‘एंकल सिनोवाइटिस'(टखने की समस्या) की सफल कहानी (Success Story)

 

नाम: राहुल उपाध्याय

आयु: 24

ऊँचाई (Height): 5’10 ”

वजन: 60 किलोग्राम (60 kgs)

 

 

एक रात ड्राइव करते समय, मुझे अपने बाएं टखने (Left ankle) के जोड़ में अचानक से दर्द होने लगा। मैंने इस दर्द को नजरअंदाज किया और ड्राइविंग करता रहा क्योंकि, यह एक लंबी ड्राइव थी और मैं अपने घर जा रहा था। जब मैं अपने घर पहुंचा तब भी मेरे टखने (Ankle) में यह दर्द हो ही रहा था।

 

सोने से पहले, मैंने अपने टखने (Ankle) पर एंटी-इंफ्लेमेटरी बाम (Anti-inflammatory balm) लगाया और मै सो गया। लेकिन उस रात मेरे साथ कुछ अप्रत्याशित और भयावह हुआ। रात के 2 बजे से 3 बजे के बीच में, मुझे अपने टखने (Ankle) में दर्द और गंभीर सूजन का सामना करना पड़ा, जो की बहुत ही दर्दनाक था।

 

 

डॉक्टर से जांच के दौरान 

 

 

मेरे इस दर्द को देख कर मेरी मम्मी ने मुझे तुरंत ही डॉक्टर से जांच कराने की सलाह दी, तभी मैंने अपने एक पड़ोसी दोस्त से मदद ली, जो मुझे डॉक्टर के क्लिनिक पर ले गया और थोड़ी देर बाद डॉक्टर ने मेरे टखने (Ankle) की पूरी जांच की और बताया की मुझे ‘एंकल सिनोवाइटिस’ (Ankle synovitis) की समस्या है। उन्होंने मुझे एक श्लेष झिल्ली (synovial membrane) के बारे में समझाया जो हड्डी के जोड़ों (Bone joints) के बीच मौजूद होती है, जो की शरीर में अत्यधिक यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण यह समस्या हो जाती है।

 

डॉक्टर ने मुझे अगले कुछ दिनों तक के लिए आराम करने और गर्म पानी से स्नान करने का सुझाव दिया। इसके अलावा, उन्होंने मुझे फाइबर और प्रोटीन के आहारों का सेवन करने का सुझाव दिया।

 

मुझे दो बार अपडेट और सुधार के लिए बुलाया गया। उन्होंने मेरे इस समस्या को देख कुछ दवाइयां दी जिससे मेरे टखने के दर्द में बहुत ही राहत मिला और कुछ सप्ताह में मुझे इस दर्द से छुटकारा मिल गया।

 

डॉक्टर के मार्गदर्शन और आराम की मदद से, मैं नियमित रूप से चलने, नृत्य और ड्राइविंग जैसे सभी नियमित कार्य करने में सक्षम हो गया। इसके अलावा, मेरा यह मानना है कि मेरे शरीर के प्रति मेरी लापरवाही की वजह से मुझे यह समस्या का सामना करना पड़ा था।

 

यदि मैंने शुरुआती लक्षणों के दौरान सही कार्रवाई की होती, तो मुझे कई हफ्तों तक दर्द और परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। इसलिए कहा जाता है की “सावधानियां हमेशा इलाज से बेहतर होती हैं”।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।