सर्दी में कमर दर्द के कारण और इससे बचने के उपाए

सर्दी का मौसम बुजर्गो के लिए बहुत कठनाई भरा होता है उन्हें सर्दी में कमर दर्द की समस्या ज्यादा होती है। जिसकी वजह से सारा दिन उन्हें बिस्तर पर पड़े रहना पड़ता है और उनका चलना फिरना भी दुश्वार हो जाता है।

 

सर्दी के मौसम में वैसे भी बहुत जल्दी सर्दी जुकाम होने का खतरा होता है। इसलिए सर्दी के दिनों में सभी को अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। ये समस्या आज कल नौजवानो में भी काफी देखने को मिलती है। उनकी गलत खान-पान की आदतें और अनियमित दिनचर्या इसका मुख्य कारण बनती है।

 

 

सर्दी में कमर दर्द क्यों होता है?

 

 

सर्दी में कमर दर्द की समस्या बहुत से लोगों को होती है, क्योंकि सर्दी के दिनों में ठंड आपके शरीर को जल्दी प्रभावित करती है। इसके लिए आपको गर्म कपड़े पहनने चाहिए। सर्दियों में चलने वाली हवा बुजर्गो के लिए बहुत नुकसानदायक होती है और सर्दी के दिनों में सांस से जुड़ी समस्या भी होने का खतरा ज्यादा होता है। कमर में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते है, आइये उन कारणों को जाने।

 

 

सर्दी में कमर दर्द के कारण

 

 

  • ज्यादा भारी चीज उठाना,

 

 

  • गलत ढंग से सोना, चलना या बैठना,

 

 

  • रीढ़ की हड्डी का ट्यूमर,

 

 

  • जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना,

 

 

  • ज्यादा शारीरिक श्रम करना,

 

 

  • शरीर का अधिक वजन होना,

 

 

  • ज्यादा हील वाली सैंडल पहनना,

 

 

  • अचानक से झटके के साथ झुकना या सामान उठाना,

 

 

  • बहुत हार्ड बेड पर सोना,

 

 

  • बहुत ऊचा तकिया लगाना,

 

 

  • अधिक उम्र होना,

 

 

  • कमर में चोट लगना,

 

 

  • दवाइयों का दुष प्रभाव,

 

 

  • उचाई से कूदना,

 

 

  • महिलाओं में कमर दर्द प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा होता है।

 

 

सर्दी के मौसम में कमर दर्द इसलिए होता है क्योंकि मांसपेशिया में अकड़ने होने लगती है। जिसके कारण कमर में दर्द होता है। जो लोग इसे नज़रअंदाज़ करते है उन्हें रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। आपकी रीढ़ की हड्डी का सीधा संबंध आपकी कमर से होता है इसकी वजह से ही आप सीधे हो कर कही पर बैठते है।

 

 

 

सर्दी में कमर दर्द से बचने के उपाय

 

 

 

बर्फ से सिकाई 

 

 

ऐसा जरुरी नहीं है की आप सर्दी के दिनों में बर्फ का इस्तेमाल नहीं कर सकते है, इसके लिए आप बर्फ के टुकड़े को एक मोठे कपड़े में लपेट लें उसके बाद आप दर्द वाले हिस्से पर लगाए। इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों की सूजन भी कम हो जाएगी।

 

 

 

लहसुन 

 

 

लहसुन का इस्तेमाल दर्द के लिए बहुत समय से किया जा रहा है। आप लहसुन को कमर में होने वाले दर्द के लिए इस्तेमाल कर सकते है। आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन कली का सेवन पानी के साथ करें। आप लहसुन के तेल बना लें और उससे अपनी पीठ की मालिश रोजाना करें, ऐसे करने से आपकी कमर का दर्द दूर हो जाएगा। यदि आपकी कमर में ज्यादा दर्द रहता है तो आप इसे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इससे आपकी कमर का दर्द जल्दी दूर हो जाएगा।

 

 

 

सरसो के तेल से मालिश 

 

endometriosis jaagrukta maah - jaane mahilaaon ko kyu hota hai ye rog

 

यदि आप कमर दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है तो आपको रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन से चार कलियाँ डालकर उसे गर्म करें। उसके बाद उसे ठंडा होने पर इस तेल से हल्के हाथों से अपनी कमर की मालिश करें। यह कमर दर्द से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। इसके अलावा यदि आपको कमर में हल्की सूजन भी है तो ये उसे कम करने में आपकी मदद करेगा।

 

 

 

तुलसी 

 

dehydration se jaldi araam dilate hai ye 5 asaan gharelu upay, Order Medicine Online, Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

 

ये तो आप सभी जानते है कि तुलसी का उपयोग कई वर्षों से औषधि के रूप में किया जाता रहा है। खासतौर पर जब किसी को जुकाम या बदन दर्द होता है, तो उसे तुलसी का काढ़ा या तेल से मालिश करना चाहिए ऐसा करना उस व्यक्ति के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी में ऐसे गुण होते है जो शरीर के किसी भी भाग में हो रहे दर्द को ख़त्म करने में मदद करता है।

 

 

 

गर्म पानी से सिकाई

 

 

सर्दी में कमर दर्द होना आम बात है लेकिन यह आपको हमेशा रहता है, तो ये आपके लिए किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। आप गर्म पानी में सेंधा नामक का इस्तेमाल कर सकते है उसके बाद आप इस पानी से सिकाई करेंगे तो ये आपके लिए अच्छा होगा और आपका दर्द दूर हो जाएगा।

 

 

 

हल्दी 

 

endometriosis jaagrukta maah 2019 - jaane mahilaaon ko kyu hota hai ye rog

 

ये ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल भारत के हर घर की रसोई में होता है। यह न सिर्फ खाने का रंग और स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसमें ऐसे औषधीय गुण होते है जो आपके शरीर में होने वाले किसी भी दर्द को दूर करने में आपकी मदद करते है। यह कमर या मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकता है।

 

 

 

कैमोमाइल चाय

 

 

यदि आपकी कमर में दर्द और सूजन रहती है तो आप एक कप गर्म कैमोमाइल चाय का सेवन करें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा। यह आपकी कमर दर्द में काफी राहत देने का काम करेगी। अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाना हो, तनाव कम करना हो, इम्यून पावर को बढ़ाने  का काम भी यह चाय करती है।

 

 

 

सर्दी में कमर दर्द होने के बहुत से कारण होते है इसलिए आप कमर के इस दर्द से बचना चाहते है तो यहां दिए गए उपायों को भी कर सकते है। यदि उसके बाद भी आपको इस कमर दर्द से आराम नहीं मिलता है तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। आपको सोते समय और बैठते समय अपना पोस्चर सही रखना चाहिए, क्योंकि अक्सर ये समस्या इसी वजह से होती है। वैसे भी सर्दी के मौसम में सभी उम्र के लोगों को अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।