त्वचा को डिटॉक्स और विषैले तत्वों को दूर करने के आसान उपाय

किसी भी इंसान के लिए सबसे जरूर है उसका पूरी तरह से स्वस्थ होना और उसके लिए सबसे जरुरी है उसका आहार अच्छा होना चाहिए।  लेकिन आज हम आपकी त्वचा डिटॉक्स के घरेलू उपचार के बारे में बात करेंगे। आज कल हम लोग बहुत कुछ खाते है जिसकी वजह से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही कुछ गलत खाने से आपकी त्वचा पर भी इसका बुरा असर होता है। तो ऐसे कौन-से त्वचा डिटॉक्स के घरेलू उपचार होते है आइये जानते है। लेकिन उससे पहले ये जानना ज्यादा जरुरी है की डिटॉक्स का मतलब क्या होता ?

 

डिटॉक्स मतलब क्या होता है ?

 

डिटॉक्स का मतलब होता है गंदगी को शरीर से साफ़ करना, उसके लिए कुछ विशेष खाद्य पदार्थ होते है। जिनका सेवन करके आप अपने शरीर की गंदगी को साफ़ कर सकते है। ऐसा करना इसलिए जरुरी है की इस गंदगी के कारण आपके शरीर में कई तरह के रोग हो सकते है। वैसे भी आज के समय में हर जगह इतना ज्यादा प्रदुषण होता है जो इंसान के शरीर के साथ उसकी त्वचा को भी काफी नुकसान करता है इसलिए आज हम आपको बताएंगे त्वचा डिटॉक्स के घरेलू उपचार।

 

त्वचा डिटॉक्स कैसे काम करता है ?

 

जब आप ज्यादातर तली और चकनाई वाली चीजें खाते है, तो उसकी वजह से आपकी शरीर में कई विषैले पदार्थ जमा हो जाते है। उन्हीं विषैले पदार्थ को शरीर से निकालने की प्रक्रिया को डिटॉक्सिफिकेशन कहते है। ऐसा होना बहुत जरुरी है क्योंकि इस प्रक्रिया से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है और आप कई बीमारियों से बचे रह सकते है।

त्वचा डिटॉक्स के घरेलू उपचार

डिटॉक्स किया हुआ पानी

 

 

सबसे पहले आपको इसके लिए आप दो लीटर पानी, एक खीरा, एक निम्बू और एक मुठ्ठी पुदीना लेले। अब इन सबको छोटा छोटा काट ले और उस पानी में डाल कर उबाल लें और ठंडा होने पर पूरे दिन उस पानी का सेवन करें। इससे आपकी त्वचा पर हो रहे दाग और धब्बे साफ़ हो जाएंगे।

नारियल तेल

 

 

यदि आप अच्छी त्वचा पाना चाहते है, तो उसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। नारियल के तेल को पहले आप हल्का गर्म कर लें उसके बाद उससे अपने चेहरे की मालिश करें और उसे थोड़ी देर तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें, उसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

 

सेब का सिरका 

 

 

सेब का सिरका भी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा उपचार है आप सेब के सिरके को एक लीटर पानी में सिरके को मिला लें, उसके बाद सोते समय एक रोइ के टुकड़े से अपने चेहरे पर लगाए रखे और सुबह उठने पर उसे धो लें।

 

कॉफी और एलोवेरा 

 

 

एलोवेरा जो की सभी जगह बड़ी आसानी से मिल जाता है। उसकी जेल में कॉफी मिला लें और उसके बाद इस मिश्रण से अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इसे करीब 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें उसके बाद अपना चेहरा धो लें।

 

हल्दी-निम्बू का पेस्ट

 

 

पीसी हुई हल्दी और निम्बू के रास से आप इसका पेस्ट बना लें, उसके बाद इससे अपने चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें और इसके सूखने के बाद अपना चेहरा पानी से धो लें, इसके बाद आप काफी ताजा महसूस करेंगे।

 

ग्रीन टी

 

health benefits of green tea and red wine, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

यदि आप अपनी त्वचा बेहद चमकदार रखना चाहते है तो ग्रीन टी का सेवन जरूर करें क्योंकि यह पूरे शरीर से विषैले पदार्थो का बाहर निकालने का काम करती है यदि आप ग्रीन टी में स्वाद बढ़ाना चाहते है तो उसमें अपने स्वाद अनुसार शहद मिला सकते है।

 

ओट्स, निम्बू और शहद 

 

 

ओट्स जिसे हम दलीय कहते है 2 चम्मच दलीय लें और उसमे एक चम्मच निम्बू और एक चम्मच शहद इन सबको मिला लें और उसके बाद इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए उसके बाद अपना चेहरा धो लें।

 

ये सभी चीजें आपके त्वचा डिटॉक्स के घरेलू उपचार में आती है इन सका इस्तेमाल यदि आप अपनी त्वचा के लिए करते है, तो इससे आप त्वचा संबंधी बीमारियों से बचे रहेंगे। यदि त्वचा से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।