स्वस्थ रहने के लिए इस मानसून में अपनाये ये हेल्थ टिप्स

 

मानसून

 

मानसून सीजन में होने वाली बरसात हर किसी को अच्छी लगती है। बरसात के मौसम में प्रकृति चारों और सुंदरता बिखेरती है, सुनहरी हवा और महकता मौसम सभी को ख़ुशनुमा लगता है। बरसात के मौसम में हवा में नमी बनी रहती है, और साथ ही झमाझम बारिश में खुद को भीगने से हमेशा बचाए रखना भी संभव नहीं होता। इसमें कोई शक नहीं बारिश का मौसम गर्मी से राहत देता है लेकिन ये अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आता है। बरसात के मौसम में तापमान में कई बार बदलाव आते रहते हैं और इन बदलावो का बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है, इसलिए बारिश के मौसम का मज़ा तो लें पर साथ ही अपनी सेहत का ख्याल भी जरूर रखें।

 

मानसून सीज़न में इन हेल्थ टिप्स के ज़रिये रखिये अपनी सेहत का ख्याल

 

 

  • आपकी कोशिश हमेशा ये होनी चाहिए कि बारिश की बूंदों में कम से कम भीगने का प्रयास करें। मानसून सीजन में बारिश कब हो जाये ये किसी को पता नहीं होता इसलिए जब भी घर से निकले तो छाता, रेन कोट जैसी चीज़ों को अपने साथ लेकर जरूर जाएं।

 

  • अगर आप बारिश में भीग गए है तो घर पर आते ही अपने जूते, चप्पल या सैंडल खोलकर दीवार के सहारे खड़े कर दें ताकि उसमे से सारा पानी निकल जाए, फिर जब धूप निकले तो उन्हें धुप में सूखा दें।

 

  • बरसात के मौसम में जब भी धूप निकले अपने रोज़ के इस्तेमाल होने वाले बिस्तर को धूप में सूखा दें। इससे नमी के कारण पैदा होने वाले कीटाणु मर जाएंगे और इससे बिस्तर में से बदबू भी नहीं आएगी।

 

  •  जब भी घर से बाहर निकल रहें है और यदि छाता भीगा हो तो छाते को तो इस तरह रखें कि उसका सारा पानी निकल जाये। और अगर आप बरसाती का प्रयोग करते हैं तो रोज़ उसे सुखाकर ही पहने।

 

  • आपने बचने की बहुत कोशिश की लेकिन बावजूद उसके आप बारिश में भीग गए है तो घर आते ही तुरंत अपने गीले कपडे बदले, और पूरे शरीर को अच्छे से साफ़ करके सूखे कपडे पहने। फिर काली मिर्च, लॉन्ग एवम तुलसी युक्त चाय का सेवन करें।

 

  • बारिश के मौसम में कपडे बहुत मुश्किल से सूखते हैं इसलिए मौसम को ध्यान में रख कर ही कपडे धोने चाहिए। अगर कपडे कई दिन तक न सूखे तो उनमे से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में कपड़ो को वही सुखाना चाहिए जहाँ कपड़ों को तेज़ हवा मिल सके। गीले कपड़ों की कभी तय न करें क्यूंकि उनमे से भी बदबू आने लगती है।

 

  • तौलिया, चादर आदि डेली यूज़ में आने वाली पतली चीज़ों को ही उपयोग में लाएं। ये चीज़ें रोज़ उपयोग में होती रहती है और कई बार भीगती भी हैं। ऐसे में इन्हे सुखाने में आसानी होती है।

 

  • बरसात के मौसम में उन्ही कपड़ों का चयन करें जो हल्के और जल्दी सुख जाते हों। यदि महिलाएं अगर साड़ी पहनती है तो आम दिनों के मुकाबले उसे थोड़ा ऊपर की तरफ बांधे ताकि साड़ी बार बार भीगने से बच जाये। लड़कियों के लिए इस मौसम में सबसे सही कुरता-पायजामा या सलवार-सूट जैसे कपडे सबसे ज्यादा अच्छे रहेंगे।

 

 

  • इस मौसम में घर का निरीक्षण करते रहें कि कही घर के किसी हिस्से में सीलन तो नहीं आ गई और कही से पानी तो नहीं टपक रहा और अगर ऐसा है तो तुरंत उसे रोकने का इंतज़ाम करें।

 

  • रसोई में काम आने वाले चीज़ें जैसे की लोहे के बर्तन, कड़ाही, चाकू, छुरी में जंग लग सकता है। ऐसे में इनकी साफ़ सफाई का ध्यान अवश्य रखें।

 

  • भोजन में रोज़ खाने वाली चीज़ें जैसे की अचार, मुरब्बा आदि को नमी से दूर रखना चाहिए और उनके डिब्बों को हमेशा कस के बंद करके रखना चाहिए।

 

  • सबसे ज्यादा जरुरी ध्यान देने वाली बात है कि पीने के पानी की शुद्धता के साथ कोई समझौता न करें हमेशा पीने के लिए शुद्ध पानी का ही प्रयोग करें या फिर पानी को उबाल कर पिएं।

 

ऊपर बताई गई टिप्स को अपनाकर आप बारिश के मौसम में खुद को और अपने साथ अपने परिवार का ख्याल रख सकते हो। और अगर आप बारिश में भीग गए और स्वस्थ महसूस नहीं कर पा रहे है तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।