सुंदरता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ कौन-से हैं, जो रखें आपको जवान

 

 

सुंदरता बढ़ने के लिए महिलाएं क्या-क्या नहीं करती हैं, लेकिन उनसे भी कुछ फायदा नहीं होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको कुछ विशेष खाद्य पदार्थ का सेवन करना होगा, जिससे आपकी सुंदरत बढ़ने लगेगी। अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स  इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से आपकी सुंदरता बढ़ने के बजाए घटने लगती है।

 

आज के समय में लोगों की बदलती जीवनशैली और स्वास्थ्य के साथ त्वचा का बाहर से सुंदर होने के साथ अंदर से हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है और ये खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को हल्दी रखेंगे, जिससे आपकी सुंदरता बढ़ेगी। इन्हें खाने से आपके चेहरे पर रौनक दिखेगी और त्वचा खिली- खिली व दमकती हुई नज़र आएगी। हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

 

 

सुंदरता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (Beauty enhancing foods)

 

 

सेब (Apple)

 

आपको बता दें की सेब फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बनते हैं और यही बैक्टीरिया आपके शरीर में पी एच लेवल को भी संतुलित बनाए रखते हैं। जिससे आपकी त्वचा अंदर से स्वस्थ होती है और आपकी बाहरी सुंदरता बढ़ती है, रोजाना एक सेब जरूर खाएं।

 

 

 

अनानास (PINEAPPLES)

 

अनानास यह बहुत ही अच्छा फल मन जाता है, खासतौर पर त्वचा के लिए। ये आपकी सुंदरता को निखारता है। “अनानास में मैंगनीज नामक एक खनिज समृद्ध रूप से होता है,” प्रोलिडेज़ (Prolidase) त्वचा में अमीनो एसिड प्रोलाइन प्रदान करता है, जो त्वचा को नुकसान से बचाता है और कोमल बनाए रखता है।

 

 

 

संतरा (Orange)

 

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए आपको संतरे का सेवन करना बहुत जरुरी है, आपको रोजाना एक संतरे का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो आप प्रतिदिन संतरे का ताजा जूस अपने चेहरे पर लगाएं, इससे आपकी सुंदरता बढ़ेगी। यहाँ तक की संतरे के छिलके का इस्तेमाल भी आपकी सुंदरता बढ़ाने में काम आता है। इसके लिए संतरो के छिल्के को सुखा लें उसके बाद इसे पीस कर पाउडर बना लें, उसके बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाएं।

 

 

 

रास्पबेरी (Raspberries)

 

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर रास्पबेरी उम्र बढ़ने वाली त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करती है। बल्कि ये चयपाचय को नियंत्रण में रखती है। आपके चयपाचय के बिगड़ने से आपको अनेक स्वास्थ्य समस्या होती है। आपको बता दें की इस फल पर एक रिसर्च की गई। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने ये पाया की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में प्रभावी होती है।

 

 

 

डार्क चॉकलेट (dark chocolate)

 

डार्क चॉकलेट भी आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करेगी। चॉकलेट प्रेमी इस बात को जरूर पसंद करेंगे। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल की भरपूर मात्रा होती है। जो आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाली क्षति से बचाती है। त्वचा में नमि और लचीलापन बनाए रखती है। यह आपकी उम्र बढ़ने को कम करती है, जिससे आपकी सुंदरता बढ़ती है।

 

 

 

आलू (potato)

 

आलू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो लगभग सभी के घरों में रोजाना बनता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप कच्चे आलू का रस निकाल लें उसके बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाएं, इससे आपकी त्वचा पर होंने वाले दाग-धब्बे कम होने लगेंगे। आलू में मौजूद पोटैशियम सल्फर ( Potassium sulfur), फास्फोरस (phosphorus) और कैल्शियम (calcium) त्वचा को साफ रखने में मदद करता है और आपकी सुंदरता को बढ़ाता है। कच्चे आलू को काटकर आँखों के नीचे प्रतिदिन थोड़ी देर मलने से आँखों के नीचे का कालापन दूर होता है और त्वचा का रंग भी निखरता है।

 

 

 

अलसी का बीज Flaxseed

 

अलसी का सेवन करने से अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को भी कम करने में मदद करती है, जबकि ये स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम कर सकती है। इसमें एएलए (ALA) नामक एक ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है और सूरज से होने वाले नुकसान को कम कर सकता है।

एक अध्ययन से पता चला है कि, जिन महिलाओं ने 12 सप्ताह तक लगातार फ्लैक्ससीड्स या फ्लैक्स ऑयल का सेवन किया, उनमें बेहतर हाइड्रेशन और त्वचा में जल्दी सुंदरता दिखाई दी है।

 

 

 

स्ट्रॉबेरीज (Strawberries)

 

स्ट्रॉबेरी का सेवन आपके लिए ज्यादा अच्छा होगा किसी मिठाई के खाने से, स्ट्रॉबेरी आपकी बढ़ती उम्र को कम करती है। ये आपको युवा दिखने और त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाती है।

 

 

 

मछली (fish)

 

मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 होता है,ये ना केवल हृदय रोगी के लिए अच्छी बल्कि यह आपकी त्वचा को युवा और सुंदरता बढ़ाने में मदद करती है। वसायुक्त मछली में एस्टैक्सैन्थिन (estaxanthin) होता है जिसके कारण, यह त्वचा में लचीलेपन को बनाए रखती है।

 

 

 

नींबू  (Lemon)

 

विटामिन सी से भरपूर नींबू आमतौर पर सभी के घरों में मिलता है, यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल में आता है। लेकिन आप चाहें तो आसानी से मिलने वाले इसी नींबू की मदद से घर पर फेस पैक बना सकती हैं। यह आपकी त्वचा से लेकर बालों तक को संवारने का काम करता है।

 

 

ये सभी खाद्य पदार्थ आपकी सुंदरता बढ़ाने में मदद करेंगे और पूरी तरह से आपकी त्वचा की रक्षा भी करेगा। आज के समय में आप त्वचा को सुंदर बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को कई तरह के नुकसान हो सकता है। इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से सलाह लें सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।