भारत के सर्वश्रेष्ठ न्यूरोसर्जन की सूची

आजकल के समय में अधिकतर लोग दिमागी बीमारियों की समस्या से परेशान हैं जिसके चलते उनको अच्छे न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर्स की आवश्यकता पड़ती हैं। भारत को मेडिकल फैसिलिटी के लिए उत्तम माना जाता हैं तथा भारत में अनेक अस्पताल और विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध हैं। भारत के अस्पतालों में कई अंतराष्ट्रीय मरीज भी अपना इलाज करवाने आते हैं जो कि एक न्यूनतम लागत में भी सभी सुविधाओं के साथ होता हैं। आज हम इस लेख में भारत के टॉप न्यूरोलॉजिस्ट के बारे में।

 

 

भारत के टॉप न्यूरोलॉजिस्ट-

 

1. डॉ सुधीर त्यागी

 

अनुभव: 20+ वर्ष
अस्पताल: इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, दिल्ली

 

सुधीर कुमार त्यागी एक प्रमुख न्यूरोसर्जन हैं, जिन्हें न्यूरोसर्जरी के क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वे अपने बहुत कुशल और सटीक न्यूरोसर्जिकल काम के लिए मान्यता प्राप्त हैं। डॉ. यह त्यागी प्रतिष्ठित किंग गॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ से शिक्षा प्राप्त किया है और उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली से न्यूरोसर्जरी की ट्रेनिंग ली है। वे दुनिया के अग्रणी न्यूरोसर्जिकल केंद्रों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने प्रोफेसर विंको वी के साथ काम किया है। डोलेंस के नीचे स्थित क्लिनिकल सेंटर में, स्लोवेनिया में न्यूरोवैस्कुलर और स्कलबेस सर्जरी के क्षेत्र में उच्च-स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जो इन क्षेत्रों में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

 

 

2. डॉ मोहित भट्ट

 

अनुभव: 32+ वर्ष
अस्पताल: कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी, मुंबई

 

डॉ मोहित भट्ट केंद्र के मुख्य हैं और उन्होंने कोकिलाबेन अस्पताल में मूवमेंट डिसऑर्डर प्रोग्राम शुरू किया है। उनका काम मूवमेंट डिसऑर्डर वाले रोगियों के इलाज का मैं करते हैं और डीप ब्रेन स्टिमुलेशन सर्जरी के जरिए इलाज की संभावना भी शामिल है। इनकी मेडिकल ट्रेनिंग ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जेजे ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स से हुई है। इन्होंने विश्व के अग्रणी संस्थानों से मूवमेंट डिसऑर्डर में प्रशिक्षण भी लिया है।

 

 

3. डॉ अरुण सरोहा

 

अनुभव: 25+ वर्ष
अस्पताल: मैक्स सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल, गुडगाँव

 

अरुण सरोहा ने डिजनरेटिव स्पाइन डिसऑर्डर, ब्रेन ट्यूमर, डिस्क रिप्लेसमेंट, बाल चिकित्सा न्यूरोसर्जरी और अन्य कई विकारों के इलाज में विशेषज्ञता हासिल की है। उन्होंने पहले गुड़गांव के आर्टेमिस हॉस्पिटल में हेड-न्यूरोसर्जरी का काम किया था। उन्होंने अब तक आठ हज़ार से ज़्यादा सर्जरी की हैं।

 

 

4. डॉ. आदित्य गुप्ता

 

अनुभव: 21+ वर्ष
अस्पताल: आर्टेमिस अस्पताल, गुडगाँव

 

डॉ. आदित्य गुप्ता एक कुशल और अनुभवी न्यूरोसर्जन हैं। आदित्य ने विभिन्न प्रकार के ब्रेन ट्यूमर और रीढ़ की बीमारियों के लिए श्रेष्ठ सर्जिकल तकनीक विकसित की है, साथ ही मूवमेंट डिसऑर्डर, मिर्गी, नर्व और ब्रेकियल प्लेक्सस सर्जरी और सेरेब्रोवास्कुलर सर्जरी में भी विशेष और अद्वितीय कौशल रखते हैं। गुड़गांव, भारत में साइबर नाइफ या गामा नाइफ के माध्यम से ट्यूमर के उपचार पर भी विशेषज्ञ हैं। आदित्य गुप्ता एक उत्कृष्ट न्यूरोसर्जन और डॉक्टर हैं। वे सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं। आदित्य एनसीआर में गामा या साइबर नाइफ के अधिकतम मामलों का प्रबंधन करते हैं उसकी निजी सेट अप में।

 

 

5. डॉ पुनीत गुलाटी

 

अनुभव: 15+ वर्ष
अस्पताल: मणिपाल अस्पताल, गुरुग्राम

 

पुनीत गुलाटी एक सलाहकार स्पाइन और ब्रेन सर्जन हैं जो रोहिणी दिल्ली में अभ्यास करते हैं। वर्तमान में वह सरोज अस्पताल, रोहिणी और श्री अग्रसेन इंटरनेशनल अस्पताल, रोहिणी में स्पाइन और ब्रेन सर्जन के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने रोहिणी के सेक्टर 7 में ट्रिनिटी स्पाइन क्लिनिक की स्थापना की है जहाँ वे रीढ़ की देखभाल के साथ सेवाएं प्रदान करते हैं।

 

 

6. डॉ अपूर्व शर्मा, गुडगाँव

 

अनुभव: 11+ वर्ष
अस्पताल: मणिपाल अस्पताल, गुरुग्राम

 

अपूर्वा शर्मा एक अत्यंत अच्छे न्यूरोलॉजिस्ट हैं जो गुड़गांव में काम कर रही हैं। वे मणिपाल अस्पताल में न्यूरोलॉजी विभाग के सलाहकार हैं और उन्होंने अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण को भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों से पूरा किया है। वे गुड़गांव में न्यूरोलॉजी क्षेत्र में अग्रणी हैं।

 

 

7.  डॉ. राहुल गुप्ता

 

अनुभव: 28+ वर्ष
अस्पताल: यशोदा अस्पताल, वसुंधरा, उत्तर प्रदेश

 

डॉ. राहुल गुप्ता को न्यूरोसर्जरी में 18 वर्षों से अधिक का अनुभव है। उन्हें सरकारी मेडिकल कॉलेज, रोहतक और पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में प्रशिक्षित किया गया था। जुलाई 2012 में फोर्टिस हेल्थकेयर में शामिल होने से पहले उन्होंने 8 साल तक पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ और जीबी पंत अस्पताल, नई दिल्ली में न्यूरोसर्जरी विभाग में एक शिक्षण संकाय सदस्य के रूप में काम किया। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में कई पत्र प्रस्तुत किए हैं और इसके बारे में भी प्रकाशित किया है। प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक पत्रिकाओं में 55 लेख।

 

 

8. डॉ. जिज्ञाषा सिन्हा

 

अनुभव: 10+ वर्ष
अस्पताल: रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज, कोलकाता

 

डॉ. जिज्ञासा सिन्हा कोलकाता में एक अनुभवी और अत्यधिक उत्साही बाल रोग विशेषज्ञ हैं और अतीत में इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेज कोलकाता से जुड़ी थीं। वह वर्तमान में अलीपुर, कोलकाता में वुडलैंड अस्पताल, नारायण अस्पताल मुकुंदपुर (आर.एन.टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज) कोलकाता और इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ, पार्क सर्कस, कोलकाता में अभ्यास कर रही हैं।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9311101477) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।