टेनिस एल्बो क्या है? जाने इसके लक्षण, कारण और इलाज

 

टेनिस एल्बो क्या है

 

 

खिलाड़ियों में टेनिस एल्बो की समस्या होना बहुत ही आम बात है। हालांकि इस समस्या का टेनिस से कोई संबंध नहीं है, लेकिन टेनिस खिलाड़ियों के बीच यह समस्या बहुत आम है, इसलिए इस बीमारी को टेनिस एल्बो नाम दिया गया है।

 

टेनिस एल्बो की समस्या आमतौर पर टेनिस खिलाड़ि‍यों को लंबे समय तक रैकेट पकड़कर खेलने और कोहनी की हड्डी व मांसपेशियों पर अतिरिक्‍त दबाव पड़ने के कारण, लगातार स्विम्मिंग करना (Swimming), टेनिस खेलने (Racket) के कारण, रैकेट (Tennis) पकड़ने आदि के कारण होती है, इसलिए इसे टेनिस एल्‍बो कहा जाता है।

 

 

टेनिस एल्‍बो के लक्षण

 

 

  • यह समस्या होने पर कोहनी में दर्द होता है।

 

  • संवेदनशीलता (Sensitivity) की वजह से कोहनी और कलाई में सूजन होना।

 

  • अगर आपको हाथ उठाने में परेशानी हो रही है, तो यह टेनिस एल्बो का लक्षण हो सकता है।

 

  • कलाई और घुटने के बीच के हिस्‍से में भी दर्द होता है।

 

 

 

टेनिस एल्‍बो के कारण

 

कोहनी के टेंडन (Tendon) का सामान्य से अधिक उपयोग होना टेनिस एल्बो होने का मुख्य कारण है। यह समस्या ज्यादातर एक ही गतिविधि को लगातार दोहराने पर होता है, जैसे की – लगातार स्विम्मिंग करना, रैकेट खेलने के कारण, टेनिस पकड़ने आदि के कारण मांसपेशियों में तनाव बढ़ जाता है और जिस वजह से टेंडन पर अत्यधिक तनाव बढ़ जाता है, लगातार इसी गतिविधियों को करते रहने से टेनिस एल्बो की समस्या होने लगती है।

 

 

टेनिस एल्बो एक्सरसाइज

 

 

टेनिस एल्बो, जिसे लेटरल एपिकॉन्डिलाइटिस (Lateral Epicondylitis) के नाम से भी जाना जाता है, जो कि कोहनी से जुड़ने वाले प्रकोष्ठ की मांसपेशियों की सूजन (Swelling of the forearm muscles) के कारण होता है। यह आमतौर पर एक्स्टेंसर कारपी रेडियलिस ब्रेविस कण्डरा की सूजन (Extensor Carpi Radialis Brevis Tendonitis (ECRB)) का परिणाम है, जिसे हम एक्सरसाइज (Excercise) द्वारा भी ठीक कर सकते है, जैसे की –

 

  • मुट्ठी बांधना (Fist clench)

 

  • एक डम्बल के साथ पर्यवेक्षण (Supination with a dumbbell)

 

  • रिस्ट एक्सटेंशन (Wrist extension)

 

  • कलाई का फड़कना (Wrist flexion)

 

  • तौलिये को हाथो से मोड़ना (Towel twist)

 

 

टेनिस एल्‍बो से बचने के उपाय 

 

 

टेनिस एल्‍बो से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इसे रोका जा सकता है।

 

बर्फ की सिकाई

 

टेनिस एल्बो की समस्या होने पर आप कोहनी पर बर्फ लगाए ऐसा करने से दर्द और सूजन दोनों में आराम मिलेगा। एक पतला तौलिया ले और उसमें बर्फ के कुछ टुकड़ों को लपेट ले, फिर सूजन वाली जगह पर तौलिया को रखें और सेंके और फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा दिन में दो बार दोहराये, ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

 

 

ठंडी और गर्म सिकाई (Contrast hydrotherapy)

 

कंट्रास्ट हाइड्रोथेरपी (Contrast Hydrotherapy) का मतलब है, सूजन और दर्द वाली जगह पर ठंडी और गर्म सिकाई। अगर आपको टेनिस एल्बो की समस्या है तो ये भी एक बहुत अच्छा उपाय है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) भी सही रहता है।

 

एक पतले तौलिये में गर्म पानी की बोतल लपेटें और दूसरे तौलिये में कुछ बर्फ को लपेटें और फिर लगभग 3 मिनट के लिए सूजन वाली जगह पर गर्म सेक करें, फिर थोड़ी देर बाद एक मिनट के लिए ठंडी सिकाई करे। कम से कम इस उपाय को 15 से 20 मिनट तक करें। ऐसा करने से आपको बहुत राहत मिलेगा।

 

 

हल्दी (Turmeric)

 

हल्‍दी (Turmeric) में कुरकुमीन (Curcumin) नामक तत्‍व पाए जाते है। इसके अलावा हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) भी होता है, जिसकी वजह से फ्री रेडिकल्‍स (Free radicals) से लड़ने और सूजन को ठीक करने में मदद करता है।

 

एक कप दूध में आधा चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर उसे गर्म कर लें, फिर इसमें थोड़ी सा शहद (Honey) मिलाकर कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार पीये।

 

 

अदरक (Ginger)

 

अदरक (Ginger) में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण (Anti-Inflammatory), टेनिस एल्‍बो के लक्षणों को दूर करने में बहुत मददगार होते हैं। अदरक की जड़ के एक छोटे से टुकड़े को काटकर उसे दो कप पानी में मिलाकर दस मिनट के लिए उबालें, फिर हल्‍का ठंडा होने पर उसमें शहद मिलाये। इस मिश्रण को दिन में तीन बार तब तक पीये जब तक की दर्द दूर न हो जाये।

 

 

मसाज के फायदे (Massage)

 

टेनिस एल्बो की समस्या होने पर कैलेंडुला और एवोकैडो ऑयल (Calendula and Avocado Oil) से दर्द वाले हिस्‍से पर मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। कैलेंडुला और एवोकाडो (Calendula and Avocado) दोनों तरह के तेल सूजन और दर्द से राहत देने में मदद करते हैं। दर्द को दूर करने के लिए इस ऑयल (Oil) से दिन में दो से तीन बार मालिश करे।

 

 

मेथी (Fenugreek)

 

इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी (Anti-Inflammatory) गुण मौजूद होते है, जो की सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है।

 

आप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच मेथी (Fenugreek) के बीज को मिला कर पी सकते हैं, या फिर एक या दो बड़े चम्‍मच मेथी के बीज के पाउडर में दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना ले और इसे सूजन और दर्द वाली जगह पर इस पेस्‍ट को लगाये और एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को तब तक करते रहे जब तक दर्द ठीक न हो और इस उपाय को दिन में एक बार जरूर करें।

 

 

टेनिस एल्बो की समस्या ज्यादातर एक ही गतिविधि को लगातार करते रहने से होती है, इसलिए किसी भी काम को लगातार न करे और अगर आपको टेनिस एल्बो की समस्या है, तो ऊपर बताये गए उपायों को इस्तेमाल करे, लेकिन समस्या अधिक हो रही हो, तो डॉक्टर से तुरंत ही सम्पर्क करे और उनसे सलाह ले।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।