पैर लंबा करने की सर्जरी कैसे की जाती है जानिए इसका खर्च कितना होता है?

अक्सर देखा जाता है कि कभी-कभी दुर्घटना, चोट, जन्मजात बीमारियों के कारण व्यक्ति के एक या दोनों पैरों को काटना पड़ता है। जबकि कुछ मामलों में, क्षतिग्रस्त पैर के कुछ हिस्से को काट दिया जाता है और जिससे एक पैर छोटा हो जाता है। तब डॉक्टर पैर लंबा करने वाली सर्जरी की सलाह देते हैं।

यह रीढ़ और कूल्हे के जोड़ को भी प्रभावित कर सकता है। दरअसल पैर लंबा करने की सर्जरी को अंग्रेजी में लिंब लेंग्थेनिंग (Limb Lengthening) कहते हैं। जो लोग पूरी तरह से स्वस्थ होने के बावजूद कद में छोटे हैं, वे ऊंचाई बढ़ाने के लिए इस नई सर्जरी का सहारा लेते हैं। आइये पहले जानते हैं की लिंब लेंग्थेनिंग सर्जरी क्या है?

 

 

पैर लंबा करने की सर्जरी क्या है ? (Limb Lengthening surgery in Hindi)

 

पैरों में हड्डियों को लंबा करने की यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में हड्डियों और कोमल ऊतकों (त्वचा, मांसपेशियों, नसों आदि) की लंबाई धीरे-धीरे बढ़ती है। आमतौर पर, प्रक्रिया में कई महीने लगते हैं। पैर को लंबा करना से पहले डॉक्टर कई तरीके से जाँच करते हैं उसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाती है। जो लोग शरीर में कुछ आवश्यक परिवर्तन चाहते हैं वह लोग इस सर्जरी को करवाते हैं इस सर्जरी के बाद शरीर में बदलाव हो सकते हैं। आखिर पैर लंबा करने की सर्जरी कैसे होती है।

 

 

पैर लंबा करने की सर्जरी कैसे की जाती है? (How leg lengthening surgery is performed in Hindi)

 

 

पैर लंबा करने की सर्जरी में डॉक्टर नई हड्डी बनाने के लिए शरीर की अपनी क्षमता का उपयोग करती है, जबकि नरम ऊतक, तंत्रिकाएं और रक्त वाहिकाएं समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ती हैं ताकि आपके दूसरे पैर की तुलना में छोटे पैर की लंबाई बढ़ सके। आपके पैर की हड्डियों में से एक को काटकर धातु को लंबा करने वाले उपकरण के साथ ट्रांसप्लांट किया जाएगा, जो धीरे-धीरे हड्डी के बीच की जगह को बढ़ाता है। यह प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू की जाती है। जैसे-जैसे पैर की हड्डी बढ़ती है, वैसे-वैसे आपके शरीर में नई हड्डी की कोशिकाओं का निर्माण होने लगता है ।

 

हड्डी की लंबाई को बढ़ने के लिए एक्सटर्नल फिक्सेटर या इंटरनल लेंग्थेनिंग नेल के साथ पूरा किया जा सकता है:

 

  • एक्सटर्नल फिक्सेटर: एक्सटर्नल फिक्सेटर एक धातु से बना फ्रेम होता है जो पैर के बाहर लगाया जाता है और डॉक्टर हड्डी को पिन, स्क्रू और तारों से जुड़ाता है। कटे हुए पैर की हड्डी के दो हिस्सों के बीच की जगह को बढ़ाने के लिए एक्सटर्नल फिक्सेटर को बाहर से एडजस्ट किया जाता है।

 

  • इंटरनल लेंग्थेनिंग नेल: इस प्रक्रिया में डॉक्टर एक धातु से बनी लंबी कील या रॉड का इस्तेमाल करते हैं  जिसे पैर की हड्डी के बोन मैरो की गुहा  (cavity ) में डाला जाता है। इसे रिमोट कंट्रोल डिवाइस से नियंत्रित किया जाता है जो कील में चुंबक घुमाता है, जिससे कील दूरबीन की तरह लंबी हो जाती है और समय के साथ हड्डी की लंबाई बढ़ जाती है।

 

पैरो की लंबाई बढ़ाने वाला उपकरण कई महीनों तक लगा कर रखना पड़ता है जब तक कि हड्डी पूरी तरह से ठीक न हो जाए और सही ढंग से उसका विकास न हो जाए। लंबा करने वाले उपकरण को एक आउट पेशेंट प्रक्रिया में सर्जरी के द्वारा हटा दिया जाएगा। नई हड्डी के पूरी तरह से बनने के बाद, यह किसी भी अन्य हड्डी की तरह ही मजबूत हो जाती है और इसके कमजोर होने या टूटने का कोई खतरा नहीं होता है।

 

 

पैर को लंबा करने की सर्जरी की लागत क्या है? (What is the cost of leg lengthening surgery in Hindi)

 

 

पैर को लंबा करने की सर्जरी की लागत एक किफायती विकल्प हो सकता है यदि आप GoMedii को चुनते हैं। यदि आप एक अच्छे सर्जन से पैर को लंबा करने की सर्जरी करवाना चाहते हैं और और सर्जरी का खर्च जानना चाहते हैं तो इसके लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

पैर लंबा कराने की सर्जरी के लिए बेस्ट अस्पताल (Best hospital for leg lengthening surgery in Hindi)

 

हम आपको विभिन्न प्रतिष्ठित अस्पतालो के नाम बता रहें हैं जो आपको उच्च गुणवत्ता का इलाज प्रदान कर सकते हैं।  हॉस्पिटल में शामिल हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली

 

  • आर्टेमिस अस्पताल

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, सेक्टर 38, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, सेक्टर 41, गुरुग्राम

 

  • मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली, गाजियाबाद

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पैर को लंबा करने वाली सर्जरी के बाद ठीक होने में कितना समय लगता है? (How long does it take to heal after leg lengthening surgery in Hindi)

 

 

यह इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर किसी विशेष सर्जरी के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करता है और किए गए विभिन्न परिवर्तनों के प्रति शरीर कैसे और कितना जल्दी ठीक हो सकता है यह मरीज के स्वास्थ्य और उसके शारीरिक विकास पर निर्भर करता है।

 

पैर को लंबा करने वाली सर्जरी में कौन से डॉक्टर शामिल होते हैं? (Which doctors are involved in leg lengthening surgery in Hindi)

 

अंग लंबा करने और पुनर्योजी क्लिनिक के सदस्यों में विशेषज्ञ शामिल हैं:

 

  • आर्थोपेडिक सर्जरी

 

  • प्लास्टिक और रेकंसट्रक्टिव सर्जरी

 

  • एंडोक्रोनोलॉजी

 

  • मेडिकल जेनेटिक

 

  • रेडियोलोजी

 

आर्थोपेडिक सर्जरी के भीतर, इस क्लिनिक में शामिल उप-विशेषज्ञों में आर्थोपेडिक ट्रामा, पेडिएट्रिक आर्थोपेडिक्स, आर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी, हाथ की सर्जरी, पैर और टखने की सर्जरी, और वयस्क रेकंसट्रक्टिव में प्रशिक्षित सर्जन शामिल होते हैं।

 

 

पैर को लंबा करने की सर्जरी में कितने इंच लंबाई बढ़वा सकते हैं? (How many inches can be increased in leg lengthening surgery in Hindi)

 

सर्जरी के बाद मरीज का पूरी तरह से ठीक होने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है, वैसे तो इस सर्जेरी के माध्यम से लगभग 6 इंच तक लंबाई बढ़वा सकते हैं। यदि कोई पेशेंट इससे अधिक लंबाई चाहता है तो इस बारे में उसे अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि वही पेशेंट के स्वास्थ्य के अनुसार बिल्कुल सही सलाह दे सकता है।

 

यदि आप ब्लड कैंसर का इलाज ऊपर बताए गए किसी भी हॉस्पिटल में कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।