व्यायाम के बाद कभी भी माउथवॉश से कुल्ला न करें, बॉडी नहीं बनेगी और रक्तचाप बढ़ेगा

 

 

ब्लड प्रेशर क्या है

 

 

हाइपोटेंशन निम्न रक्तचाप है, जिसका अर्थ है निम्न रक्तचाप। अधिकांश मामलों में निम्न रक्तचाप (हाइपोटेंशन) अच्छा है। लेकिन कभी-कभी आप थका हुआ या चक्कर महसूस कर सकते हैं। रक्तचाप को दो भागों में मापा जाता है। सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर का मतलब है हाई ब्लड प्रेशर और डायस्टोलिक का मतलब लो ब्लड प्रेशर।

 

 

सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 100-120 mm hg की रेंज में रहता है और डायस्टोलिक प्रेशर 60-80 mm hg की रेंज में रहता है। जब किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर इस रेंज से नीचे चला जाता है, तो इस अवस्था को लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन कहते है।

 

 

सिस्टोलिक आपके शरीर में रक्त की आपूर्ति करता है, और डायस्टोल कोरोनरी धमनियों को भरकर आपके दिल को रक्त की आपूर्ति करता है। वयस्कों में हाइपोटेंशन को 90/60 या निम्न रक्तचाप के रूप में परिभाषित किया गया है।

 

 

अध्ययनों के अनुसार

 

 

जर्नल फ्री रेडिकल बायोलॉजी एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, मौखिक बैक्टीरिया द्वारा नाइट्राइट संश्लेषण (Nitrate synthesis) इसलिए महत्वपूर्ण है कि हमारा शरीर व्यायाम करने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि पानी के बजाय जीवाणुरोधी माउथवॉश से कुल्ला करने वाले लोगों में रक्तचाप कम (Lower blood pressure) करने वाले व्यायाम का प्रभाव कम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए मौखिक बैक्टीरिया (Oral bacteria) के महत्व को दर्शाता है।

 

 

प्लाईमाउथ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अध्ययन के प्रमुख लेखक राउस बेस्कोस ने कहा, “वैज्ञानिकों को पहले से ही पता है कि व्यायाम के दौरान रक्त वाहिकाएं खुलती हैं क्योंकि नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) का उत्पादन रक्त वाहिकाओं के व्यास को बढ़ाता है और सक्रिय मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

 

 

जर्नल फ्री रेडिकल बायोलॉजी एंड मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 23 स्वस्थ वयस्कों को दो मौकों पर कुल 30 मिनट तक ट्रेडमिल पर दौड़ने के लिए कहा। दो घंटे बाद, उसके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव की जाँच की गई।

 

 

एक अवसर पर, 30, 60 और 90 मिनट के व्यायाम के बाद, उन्हें तरल पदार्थ और एंटी-बैक्टीरियल, प्लासीबो और पुदीना स्वाद वाले पानी से कुल्ला करने के लिए कहा गया। ऐसा करने के बाद, उनका रक्तचाप (blood pressure) मापा गया और फिर उनके रक्त के नमूने को व्यायाम के 120 मिनट पहले और बाद में लिया गया।

 

 

अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने प्लासीबो के साथ कुल्ला किया, उनके व्यायाम (Exercise) के एक घंटे बाद सिस्टोलिक रक्तचाप में 5.2 मिमीएचजी की कमी देखी गई। हालांकि, जीवाणुरोधी माउथवॉश से कुल्ला करने वालों ने व्यायाम के एक घंटे बाद औसत सिस्टोलिक रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) माइनस 2 एमएमजीएच दर्ज किया।

 

 

सिस्टोलिक रक्तचाप को उच्च रक्तचाप के रूप में परिभाषित किया गया है और यह स्थिति तब होती है जब हमारा हृदय सिकुड़ जाता है और शरीर में रक्त को धक्का देता है।

 

 

परिणाम बताते हैं कि वसूली के पहले घंटे में व्यायाम द्वारा रक्तचाप में कमी का प्रभाव 60 प्रतिशत से अधिक कम हो गया था, और जीवाणुरोधी माउथवॉश का उपयोग करने वाले प्रतिभागियों ने व्यायाम के दो घंटे बाद प्रभाव को पूरी तरह से समाप्त कर दिया था।

 

 

प्लाईमाउथ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक क्रेग कटलर ने कहा, “इन निष्कर्षों से पता चलता है कि मौखिक बैक्टीरिया द्वारा नाइट्राइट संश्लेषण इसलिए महत्वपूर्ण है कि हमारा शरीर वसूली की पहली अवधि में व्यायाम करने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है, कम रक्त। दबाव को बढ़ावा देता है और अधिक में ऑक्सीजन बढ़ाता है।

 

 

कटलर ने कहा, “वास्तव में, ये मौखिक बैक्टीरिया रक्त वाहिकाओं को खोलने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। यदि उन्हें हटा दिया जाता है, तो नाइट्राइट का उत्पादन नहीं किया जाएगा और वाहिकाएं अपनी वर्तमान स्थिति में रहेंगी।”

 

 

“मौजूदा अध्ययन से पता चलता है कि एक तरफ व्यायाम करना, क्योंकि जीवाणुरोधी माउथवॉश वास्तव में रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इस अध्ययन को किया गया और व्यायाम (Exercise) पर माउथवॉश (Mouthwash) का प्रभाव दिखाया गया,” कटलर ने कहा।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।