप कभी भी उपरोक्त लक्षणों में से किसी को महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि यह खतरनाक बीमारी जो आपको धीरे-धीरे और लगातार अस्वस्थ बनाती चली जायेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।