विश्व धूम्रपान निषेध दिवस 2019 – जानिए, धूम्रपान से होने वाले नुकसान!

धूम्रपान छोड़ने के लिए दुनिया भर के लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को धूम्रपान दिवस नहीं मनाया जाता है। नो स्मोकिंग डे, 2019 13 मार्च को मनाया जा रहा है, लेकिन आप वर्ष के किसी भी दिन धूम्रपान छोड़ सकते हैं। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सिगरेट और अन्य तरीकों के माध्यम से तम्बाकू सेवन के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है। धूम्रपान करने की बुरी आदत से छुटकारा पाने में धूम्रपान करने वालों की मदद करना महत्वपूर्ण संदेश है।

 

तंबाकू और धूम्रपान सबसे बुरी आदतों में से एक है, जिसे कोई भी आसानी से अपना सकता है। और जैसा की हम जानते है, आज के युवा जो 12 से 17 वर्ष की आयु के बीच के होते है, वे इसक सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं। इसकी लत जानलेवा भी हो सकती है.

 

धूम्रपान का प्रभाव खांसी और गले में जलन के साथ-साथ खराब सांस और बदबूदार कपड़ों से शुरू होता है। यह एक पैची त्वचा और दांतों के मलिनकिरण की ओर भी जाता है।

 

समय के साथ, अधिक गंभीर स्थितियां विकसित हो सकती हैं, जिसमें हृदय रोग, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, स्ट्रोक और कई प्रकार के कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनमें से मौखिक कैंसर काफी सामान्य है।

 

धूम्रपान का सेवन करने से हृदय रोग,  फेफड़ों का कैंसर और बहुत सी गंभीर बीमारियां हो सकती है।

 

धूम्रपान रोकने के 11 कदम, इन तरीकों से धूम्रपान को कहें अलविदा

 

  • जहाँ इच्छा है, वहाँ रास्ता है, यदि आप धूम्रपान छोड़ने का फैसला करते हैं, तो यहां कुछ तरीके हैं, जो आपकी लालसा को प्रतिबंधित  करते हैं।

 

  • धूम्रपान रोकना आसान नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं, जो आप अपनी सफलता की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

 

आत्मसंयम

 

धूम्रपान छोड़ने के लिए, सबसे पहले आपको दृढ़ रहना होगा कि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। एक बार निर्णय लेने के बाद, दूसरों के कहने पर भी सेवन न करें। धूम्रपान छोड़ना बहुत कठिन है। लेकिन सही दृष्टिकोण के साथ, आप इसे कर सकते हैं। आपको इस आदत को छोड़ने के लिए बहुत धैर्य और, हां, इच्छाशक्ति की आवश्यकता होगी। यह एक दिन में नहीं बल्कि धीरे-धीरे सुधर जाएगा।

 

1. तारीख चुनें

 

  • ऐसा दिन चुनें जो तनाव-मुक्त हो।

 

2. एक सूची बनाये

 

  • उन सभी कारणों को लिखें जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं। सूची को संभाल कर रखें और जब भी आपका मन करे तो उसे पढ़ें।

 

  • लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में अधिक जानें कि काम कैसे करें।

 

3. परिजनों की मदद

 

  • किसी ऐसे व्यक्ति की मदद ले, जो धूम्रपान छोड़ना में आपकी मदद कर सकते है।

 

4. धूम्रपान से जुडी सारी चीजों से दूरी बनाएं 

 

  • अपनी छोड़ने की तारीख से पहले, ऐशट्रे, लाइटर और माचिस, और सिगरेट से जुडी सारी चीजों को अपने पास से हटा दे।

 

5. स्टॉप स्मोकिंग सर्विसेज का इस्तेमाल करें

 

  • प्रशिक्षित विशेषज्ञों से समर्थन के लिए अपने स्थानीय एनएचएस स्टॉप स्मोकिंग सर्विस से संपर्क करें।

 

6. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का प्रयास करें

 

  • निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग करने पर विचार करें, जो आपके धूम्रपान को रोकने की संभावना को दोगुना से अधिक कर सकता है।

 

7. व्यायाम करे

 

  • वैज्ञानिक अध्ययनों ने साबित किया है कि व्यायाम,  धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है।

 

8. तनाव पर नियंत्रण करें

 

  • किसी भी तरह का तनाव न ले।

 

  • एक बार जब आप धूम्रपान छोड़ देगें तो आप तनाव कम करने का अन्य कोई तरीका भी अपना सकते हैं।

 

 

9 . खुद का पुरस्कृत करें

 

  • विशेषज्ञों के अनुसार सिगरेट का एक कश जिन्दगी के 5 मिनट कम कर देता है इसलिए जरुरत है कि धुएं से धुआं हो रही जिंदगी को बचाने के लिए धूम्रपान जैसे खतरनाक मित्र से हमेशा दूर रहा जाये।

 

10 . योग करे

 

  • सर्वागासन (शोल्डर स्टैंड), सेतु बंधासन (ब्रिज मुद्रा), भुजंगासन (कोबरा पोज), शिशुआसन (बाल पोज), सहज प्राणायाम, भसीक्रा प्राणायाम, नाड़ी शोधन प्राणायाम, जैसे योगासनों और प्राणायाम से धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

 

भारत सरकार ने विभिन्न विधानों और व्यापक तंबाकू नियंत्रण उपायों को लागू किया।

 

  • 1975 में सिगरेट एक्ट (उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) कानून बनाया गया। वैधानिक चेतावनी “सिगरेट धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है” सिगरेट के सभी पैकेजों, डिब्बों और विज्ञापनों पर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित किया गया।

 

  • भारत ने डब्ल्यूएचओ फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑफ टोबैको कंट्रोल (एफसीटीसी) को अनुकूलित किया और 2003 में “सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट्स (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) अधिनियम” पारित किया।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।