दांतों में लेजर गम सर्जरी क्यों की जाती है जानिए नोएडा में इसका खर्च कितना है?

GoMedii

मेडिकल इंडस्ट्री की हाल के वर्षों में काफी तेज़ी से तरक्की हुई है जिसकी वजह से कई तरह के इलाज करना आसान हो गया है। आज हम मानव शरीर में दांतों के होने वाले नुकसान को ठीक करने के लिए की जाने वाली सर्जरी के बारे में आपको बताएंगे। दरअसल दांत बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन हमारे गलत खान पान की वजह से दांतो को भी बहुत नुकसान होता है। यदि किसी दांतों में कोई गंभीर समस्या हो जाती है तो डॉक्टर उसे ठीक करने के लिए लेजर गम सर्जरी करवाने की सलाह देते हैं। पिछले कुछ समय से डेंटल लेजर गम सर्जरी और फ्लैप सर्जरी कुछ लोगों के लिए काफी अच्छा विकल्प रही है।

 

 

दांतों में लेजर गम सर्जरी क्यों की जाती है? (Why is laser gum surgery performed on teeth in Hindi)

 

 

दांतों के लिए लेजर गम सर्जरी एक बहुत सरल प्रक्रिया है और अधिकांश मौखिक समस्याओं के लिए डॉक्टर इसे  कराने की सलाह देते हैं। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की लेजर प्रक्रियाओं के लिए किया जाता है। लेजर का उपयोग बायोप्सी और सर्जरी के लिए भी किया जा सकता है। लेजर उपचार तब तक सुरक्षित है जब तक यह एक अच्छे दंत चिकित्सक द्वारा किया जाता है। यदि आपको दांतो से जुड़ी कोई समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं, डॉक्टर से सलाह लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

  • बायोप्सी

 

 

  • रूट कैनाल संक्रमण

 

  • बेनीने ओरल ट्यूमर

 

  • दांत को चमकाना के लिए

 

 

  • मसूड़ों को दोबारा आकर देने के लिए

 

  • ठंडा एवं पीड़ा दायक दर्द और मुँह के छालों का दर्द

 

  • क्षतिग्रस्त नसों को सुधार करने के लिए

 

  • खराब दांत को हटाने और फिलिंग के लिए इसका इस्तेमाल करना

 

 

नोएडा में दांतों की लेजर गम सर्जरी का खर्च कितना है? (What is the cost of dental laser gum surgery in Noida in Hindi)

 

नोएडा में दांतों की लेजर गम सर्जरी का खर्च लगभग 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक है। लेजर गम सर्जरी का खर्च इसके प्रकार और मुंह में होने वाली समस्या के आधार पर होता है। डॉक्टर पहले मरीज की स्वास्थ्य स्थिति की जाँच करते हैं उसके बाद वह निर्णय लेते हैं।

 

 

लेजर गम सर्जरी कैसे काम करती है? (How laser gum surgery works in Hindi)

 

 

लेजर ट्यूब हैं जो गम सर्जरी के दौरान कई कार्यों को करने के लिए थर्मल ऊर्जा का उपयोग करती है। यह लेजर लाइट काफी कारगर होती है, इसमें पिनपॉइंट लाइट बीम का उपयोग होता है:

 

  • रोगग्रस्त ऊतक को काटना और निकालना

 

  • कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारने के लिए

 

  • ठोस थक्के बनाने के लिए रक्त वाहिकाओं को जमाना

 

लेजर प्रकाश के कणों का उत्सर्जन करता है जिन्हें फोटॉन कहा जाता है। यह प्रक्रिया कुछ कार्यों को करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है, जैसे कि ब्लेड के उपयोग किये बिना ऊतक को हटाया जा सकता है।

 

 

लेजर गम सर्जरी दांतों के किस क्षेत्र में की जाती है? (In which area of the teeth laser gum surgery is performed in Hindi)

 

दांतों के आस पास के मसूड़ों पर लेजर गम सर्जरी की जा सकती है। इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले लेज़रों को नरम ऊतक के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। दांतों में लेजर सर्जरी विभिन्न प्रकार के लेज़रों का उपयोग करती हैं जिन्हें ठोस ऊतक के इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

लेजर गम सर्जरी के फायदे? (Benefits of laser gum surgery in Hindi)

 

 

लेजर गम सर्जरी मसूड़ों में होने वाली सूजन या संक्रमण को ठीक करने या मसूड़े की ऊतकों की हटाने के लिए भी की जा सकती है, ऐसे में आपका डॉक्टर का पहला कदम स्केलिंग और रूट प्लानिंग करेंगे।

 

  • लेजर प्रक्रिया मसूड़ों को सही आकार और संक्रमण को दूर करने के लिए की जाती है। यह सर्जरी पीरियोडॉन्टिस्ट या ऑर्थोडॉन्टिस्ट द्वारा की जाती है।

 

  • प्रक्रिया के दौरान, एक नरम ऊतक से अतिरक्त ऊतक को लेजर द्वारा हटा दिया जाता है।

 

  • लेजर गम सर्जरी रक्तस्राव और शल्य चिकित्सा के बाद की परेशानी को कम करने में मदद करती है।

 

  • डॉक्टर दांत या जबड़े की हड्डी को फिर से आकार देने के लिए भी लेजर का उपयोग कर सकते हैं।

 

यदि आपको दांतों में कोई समस्या है और आप लेजर गम सर्जरी से संबंधित कोई भी सलाह लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।