एनसीआर में स्पाइनल ट्यूमर रिमूवल सर्जरी की लागत कितनी है?

स्पाइन में समस्या उन लोगों में काफी देखने को मिलती हैं जो सिटींग जॉब करते हैं। क्योंकि जो लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं उन लोगों में बैक पेन और स्पाइन से जुड़ी समस्या ज्यादा होती है। ऐसा होने पर पूरी रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। आज के इस दौर में, सभी लोगों को बैठकर काम करना पड़ता है, इससे उनके शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती है। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। रीढ़ से जुड़ी समस्याएं जैसे बैक पेन, सर्वाइकल, रीढ़ की हड्डी की असामान्य संरचना होना। इस स्थिति में डॉक्टर कुछ लोगों को स्पाइनल ट्यूमर रिमूवल सर्जरी करवाने की सलाह देते हैं। इससे पहले आप यह जानिए कि स्पाइनल ट्यूमर क्या होता है?

 

 

स्पाइनल ट्यूमर क्या है? (What is a spinal tumor in Hindi)

 

स्पाइनल ट्यूमर वह स्थिति है जिसमें व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी बढ़ने लगती है और यह एक ट्यूमर का रूप ले लेती है। स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर को इंट्राड्यूरल ट्यूमर (intradural tumor) के नाम से भी जाना जाता है, स्पाइनल ट्यूमर रीढ़ की हड्डी या रीढ़ की हड्डी (ड्यूरा) के आवरण के भीतर में शुरू होता है। ट्यूमर जो रीढ़ की हड्डियों (वर्टिब्रा) को नुकसान पहुंचाता है इसे वर्टेब्रल ट्यूमर कहा जाता है। रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर को तीन अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया है। इंट्राड्यूरल ट्यूमर के मुख्य प्रकार हैं:

इंट्रामेडुलरी ट्यूमर रीढ़ की हड्डी के भीतर ही कोशिकाओं में शुरू होते हैं, जैसे ग्लियोमास, एस्ट्रोसाइटोमास या एपेंडिमोमा।

एक्स्ट्रामेडुलरी ट्यूमर या तो रीढ़ की हड्डी के आसपास की झिल्ली या रीढ़ की हड्डी से निकलने वाली तंत्रिका जड़ों में विकसित होते हैं।

 

 

एनसीआर में स्पाइनल ट्यूमर रिमूवल सर्जरी की लागत कितनी है? (What is the cost of spinal tumor removal surgery in NCR in Hindi)

 

एनसीआर में कई तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए अच्छे विकल्प होते हैं। यदि आप ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हम आपको कम लागत में सबसे अच्छा ट्रीटमेंट प्रदान करेंगे। एनसीआर में स्पाइनल ट्यूमर रिमूवल सर्जरी की लागत 3,00,000 रुपय से शुरू होती है। इसके लिए आपको हम सबसे अच्छे हॉस्पिटल भी बताएंगे जहां पर आप अपना इलाज करवा सकते हैं।

 

 

एनसीआर में स्पाइनल ट्यूमर रिमूवल सर्जरी के लिए सबसे अच्छा अस्पताल? (Best hospital for spinal tumor removal surgery in NCR in hindi)

 

 

 

  • फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग, दिल्ली

 

  • मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज, दिल्ली

 

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली, गाजियाबाद

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, सेक्टर 41, गुरुग्राम

 

 

स्पाइनल ट्यूमर के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of a spinal tumor in Hindi)

 

रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर विभिन्न लक्षणों को पैदा कर सकते हैं, खासकर जब ट्यूमर बढ़ता है। ट्यूमर आपकी रीढ़ की हड्डी या तंत्रिका जड़ों, रक्त वाहिकाओं या आपकी रीढ़ की हड्डियों को प्रभावित कर सकते हैं। संकेत और लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • ट्यूमर के विकास के कारण ट्यूमर की जगह पर पर दर्द

 

  • पीठ दर्द, अक्सर आपके शरीर के अन्य भागों में फैलता है

 

  • दर्द, गर्मी और सर्दी के प्रति कम संवेदनशील महसूस करना

 

  • मूत्राशय से जुड़ी समस्या होना

 

  • चलने में कठिनाई

 

  • सोते समय पीठ में दर्द होना

 

  • मांसपेशियों में सनसनी या कमजोरी, विशेष रूप से हाथों की बाहों या पैरों में दर्द

 

  • मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होना

 

पीठ दर्द स्पाइनल ट्यूमर का एक सामान्य प्रारंभिक लक्षण है। ये दर्द आपकी पीठ से से शुरू होता है और आपके कूल्हों, पैरों या बाहों तक भी फैल सकता है और समय पर इलाज नहीं किया जाए तो स्थिति और खराब हो सकती है।

 

 

स्पाइनल ट्यूमर के कारण क्या हैं? (What are the causes of spinal tumors in Hindi)

 

यह स्पष्ट नहीं है कि अधिकांश लोगों में  स्पाइनल ट्यूमर क्यों विकसित होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह जेनेटिक वजहों से हो सकता है।  लेकिन यह आमतौर पर ज्ञात नहीं है कि क्या ऐसे आनुवंशिक कारण हैं या बस समय के साथ ही विकसित होते हैं। स्पाइनल ट्यूमर होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता हैं, आपकी लाइफस्टाइल खराब होना। कुछ मामलों में, रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर उस व्यक्ति को उसके परिवार से भी मिल सकते हैं, जैसे कि न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस 2 और वॉन हिप्पेल-लिंडौ डिजीज।

 

 

स्पाइनल ट्यूमर रिमूवल सर्जरी के लिए क्या विकल्प हैं? (What are the options for a spinal tumor removal surgery in Hindi)

 

  • डीकंप्रेसन: इस सर्जिकल प्रोसीजर में पूरे ट्यूमर या उसके कुछ हिस्से को हटा दिया जाता है । इस प्रक्रिया से रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका जड़ों पर दबाव कम हो जाता है, जिससे दर्द और अन्य लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

 

  • एम्बोलिज़ेशन: एक इंटरवेंशनल तकनीक है, जिसे आमतौर पर रेडियोलॉजिस्ट द्वारा किया जाता है, जो ट्यूमर की रक्त आपूर्ति को धीमा या काट देता है। एम्बोलिज़ेशन (एम्बोलोथेरेपी) के कारण ट्यूमर सिकुड़ जाता है।

 

  • काइफोप्लास्टी या वर्टेब्रोप्लास्टी: दोनों न्यूनतम इनवेसिव सर्जिकल प्रक्रियाएं हैं जो फ्रैक्चर वर्टिब्रा को स्थिर करती हैं और दर्द को दूर करने में मदद करती हैं। रीढ़ की हड्डी का ट्यूमर वर्टिब्रा के भीतर विकसित होता है (यह मेटास्टेसाइज के रूप में फैलता है) बोनी कम्प्रेशन या फ्रैक्चर का कारण बन सकता है। जबकि काइफोप्लास्टी और वर्टेब्रोप्लास्टी दोनों में एक सर्जिकल बोन सीमेंट को फ्रैक्चर में स्थिर करने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है।

 

  • वर्टेब्रोप्लास्टी: वर्टेब्रोप्लास्टी में गुब्बारों का उपयोग नहीं किया जाता है। हालांकि, एक नई तकनीक ट्यूमर के ऊतकों को हटाने और हड्डी सीमेंट के लिए एक गुहा बनाने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन के साथ वर्टेब्रोप्लास्टी को जोड़ती है। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन ऊतक को हटाने और गुहा बनाने में मदद करने के लिए ट्यूमर के सेलुलर मॉलिक्युलर बॉन्ड को तोड़ने के लिए रेडियो तरंग ऊर्जा का उपयोग करता है।

 

  • रेडियोसर्जरी (साइबरनाइफ): यह एकनॉन-सर्जिकल प्रक्रिया है जो रीढ़ की हड्डी के कुछ ट्यूमर के इलाज के लिए टार्गेटेड रेडिएशन थेरेपी  दी जाती है। रेडियोसर्जरी ट्रीटमेंट रेडिएशन की उच्च खुराक का उपयोग करके एक या अधिक सत्रों के दौरान किया जाता है। यह उपचार सर्जरी की तरह ट्यूमर को तुरंत नहीं हटाता है। बल्कि समय के साथ ट्यूमर को खत्म करता है।

 

  • स्पाइनल स्टैब्लिशन : स्पाइनल ट्यूमर आपकी रीढ़ को अस्थिर कर सकता है, विशेष रूप से एक डीकंप्रेसन प्रक्रिया (या अन्य सर्जरी) के बाद हड्डी के हिस्सों या ऊतकों को हटा दिया जाता है, जैसे कि इंटरवर्टेब्रल डिस्क। रीढ़ की हड्डी में अस्थिरता गंभीर तंत्रिका संबंधी चोट, जैसे  आंत्र (bowel) या मूत्राशय की शिथिलता (bladder dysfunction) या पक्षाघात (paralysis) के जोखिम को बढ़ाता है।

 

यदि आप कम खर्च में स्पाइनल ट्यूमर रिमूवल सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।