थायराइड का ऑपरेशन कैसे किया जाता है?

 

 

थायराइड होने पर बहुत से लोगों के मन में यही सवाल उठता है की आखिर थायराइड का ऑपरेशन कैसे किया जाता है ?  इससे पहले आपका ये जानना ज्यादा जरूरी है कि थायराइड होता क्या है ? दरअसल थायराइड एक छोटी ग्रंथि होती है, जिसका आकार तितली जैसा होता है। यह वोकल कॉर्ड के ठीक नीचे गर्दन के निचले हिस्से में स्थित होती है। थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है जो रक्त शरीर के प्रत्येक ऊतक (tissue) को पहुँचाती है। यह चयापचय को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

आपको बता दें की यह वो प्रक्रिया है जिसके द्वारा शरीर भोजन को ऊर्जा में बदलता है। यह अंगों को ठीक से काम करने और शरीर को गर्मी से बचाने में मदद करता है। कभी-कभी, थायरॉयड बहुत अधिक हार्मोन का उत्पादन करता है। यह कई अन्य समस्याओं को भी विकसित कर सकता है, जैसे कि सूजन और अल्सर। ऐसी स्थिति में थायराइड का ऑपरेशन किया जाता है।

 

थायराइड के आपरेशन में थायरॉयड ग्रंथि के सभी या एक हिस्से को निकाल दिया जाता है ? ऐसे कई सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे, जिसका जवाब हम आपको देंगे।

 

 

 

थायराइड के ऑपरेशन के कारण

 

 

थायराइड का ऑपरेशन तभी किया जाता है जब स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो। इसका सबसे आम कारण होता है जब थायराइड ग्रंथि पर नोड्यूल्स (nodules) या ट्यूमर (tumors) होता है। अधिकांश समय नोड्यूल होते हैं, लेकिन कुछ कैंसर का रूप भी हो सकते हैं।

 

यहां तक कि नोड्यूल्स (nodules) समस्या तब पैदा कर सकते हैं जब वे आकार में बड़े होते हैं। ऐसा होने पर वह हार्मोन को ओवरप्रोड्यूस करने के लिए थायराइड को उत्तेजित करते हैं जिसे हाइपरथायरायडिज्म नामक एक स्थिति का नाम दिया गया है।

 

हाइपरथायरायडिज्म को ठीक करने के लिए थायराइड का ऑपरेशन किया जाता है। हाइपरथायरायडिज्म अक्सर एक ऑटोइम्यून विकार का परिणाम होता है जिसे ग्रेव्स रोग कहा जाता है।

 

थायराइड के ऑपरेशन का एक अन्य कारण थायरॉयड ग्रंथि की सूजन भी हो सकता है। यह एक गोइटर (goiter) के रूप में जाना जाता है। बड़े नोड्यूल की तरह, गोइटर गले को चोक कर सकते हैं और खाने, बोलने और साँस लेने में मुश्किल पैदा कर सकते हैं।

 

 

थायराइड के ऑपरेशन के प्रकार

 

 

थायरॉयड का ऑपरेशन कई अलग-अलग प्रकार से होता है। सबसे आम हैं लोबेक्टोमी (lobectomy),  सबटोटल थायरॉयडेक्टॉमी (subtotal thyroidectomy) और टोटल थायरॉयडेक्टॉमी (total thyroidectomy)।

 

 

लोबेक्टोमी (lobectomy)

 

कभी-कभी, एक नोड्यूल में सूजन से थायरॉयड ग्रंथि प्रभावित होती है। जब ऐसा होता है, तो एक डॉक्टर केवल दो नोड्यूल में से एक को हटा देता है।

 

 

सबटोटल थायरॉयडेक्टॉमी (subtotal thyroidectomy)

 

सबटोटल थायरॉयडेक्टॉमी थायराइड ग्रंथि को हटा देता है लेकिन थायराइड की ऊतक (tissues) की छोड़ दिया जाता है। यह थायराइड के कुछ कार्य को बढ़ावा देता है।

इस प्रकार की सर्जरी से गुजरने वाले कई व्यक्तियों में हाइपोथायरायडिज्म विकसित होता है, यह वह स्थिति होती है जब थायराइड पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है। यह नार्मल हार्मोन का उत्पादन भी नहीं करता है।

 

 

टोटल थायरॉयडेक्टॉमी (total thyroidectomy)

 

टोटल थायरॉयडेक्टॉमी पूरी थायराइड की ऊतक को हटा दिया जाता है। यह सर्जरी तब की जाती है, जब पूरी से थायरॉयड ग्रंथि में कैंसर हो जाता है

 

 

 

थायराइड के ऑपरेशन से पहले

 

 

थायराइड के ऑपरेशन से पहले, आपका डॉक्टर इमेजिंग टेस्ट करता है उसके बाद यह जानने की कोशिश करता है कि इससे आपके स्वास्थ्य पर कैसा असर पड़ेगा। डॉक्टर यह भी देखता है कि आपके लिए किस प्रकार का ऑपरेशन सही रहेगा।

 

 

थायराइड का ऑपरेशन कैसे किया जाता है

 

 

थायराइड का ऑपरेशन डॉक्टरों द्वारा अस्पताल में किया जाता है। ऑपरेशन के कुछ समय बाद आपको कुछ भी खाना नहीं होता है। इस ऑपरेशन के लिए डॉक्टर पहले आपको एनेस्थीसिया का इंजेक्शन देता है। इसके गंभीर मामलों में, आपको थोड़ा दर्द महसूस हो सकता है, ऐसा कुछ दिनों के बाद अपने आप ठीक हो जाता है।

 

 

ऑपरेशन के दौरान:

 

  • थायराइड के ऑपरेशन में डॉक्टर आपकी गले की हड्डियों के ठीक ऊपर आपकी निचली गर्दन के सामने एक कट लगाता है।

 

  • थायराइड ग्रंथि के आस पास के सभी चीजों को हटा दिया जाता है।

 

  • डॉक्टर बड़ी सावधानी से आपकी गर्दन में रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान ना पहुँचे इस हिसाब से ऑपरेशन करता है।

 

  • एक छोटी ट्यूब (कैथेटर) को नाली और अन्य तरल पदार्थों को बनाने में मदद करने के लिए उसे आपके गले में रखा जाता है। 1 या 2 दिनों में उसे हटा दिया जाता है।

 

उसके बाद डॉक्टर टांके लगाकर कट को बंद कर देता है। डॉक्टर को इस प्रक्रिया को पूरा करने में 4 घंटे या उससे ज्यादा तक का समय लग सकता है। यदि थायराइड का केवल एक हिस्सा हटा दिया जाता है, तो इस प्रक्रिया में कम समय लगता है। लेकिन इसका निर्णय आपका डॉक्टर लेता है यदि आपको भी थायराइड की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।