देश के प्रसिद्ध गायक पंकज उधास जूझ रहे थे, पैंक्रियाटिक कैंसर से

प्रसिद्ध गायक पंकज उधास का लंबी बीमारी के बाद 26 फरवरी को निधन हो गया, जैसा कि उनके परिवार ने पुष्टि की है। हालांकि, गायक अनूप जलोटा ने खुलासा किया कि गजल गायक पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे और पिछले दो से तीन महीनों से उनका इलाज चल रहा था। अनूप जलोटा ने साझा किया कि पंकज उधास ने कई कैंसर रोगियों का समर्थन किया था और पिछले पांच से छह महीनों से उनके निदान के बारे में जानते थे।

 

अग्न्याशय कैंसर, जिसे अक्सर साइलेंट किलर कहा जाता है, अपनी घातक प्रकृति के लिए कुख्यात है, प्रारंभिक चेतावनी संकेतों या लक्षणों की कमी के कारण अक्सर उन्नत चरणों में इसका निदान किया जाता है। शारदा अस्पताल में ऑन्कोलॉजी विभाग के निदेशक और वरिष्ठ सलाहकार डॉ. अनिल ठाकवानी ने अग्नाशय के कैंसर, इसके कारणों, जोखिम कारकों, लक्षणों और उपचार को समझने के महत्व पर जोर दिया।

 

 

 

अग्नाशय कैंसर का इलाज किस प्रकार होता हैं।

 

 

अग्नाशय के कैंसर का उपचार कैंसर के चरण पर निर्भर करता है। इसके दो लक्ष्य हैं कैंसर कोशिकाओं को मारना और बीमारी के प्रसार को रोकना। अग्नाशय कैंसर के उपचार के दौरान वजन में कमी, आंत्र रुकावट, पेट में दर्द और लिवर की विफलता सबसे आम जटिलताओं में से एक हैं। अग्नाशय के कैंसर का उपचार कुछ इस प्रकार हो सकता हैं जैसे की-

 

सर्जरी (surgery): अग्नाशय कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर सर्जरी के लिए दो चीजों पर निर्भर होता है, पहला कैंसर का स्थान और कैंसर का चरण कौन सा है। सर्जरी अग्नाशय के सभी या कुछ हिस्सों को हटा सकती है। यह मूल ट्यूमर को खत्म कर सकता है, लेकिन यह कैंसर को दूर नहीं करेगा जो शरीर के अन्य भागों में फैल गया है। लेकिन सर्जरी अग्नाशय के कैंसर के गंभीर मामलों में सफल नहीं होती है।

 

रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy): अग्नाशय के बाहर कैंसर फैलने पर अन्य उपचार विकल्पों का पता लगाना चाहिए। रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy) का इस्तेमाल करके कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए एक्स-रे और अन्य उच्च-ऊर्जा का उपयोग किया जाता है।

 

कीमोथेरेपी (Chemotherapy): कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर कीमोथेरेपी के साथ अन्य उपचारों का भी सहारा ले सकता है, जो कैंसर कोशिकाओं के भविष्य के विकास को रोकने में मदद करने का काम करती हैं, वह इसके लिए दवाओं का उपयोग भी कर सकता है।

 

टार्गेटेड थेरेपी (Targeted therapy): इस प्रकार के कैंसर का उपचार दवाओं या अन्य उपायों का उपयोग विशेष रूप से कैंसर कोशिकाओं को टारगेट करने के लिए किया जाता हैं और इससे उन्हें नष्ट करने का काम करते हैं। इन दवाओं को स्वस्थ या सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुँचाने के लिए नहीं बनाया गया है। आप अग्नाशय कैंसर के इलाज के लिए हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और इस गंभीर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

 

 

यदि आप अग्नाशय के कैंसर के इलाज की तलाश कर रहें हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।