यूपी : स्वाइन फ्लू से 9 की मौत और पीएसी के 17 जवानों का टेस्ट पॉजिटिव

Safe20

 

 

 

एक तरह जहाँ पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से लोग डरे हुए हैं उसी बीच एक बार फिर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू ने अपना केहर बरपाया है। आपको बता दें की राज्य में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या नौ हो गई है, जिनमें से छह केवल मेरठ से हैं। यहाँ तक की पीएसी के 17 जवानों का भी टेस्ट पॉजिटिव निकला है।

 

 

मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी राज कुमार ने बताया कि, “लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (LLRMMC) में भर्ती छठवीं बटालियन के 27 पीएसी जवानों को भर्ती किया गया था। इन्हें मामूली सा बुखार, सर्दी और इसी तरह के कुछ अन्य लक्षणों की शिकायत थी। लेकिन इन 27 जवानों में स्वाइन फ्लू का टेस्ट किया गया, जिनमें से 17 जवानों पर टेस्ट पॉजिटिव निकला है। इसलिए, बटालियन में लगभग 370 जवानों को टैमीफ्लू (Tamiflu) की गोलियां दी गई हैं ताकि इसके इन्फेक्शन को रोका जा सके।

 

 

इसके साथ ही पूरे जिले में स्वाइन फ्लू के कुल मामलों की संख्या 71 हो गई है। जो बेहद चिंता जनक है और समय रहते प्रदेश सरकार को कुछ प्रभावी कदम उठाने होंगे।प्रदेश के अधिकारी ने कहा, “हमने एलएलआरएमएमसी (LLRMMC) के आइसोलेशन वार्ड में 40 और बेड जोड़े हैं जिसके बाद कुल संख्या बढ़ कर 56 हो गई है। जिला अस्पताल और अन्य निजी अस्पतालों को भी आइसोलेशन वार्ड में बेड की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं।

 

 

वहीं स्वाइन फ्लू के मामलों की बढ़ती संख्या को मद्देनजर रखते हुए, डॉक्टरों ने सभी लोगों को ये सलाह दी है कि जो लोग इस बीमारी से बचना चाहते हैं वो लोग संक्रमित रोगी की देखभाल के लिए परिवार के केवल एक सदस्य को ही इसमें शामिल करें। क्योंकि इसका इन्फेक्शन बहुत तेजी से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। सभी लोगों को खाना खाने से पहले हाथ धोना और अपने घर में सफाई रखने को कहा गया है। इसके साथ ही स्वाइन फ्लू के मरीज के आसपास के क्षेत्र में साफ सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान रखें और जो भी इसके मरीज की देखभाल कर रहा है वह मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

 

सोर्स: इंडिया टुडे


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।