प्लेयरल इफ्यूशन (pleural effusion) के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

 

 

प्लेयरल इफ्यूशन (pleural effusion) को फुफ्फुस बहाव के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा होने पर आपके “फेफड़ों में पानी” के रूप में एक तरल पदार्थ भर जाता है। फेफड़ों के बाहर इफ्यूशन की परतों के बीच इस अतिरिक्त तरल पदार्थ का निर्माण होता है। इफ्यूशन पतली झिल्लियाँ होती हैं जो फेफड़े और छाती के अंदर होती हैं और लुब्रिकेट करने और साँस लेने में मदद करती हैं। आमतौर पर, इफ्यूशन में इस तरल पदार्थ की एक छोटी मात्रा मौजूद होती है। लेकिन इसका बढ़ना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

 

 

 

क्या प्लेयरल इफ्यूशन गंभीर है?

 

 

प्लेयरल इफ्यूशन (pleural effusion) की स्थिति इसके प्राथमिक कारणों पर निर्भर करती है, चाहे वह साँस से प्रभावित हो। क्या समय रहते  इसका प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है ? प्लेयरल इफ्यूशन (pleural effusion) के कारणों को प्रभावी ढंग से इलाज या नियंत्रित किया जा सकता है। जिसमें वायरस, निमोनिया या दिल की विफलता के संक्रमण शामिल हैं।

 

 

 

प्लेयरल इफ्यूशन के कारण

 

 

अंगों में रिसाव होना : यह आमतौर पर तब होता है जब आपको दिल की विफलता होती है, जब आपका दिल आपके शरीर में रक्त को ठीक से पंप नहीं करता है। लेकिन यह गुर्दे की बीमारी से भी हो सकता है, जब तरल पदार्थ आपके शरीर में बनता है और प्लेयरल स्थान में लीक हो जाता है।

 

 

कैंसर : आमतौर पर फेफड़ों के कैंसर की समस्या है, लेकिन अन्य कैंसर जो फेफड़े या प्लेयरल में फैल गए हैं, वे भी इसका कारण बन सकते हैं।

 

 

संक्रमण : कुछ बीमारियाँ जो प्लेयरल बहाव को जन्म देती हैं, वे हैं निमोनिया या ट्यूबरक्युलोसिस (tuberculosis)।

 

 

ऑटोइम्यून कंडीशन : ल्यूपस (Lupus) या रुमेटीइड गठिया (rheumatoid arthritis) कुछ बीमारियां हैं, जो इसका कारण बन सकती हैं।

 

 

प्लमोनरी एम्बोलिस्म (Pulmonary embolism) : यह आपके फेफड़ों की एक धमनी में रुकावट पैदा करता है और इससे प्लेयरल इफ्यूशन हो सकता है।

 

 

कुछ दवाओं, पेट की सर्जरी और रेडिएशन थेरेपी से भी प्लेयरल इफ्यूशन हो सकता है। फेफड़े का कैंसर, स्तन कैंसर और लिम्फोमा सहित कई प्रकार के कैंसर के साथ प्लेयरल इफ्यूशन हो सकता है। कुछ मामलों में स्वयं घातक हो सकता है, या कीमोथेरेपी भी इसका एक कारण हो सकती है।

 

 

 

प्लेयरल इफ्यूशन के लक्षण

 

 

प्लेयरल इफ्यूशन बड़े आकार का भी हो सकता है या छाती पर सूजन भी हो सकती है, तो आपको इसके लक्षण होने की अधिक संभावनाओं का पता होना चाहिए। यदि आप में ऐसे कोई लक्षण दीखते है :

 

 

  • साँसों की कमी

 

 

  • सीने में दर्द, विशेष रूप से गहरी साँस लेने में दिक्कत होना

 

 

  • बुखार

 

 

  • खांसी

 

 

प्लेयरल इफ्यूशन के लिए जाँच

 

 

आपका डॉक्टर आपसे इसके लक्षणों के बारे में पूछेगा और आपको कुछ टेस्ट कराने को भी कहेगा, वह आपकी छाती की स्टेथोस्कोप से जाँच भी करेगा और यह सुनिश्चित करेगा की आपकी दिल की धड़कन सामान्य है या नहीं।

 

इसकी पुष्टि करने के लिए कि आपको प्लेयरल इफ्यूशन है या नहीं इसके लिए आपको इमेजिंग टेस्ट की भी जरूरत पड़ सकती है :

 

 

छाती का एक्स – रे (Chest X-ray) : एक्स-रे पर प्लेयरल इफ्यूशन सफेद दिखाई देता है, जबकि वायु स्थान काला दिखता है। यदि प्लेयरल इफ्यूशन की संभावना है, तो आप इसके लिए एक और एक्स-रे करवा कर देख सकते हैं। वैसे डॉक्टर एक ही रिपोर्ट से समझ जाते हैं।

 

 

कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी स्कैन) :  सीटी स्कैनर एक एक्स-रे से भी जल्दी ये पता लगा सकता है की आपको प्लेयरल इफ्यूशन है या नहीं। दरअसल यह एक कंप्यूटर होता है जो आपकी छाती की अंदरूनी भाग को काफी अच्छे से दिखाता है। आपको बता दें की सीटी स्कैन छाती के एक्स-रे की तुलना में अधिक और साफ विवरण दिखाता है।

 

 

अल्ट्रासाउं : आपकी छाती की जाँच करने के लिए और फेफड़ों के अंदर की एक वीडियो के जरिये ये दिखाता है। आपका डॉक्टर द्रव का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर सकता है ताकि वे विश्लेषण के लिए एक नमूना प्राप्त कर सकें।

 

 

 

प्लेयरल इफ्यूशन का इलाज

 

 

इसके अलावा, आपका डॉक्टर थोरैसेन्टेसिस नामक एक प्रक्रिया कर सकता है। वे जाँच करने के लिए आपकी छाती में मौजूद उस तरल पदार्थ का थोड़ा सा नमूना लेंगे। ऐसा करने के लिए, वे एक सुई और एक ट्यूब सम्मिलित करते हैं जिसे आपके पसलियों के बीच कैथेटर कहा जाता है।

 

इसका इलाज करने के लिए डॉक्टर कई तरह की सर्जरी करते हैं जिसमें शामिल है फुफ्फुस नाली (Pleural drain), ट्यूब थोरैकोस्टॉमी (Tube thoracostomy), थोरैसेन्टिसिस (Thoracentesis), प्लुरोडिसिस (Pleurodesis), फुफ्फुस परिशोधन (Pleural decortication) के द्वारा आपके फेफड़ों से इस तरल पदार्थ को बाहर निकालता है। इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।