भारत के शीर्ष 10 हृदय रोग विशेषज्ञ अस्पताल

हृदय हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण अंग है, लेकिन दुनिया भर में हाई ब्लड प्रेशर और कार्डियक अरेस्ट जैसी गंभीर समस्याएं हृदय संबंधी समस्याओं के कारण हो सकती हैं। हृदय रोग विश्वभर में एक प्रमुख कारण होने के कारण, हृदय संबंधी समस्याओं को ध्यानपूर्वक निपटना और नियमित जांच और उपयुक्त चिकित्सकों से सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है। भारत में सर्वोत्तम हृदय अस्पताल का चयन करना मुश्किल हो सकता है, परन्तु यह जरूरी है क्योंकि एक अच्छा अस्पताल सुविधाएं, उपचार विकल्प और चिकित्सा देखभाल में सभी अंतर ला सकता है। अतः, एक अस्पताल से संबंधित सभी जानकारी की जाँच करना महत्वपूर्ण है जो स्वास्थ्य सेवा उद्योग में शीर्ष पर है और विभिन्न कारकों की तुलना करने से पहले अच्छा निर्णय लिया जा सकता है।

 

भारत में शीर्ष कार्डियोलॉजी अस्पताल अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा का लाभ उठाते हैं और राष्ट्रीय मान्यता से सम्मानित हैं, जहाँ उच्च तकनीकी सुविधाएं और उपकरणों का उपयोग करके विभिन्न उपचार विकल्प उपलब्ध हैं। कुछ अस्पतालों में विश्व प्रसिद्ध हृदय शल्य चिकित्सक हैं, जिनके पास उन्नत पाठ्यक्रमों के साथ-साथ नवीनतम तकनीकों में विशेषज्ञता भी है। गोमेडी एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जो कि आपकी स्वास्थ्य देखभाल यात्रा में सहायता कर सकता हैं, यदि आप भारत के शीर्ष 10 हृदय रोग विशेषज्ञ अस्पताल तलाश कर रहे हैं तो आप हमारी तैयार की हुई सूचि देख सकते हैं।

 

 

भारत के शीर्ष 10 हृदय रोग विशेषज्ञ अस्पतालों की सूचि-

 

 

1 फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली

 

स्थापित: 1988
स्थान: नई दिल्ली
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
मान्यता: एनएबीएच, एनएबीएल, जेसीआई
पता: मेट्रो स्टेशन, ओखला रोड, जामिया मिलिया इस्लामिया, सुखदेव विहार, ओखला, दिल्ली, नई दिल्ली, दिल्ली 110025

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट की स्थापना 1988 में हुई थी, और यह जेसीआई से मान्यता प्राप्त है। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट तृतीयक देखभाल प्रदान करने वाला एक प्रमुख बहु-विषयक अस्पताल है और हृदय देखभाल के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं। 310 बिस्तरों वाला अस्पताल एक विश्व स्तर पर प्रसिद्ध केंद्र है, जो कार्डियक बाईपास सर्जरी, मिनिमली इनवेसिव सर्जरी, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजी, पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी और पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी के लिए अत्यधिक जाना जाता हैं। यह अस्पताल दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (2013) द्वारा ‘बेस्ट इंस्टीट्यूशन अवार्ड’ के विजेता, ग्लोबल हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स 2013 में ‘उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ हार्ट केयर सेंटर’ और इंडिया हेल्थकेयर अवार्ड्स 2012 में ‘बेस्ट सिंगल स्पेशलिटी हॉस्पिटल – कार्डियोलॉजी’ के द्वारा सम्मानित किया गया हैं। यदि आप फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

2.  इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली

 

indraprastha apollo hospital

 

स्थापित: 1995
स्थान: नई दिल्ली
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
मान्यता: एनएबीएल, जेसीआई
पता: इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, एनएच-19, नई दिल्ली, दिल्ली 110076

 

इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल नई दिल्ली में स्थित हैं तथा यह एक जाना-माना मल्टी स्पेशलिटी अस्पतालों में से एक हैं। इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल की स्थापना 1996 में हुई थी। इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं, जो दुनिया के अन्य बेहतरीन केंद्रों की तुलना में सबसे अच्छे परिणामों के साथ हैं | यदि आप इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

3 आर्टेमिस अस्पताल, गुरुग्राम

 

artemis hospital.

स्थापना वर्ष : 2007
स्थान: गुरुग्राम
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
पता: सेक्टर 51, गुरुग्राम, बिंदापुर, हरियाणा 122001

 

2007 में स्थापित, आर्टेमिस गुरुग्राम का पहला JCI और NABH-मान्यता प्राप्त अस्पताल है। इसे प्रतिष्ठित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम एडवांटेज इंडिया 2023 के दौरान भारत का सर्वश्रेष्ठ स्पाइन सर्जरी अस्पताल का सम्मान मिला है। यह अस्पताल मरीज-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन करता है। नवीनतम चिकित्सा तकनीक और अनुभवी चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ, आर्टेमिस उपचार चाहने वालों के लिए एक प्रमुख स्थान बन गया है। यदि आप आर्टेमिस अस्पताल में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

4 फोर्टिस अस्पताल, बैंगलोर

 

fortis hospiital banglore

 

स्थापित: 2006
स्थान: बैंगलोर
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
मान्यता: जेसीआई, एनएबीएच
पता: 154, 9, बन्नेरघट्टा रोड, आईआईएम के सामने, सह्याद्रि लेआउट, पांडुरंगा नगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560076

 

फोर्टिस अस्पताल बैंगलोर के मल्टी-स्पेशलिटी और टॉप अस्पतालों में से एक हैं जिसकी स्थापना 2006 में हुई थी। इस अस्पताल में बैंगलोर के सर्वोत्तम चिकित्सक उपलब्ध है और यह अस्पताल न सिर्फ बेंगलुरु में बल्कि भारत के कई शहरों में स्थित है। बैंगलोर के फोर्टिस अस्पताल में 284 बैड ,15 ऑपरेशन थियेटर और 8 आईसीयू मरीजों के इलाज के लिए उपलभ्ध हैं। यदि आप फोर्टिस अस्पताल में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

5 फोर्टिस अस्पताल, नोएडा

 

FORTIS NOIDA

 

स्थापना: 2004
स्थान: नोएडा
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
मान्यता: जेसीआई, एनएबीएच
पता: बी-22, सेक्टर 62, गौतम बुद्ध नगर, नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत 201301

 

फोर्टिस अस्पताल, नोएडा एक प्रसिद्ध मल्टी-सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है। यह अपने रोगियों को उन्नत चिकित्सा उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए जाना जाता है। फोर्टिस अस्पताल,नोएडा एक एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पताल हैं। फोर्टिस नोएडा ने 2004 में अपनी स्थापना के बाद से सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान करने में एक अच्छा रिकॉर्ड बना रखा है। इसमें प्रतिष्ठित डॉक्टर, सुपर उप-विशेषज्ञ और विशेष नर्सें शामिल हैं। फोर्टिस अस्पताल, नोएडा अधिकतर हृदय रोग विशेषज्ञों की अत्यधिक अनुभवी टीम क लिए अधिक जाना जाता हैं। यदि आप फोर्टिस अस्पताल में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

6 अपोलो अस्पताल, चेन्नई

 

 

स्थापना: 1983
स्थान: चेन्नई
मान्यता: जेसीआई
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
पता: 21 ग्रीम्स लेन, ऑफ, ग्रीम्स रोड, थाउजेंड लाइट्स, चेन्नई, तमिलनाडु, 600006

अपोलो हॉस्पिटल दुनिया के पहले कुछ अस्पतालों में से एक था जिसने सहज स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया। संगठन ने दुनिया भर में चिकित्सा उपकरणों में तेजी से प्रगति को अपनाया और भारत में कई अत्याधुनिक नवाचारों की शुरुआत की। दक्षिण पूर्व एशिया के पहले प्रोटॉन थेरेपी सेंटर ने चेन्नई के अपोलो सेंटर में परिचालन शुरू किया। इसके अलावा, ‘एएसके अपोलो’ – एक ऑनलाइन परामर्श पोर्टल और अपोलो होम हेल्थ देखभाल निरंतरता प्रदान करते हैं। यदि आप अपोलो हॉस्पिटल में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

7 जसलोक अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर, मुंबई

 

 

jaslok hospital

 

स्थापना: 1973
स्थान: मुंबई
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: 15, पेडर रोड, आईटी कॉलोनी, तारदेव, मुंबई , महाराष्ट्र, भारत 400026

 

जसलोक अस्पताल की स्थापना 1973 में हुई थी, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, जहां सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से हो जाता हैं। यह अस्पातल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं। जसलोक अस्पताल स्वास्थ्य देखभाल के लिए भारत से सबसे सर्वोत्तम अस्पतालों में से एक हैं। यदि आप जसलोक अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

8. आदित्य बिरला मेमोरियल अस्पताल, पुणे

 

aditya birla hospital

स्थापना: 2006
स्थान: मुंबई
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: आदित्य बिड़ला अस्पताल मार्ग, थेरगांव, पिंपरी-चिंचवड़, महाराष्ट्र 411033

 

आदित्य बिरला मेमोरियल अस्पताल के मल्टी-स्पेशलिटी और टॉप अस्पतालों में से एक हैं जिसकी स्थापना 2006 में हुई थी। इस अस्पताल में बैंगलोर के सर्वोत्तम चिकित्सक उपलब्ध है और यह अस्पताल न सिर्फ मुंबई में बल्कि भारत के कई शहरों में स्थित है। मुंबई के आदित्य बिरला मेमोरियल अस्पताल में 500 बैड ,13 ऑपरेशन थियेटर और 152 आईसीयू मरीजों के इलाज के लिए उपलभ्ध हैं। यदि आप आदित्य बिरला मेमोरियल अस्पताल में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

9 एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई, महाराष्ट्र

 

Asian hospital

 

स्थापना: 2002
स्थान: मुंबई
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: जी/एन, जी ब्लॉक बीकेसी, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा पूर्व, मुंबई, महाराष्ट्र 400051

 

एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, दुनिया के पहले कुछ अस्पतालों में से एक था जिसने सहज स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया। संगठन ने दुनिया भर में चिकित्सा उपकरणों में तेजी से प्रगति को अपनाया और भारत में कई अत्याधुनिक नवाचारों की शुरुआत की। इसके अलावा,एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, एक ऑनलाइन परामर्श पोर्टल और एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, होम हेल्थ देखभाल निरंतरता प्रदान करते हैं। यदि आप एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

10 मेदांता- द मेडिसिटी, गुडगाँव

 

 

स्थापना: 2009
स्थान: मुंबई
मान्यता: एनएबीएच,एनएबीएल, जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: मेदांता- द मेडिसिटी, सीएच बख्तावर सिंह रोड, मेडिसिटी, इस्लामपुर कॉलोनी, सेक्टर 38, गुरुग्राम, हरियाणा 122001

मेदांता- द मेडिसिटी नई गुरुग्राम में स्थित हैं तथा यह एक जाना-माना मल्टी स्पेशलिटी अस्पतालों में से एक हैं। मेदांता- द मेडिसिटी की स्थापना 2009 में हुई थी। मेदांता- द मेडिसिटी ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं, जो दुनिया के अन्य बेहतरीन केंद्रों की तुलना में सबसे अच्छे परिणामों के साथ हैं | यदि आप मेदांता- द मेडिसिटी में किसी भी बीमारी का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

यदि आप इन अस्पतालों में इलाज करवाना चाहते हैं या फिर इनसे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9311101477) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।