पेट में गैस बनने के कारण, लक्षण और दूर करने के आसान घरेलू उपाय

पेट में गैस (Acidity) उत्पन्न होना हमारे पाचन क्रिया का स्वाभाविक कार्य है लेकिन आजकल करीब 80 प्रतिशत बीमारियों की जड़ पेट की समस्या ही है। पेट में गैस बनना कोई बीमारी नहीं है लेकिन एक ऐसी समस्या जरूर है जो पेट के साथ ही आंत एवं लीवर के कार्यों के गड़बड़ होने से उत्पन्न होती है। हमारा भोजन पेट में गैस की समस्या होने के पीछे का एक मुख्य कारण होता है। प्रतिवर्ष गैस की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं पर बहुत पैसा बर्बाद करते हैं। लेकिन सही दिनचर्या और उचित भोजन से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

 

पेट में गैस बनने के कारण

 

पेट की गैस तब बनती है जब हमारे कोलोन (Cologne) में मौजूद बैक्टीरिया कार्बोहाइड्रट (Bacterial carbohydrate) में खमीर उत्पन्न कर देता है जिसे हमारी छोटी आंत पचा नहीं पाती है। इस परिस्थिति में हाई फाइबर युक्त भोजन (High fiber food) इस समस्या को और अधिक बढ़ा देते हैं। फाइबर आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और यह पाचन तंत्र के अच्छे कार्य के लिए भी सहायक होता है और ब्लड शुगर (Blood sugar) एवं कोलेस्ट्रॉल  (Cholesterol) को भी नियंत्रित रखता है लेकिन इसके साथ ही फाइबर पेट में गैस भी बनाता है।

 

  • खाना खाने के बाद अधिक पानी पीना ।

 

  • फ्रिज से सीधे भोजन निकालकर खा लेना और अत्यधिक बर्फ वाले पानी का सेवन।

 

  • बासा खाना खाना या अधपका भोजन करना।

 

  • सही तरीके से भोजन को चबाकर न खाना।

 

  • अधिक एल्कोहल के सेवन से लीवर का खराब हो जाना।

 

  • अधिक मात्रा में चाय तथा कॉफी पीना, भोजन करने के बाद तुरंत सो जाना या देर रात से खाना खाना।

 

 

पेट में गैस बनने का दूसरा कारण ठीक से भोजन को चबाकर न खाना, अत्यधिक मसाले वाले भोजन करना, अधिक तनाव लेना और बाजार के पेय पदार्थों का सेवन करना है। इसके अलावा बैक्टीरियल इंफेक्शन, पाचन तंत्र का खराब होना, भोजन पचा न पाना और कब्ज की पुरानी बीमारी से भी पेट में गैस की समस्या होती है।

 

पेट में गैस बनने के लक्षण

 

जब पेट में गैस अधिक बनने लगती है तो सांसों से बदबू आती है, भूख बहुत कम लगती है, जीभ पर काई जैसी परत जम जाती है, पेट में सूजन हो जाती है और पेट में ऐंठन भी महसूस होती है।

 

पेट की गैस को दूर करने के आसान घरेलू उपाय

 

 पीली सरसों

 

कई बीमारियों के घरेलु उपाय की सामग्री सामान्यतः हर घर में मौजूद होती है। पेट की गैस के इलाज में पीली सरसों बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो पेट की एसिडिटी को कम करता है और गैस एवं इसके वजह से उत्पन्न दर्द को तुरंत दूर कर देता है। एक चम्मच पीसे हुए पीले सरसों पावडर को गर्म पानी से प्रतिदिन खाने से गैस की समस्या से 5 से 10 मिनट में ही निजात मिल जाती है।

 

हींग

 

एक गिलास गर्म जल में आधा चम्मच हींग मिलाकर पीने से पेट की गैस की समस्या दूर हो जाती है। हींग एंटी-फ्लैटुलेंट (Anti-flatulence) का कार्य करता है और पेट में गैस उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।

 

अजवाइन

 

गर्म पानी से एक चम्मच अजवाइन प्रतिदिन खाने से गैस की समस्या नहीं होती है। अजवाइन में थिमोल (thymol) नामक यौगिक पाया जाता है जो गैस्ट्रिक जूस को स्रावित करता है और पेट की गैस को दूर करने में मदद करता है।

 

दालचीनी

 

पेट की दीवारों से गैस्ट्रिक एसिड (Gastric acid) एवं पेप्सिन को अधिक स्रावित होने से रोकने में दालचीनी सहायक होती है। इसके सेवन से पेट की गैस से तुरंत आराम मिल जाता है। आधे चम्मच दालचीनी पावडर को एक कप गर्म दूध में मिलाएं और एक चम्मच शहद मिलाकर इसे पी लें। गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

 

बेकिंग सोडा और नींबू

 

सोडियम बाइकार्बोनेट (Sodium bicarbonate) को ही बेकिंग सोडा कहते हैं और यह पेट की गैस को दूर करने में बहुत प्रभावी होता है। बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर पीने पर यह अत्यधिक तेजी से अपना असर दिखाता है। आधे कटे नींबू को एक गिलास गर्म जल में निचोड़ लीजिए और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से पेट की गैस एवं दर्द से तुरंत निजात मिल जाता है।

 

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

 

शरीर के क्षार (alkaline) को कम करने में एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एंजाइम बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अपच के इलाज में उपयोगी होता है और गैस दूर करने में मदद करता है। दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास गर्म जल में मिलाएं और इसे ठंडा करके दिन में दो बार इसका सेवन करें। पेट की गैस दूर हो जाएगा।

 

जीरा पानी

 

इसेंशियल ऑयल लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन पचने में मदद मिलती है और गैस की समस्या नहीं होती है। जीरे में इसेंशियल ऑयल मौजूद होता है जो गैस का एक घरेलू इलाज (gas ke gharelu ilaj) है। एक चम्मच जीरे को दो कप जल में उबालें और ठंडा होने पर इसे छानकर पीएं। गैस की परेशानी दूर हो जाएगी।

 

अदरक

 

यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है और पेट की गैस दूर करने में बहुत उपयोगी होता है। एक चम्मच अदरक के पेस्ट को डेढ़ कप पानी में ऊबालकर छान लें और इसमें शहद मिलाकर ठंडा करके पीएं। इसके अलावा अदरक, सौंफ और इलाइची को बराबर मात्रा में लेकर पानी में उबालें और छानकर पीने से पेट की गैस से छुटकारा मिल जाता है।

 

त्रिफला

 

एक गिलास पानी में आधे चम्मच त्रिफला पावडर को 5 से 10 मिनट तक उबालें और फिर इसे ठंडा करके पीएं। इससे पेट की गैस की समस्या दूर हो जाती है। यह पेट की गैस के इलाज में बहुत असरदार होता है लेकिन इसका उपयोग करते समय त्रिफला (triphala) चूर्ण की थोड़ी ही मात्रा लें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।