रूट कैनाल सर्जरी (Root Canal) क्या है? जानिये इसे कब करवाना चाहिए

जो लोग कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाने के बाद ब्रश नहीं करते हैं, जिसमें चीनी और स्टार्च जैसे केक, कैंडी, दूध, ब्रेड, सोडा आदि शामिल हैं, दांतों की सड़न जैसी समस्याएं विकसित होती हैं। इस सड़न के कारण दांतों की समस्या पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दांत में कीड़ा लगने के बाद आपको कभी भी ज्यादा दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं कई बार ठंडा और गर्म खाना खाने में भी काफी दिक्कत होती है।

 

 

रूट कैनाल सर्जरी क्या है?

 

रूट कैनाल ट्रीटमेंट का नाम सुनते ही कुछ लोग डर जाते हैं। लेकिन, अगर आप दांत दर्द से पीड़ित हैं, तो रूट कैनाल उपचार आपके लिए एकमात्र विकल्प हो सकता है। यह एक सामान्य उपचार है जो बैक्टीरिया से संक्रमित दांतों की जड़ों पर किया जाता है। यह संक्रमण एक संरचना के कारण होता है, जिसे लुगदी के रूप में जाना जाता है। पल्प दांत का सबसे भीतरी हिस्सा होता है जिसमें पोषक तत्व और पानी होता है। यदि यह क्षतिग्रस्त या संक्रमित हो जाता है, तो यह गंभीर दर्द का कारण बनता है।

 

 

रूट कैनाल क्यों किया जाता है?

 

रूट कैनाल (Root Canal) तब किया जाता है जब दांतों में गंदगी से संक्रमण गूदे तक पहुंच जाता है और यह दवाओं से ठीक नहीं होता है। पल्प को आम भाषा में कीड़ा भी कहते हैं। कीड़े सिर्फ दांत दर्द नहीं हैं, यह नसों का दर्द है।

रूट कैनाल थेरेपी में, आपका दंत चिकित्सक संक्रमित नसों और रक्त वाहिकाओं और संक्रमित ऊतक को दांत से हटा देता है। रूट कैनाल के लिए कुछ विशेष मशीनों और एक्स-रे का उपयोग किया जाता है। हालाँकि, यह काम बहुत ही चतुराई से किया जाता है, जिसके लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है।

आपने ऐसा कई मरीजों के साथ होगा। जिनके दांत न तो टूटते हैं और न ही सड़ते हैं, लेकिन समय के साथ उनके दांत के बीच में खाली जगह हो जाती है। जिससे दांत ज्यादा खुले नजर आने लगते हैं और ये आपकी सुंदरता को कम करते हैं। तो आपको बता दें की ऐसा ठीक से ब्रश न करने के कारण ही होता है।अधिकतर लोग खाना खाने के बाद कुला नहीं करते है। जिस की वजह से दांतों में फंसा खाना उन्हें परेशान करता है।

 

 

रूट कैनाल कब करना चाहिए?

 

 

 

  • जब दांत काला पड़ रहा हो या संक्रमण के कारण दांतो को नुकसान हो रहा हो।

 

  • जब घिसने के कारण दांत में सनसनाहट हो रही है और फ्लोराइड टूथपेस्ट से बंद न हो।

 

 

रूट कैनाल उपचार में क्या शामिल है?

 

 

जब आपके दंत का रूट कैनाल (Root Canal) होते हैं, तो वे टाइटेनियम के माध्यम से आपके जबड़े की हड्डी से जुड़े होते हैं। हालांकि, जब एक दंत पुल का उपयोग किया जाता है, तो एक पुल स्थापित किया जाता है जो जबड़े की हड्डी तक फैला होता है और उसका समर्थन करता है। यह ब्रिज उस डेन्चर के समान है जिसे आप अपने मौजूदा दांत से जोड़ते हैं।

रूट कैनाल दो प्रकार के होते हैं, खुली और बंद। एक बंद नहर के लिए आवश्यक है कि एक पतली लचीली ट्यूब जिसे कैनुला कहा जाता है, मसूड़े के माध्यम से आपके मुंह में डाली जाती है। फिर, संक्रमित गूदे को एक पतली, कठोर ट्यूब के माध्यम से बाहर निकाला जाता है जिसे ग्रसनी साइफन कहा जाता है। ओपन कैनाल प्रक्रिया में ओरल सर्जरी और जनरल एनेस्थीसिया की आवश्यकता होती है।

 

 

रूट कैनाल उपचार में कितना समय लगता है?

 

प्रारंभिक अवस्था में, केवल एक या दो सत्रों में दंत चिकित्सा उपचार पूरा किया जा सकता है। पहली बैठक में उपचार का समय 40-50 मिनट हो सकता है। यदि संक्रमण रोगी की लापरवाही के कारण होता है, तो 4 से 5 सिटिंग करनी पड़ सकती है।

 

यदि आप रूट कैनाल (Root Canal) का इलाज करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं। इसके साथ ही हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। अगर आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।