आखिर क्या है स्वस्थ त्वचा के लिए भोजन

GoMedii Offer

आखिर हर कोई अच्छी, ग्लैमरस, युवा और सुंदर दिखना चाहता है और यह किसी हसीन सपने जैसा लगता है ? जिसे हर कोई सच करना चाहते हैं। लेकिन दिक्कत की बात यह है की अच्छी त्वचा पाना बहुत मुश्किल है, वैसे इसमें इतनी चिंता करने की क्या बात है। तो आज हम यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जो आपकी समस्या को हल करेगी। आज हम आपको स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छे भोजन के बारे में बताएंगे। जो आपकी त्वचा को चमकदार, ताजा और सुंदर बनाता है। इसके साथ ही आपको अपनी दिनचर्या में भी थोड़ा सा बदलाव करना होगा और आपकी त्वचा बेहद अच्छी दिखने लगेगी।

स्वस्थ त्वचा के लिए भोजन

  • अखरोट

अखरोट बाहर से दिखने में तो बहुत मजबूत होता है लेकिन यह त्वचा के बहुत अच्छी चीज है। अखरोट आवश्यक वसा, जस्ता, विटामिन ई, विटामिन सी, सेलेनियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, इसमें लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

  •  सी फूड  

सी फूड आपकी त्वचा को क्षति होने से बचाता है। समुद्री मछली खाने से भी आपकी त्वचा काफी अच्छी रहती है इसमें मौजूद तत्व आपकी त्वचा में नमी बनाए रखते है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो आपकी त्वचा पर बुढ़ापा नहीं आने देता, जो लोग मछली खाते है उनकी त्वचा पर जल्दी बुढ़ापा नहीं दिखता।

  • एवोकाडो

एवोकाडो जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन ई भी मौजूद होता है और ये भी सी फूड में आता है। जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं। ये पाचन तंत्र की क्रिया को बेहतर बनाता हैं। यह ड्राई और डैमेज स्किन को हटाकर त्वचा को कोमल बनाता है।

  •  टमाटर

टमाटर पोषक तत्‍वों की दृष्‍टि से बेहद खास हैं ये आपकी त्वचा को ग्लो करने में मदद करता है, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है। लेकिन यह सनस्क्रीन की जगह नहीं ले सकता, वैसे ये तो आपको मालूम ही होगा की टमाटर खून बढ़ाने का भी काम करते है और यह हानिकारक कणों को बेअसर करने में मदद करता है।

  •  ब्रोकली

ब्रोकली के सेवन से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। चूँकि इसमें विटामिन, खनिज, और कैरोटीनॉयड का अच्छा स्रोत होता है। जो त्वचा के स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो त्वचा को कैंसर से बचाने में भी मदद करता है और यह त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है।

  •  शकरकंद

शकरकंद को अंग्रेजी में स्वीट पोटाटोज भी कहा जाता है, शकरकंद का स्वाद वास्तव में स्वादिष्ट और मीठा होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है इसमें बीटा-कैरोटीन और मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है, शकरकंद त्वचा को तो अच्छा बनाता ही है साथ ही ये पाचन भी अच्छा रखता है और इसमें फाइबर और पोषक तत्वों मौजूद होती है और इसका सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

  •  पनीर

पनीर में विटामिन डी, कैल्शियम, और विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है। विटामिन ए स्वस्थ त्वचा के लिए एक अच्छ स्त्रोत होता है, ये आपकी त्वचा को नर्म और चमकदार बनाने में मदद करता है। जबकि पनीर पेट को भी साफ़ रखने में मदद करता है और हमारी स्किन को ग्लो करने में भी मदद करता है।

  •  गाजर

ये हम सभी जानते हैं कि गाजर वास्तव में अच्छी त्वचा के लिए एक अच्छा स्त्रोत है, हालांकि गाजर में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो हमारे शरीर में विटामिन-ए में परिवर्तित हो जाता है गाजर हमारी त्वचा को नुकसान होने से बचाती है।

  • मशरूम

मशरूम में सेलेनियम होता है, यह एक महत्वपूर्ण खनिज है जो हमारी त्वचा को सूरज की रौशनी से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसमें उच्च वसा की मात्रा अधिक होती है, मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते है

  • खट्टे फल

खट्टे फल नींबू, संतरे, और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा में उज्ज्वल और चमकदार बनाए रखने में मदद करती हैं। “खट्टे फल विटामिन सी की बहुत सारी मात्रा प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा भोजन है, एक अध्ययन के अनुसार जो लोग अधिक मात्रा में खट्टे फल खाते हैं उनमें झुर्रियां कम होती हैं।

  • ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है।इसमें मौजूद सेलेनियम समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के संकेतों को भी दूर करने में मदद करता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है। ब्राजील नट के पेड़ का वैज्ञानिक नाम बेर्थोलेटिया एक्‍सेलस (Bertholletia excels) है। दरअसल इसमें आयरन, कॉपर, फास्‍फोरस (Phosphorus), जस्‍ता और मैग्नीशियम काफी अच्‍छी मात्रा में होते हैं।

पेय पदार्थ जो रखे आपकी त्वचा का ध्यान 

कई ऐसे पेय पदार्थ भी होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद करते है जैसे …

  1. ग्रीन टी
  2. रेड वाइन
  3. नींबू / पुदीना के साथ ककड़ी
  4. ब्लैक कॉफी
  5. खूब सारा पानी

स्वस्थ त्वचा के लिए इन सर्वश्रेष्ठ भोजन को खाना शुरू करें। मुझे यकीन है कि ये फूड निश्चित रूप से स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा बनाए रखने में आपकी मदद करेगी। यदि आपको त्वचा जुड़ी कोई अन्य समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते है


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।