टाइप 2 डायबिटीज: सुबह के नाश्ते में काले चने खाएं, अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करें

 

 

खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण कई बीमारियां और संक्रमण लोगों को अपने नियंत्रण में ले रहे हैं। इनमें से एक है टाइप -2 डायबिटीज। आंकड़ों के अनुसार, अकेले भारत में, लगभग 1 मिलियन लोग टाइप -2 मधुमेह से पीड़ित हैं। वर्तमान में, भारत में 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक 4 में से 1 व्यक्ति को टाइप 2 मधुमेह है। हम क्या खाते हैं, कब खाते हैं और कितनी मात्रा में खाते हैं, इसका असर हमारे ब्लड शुगर लेवल पर भी पड़ता है। इसलिए, एक आहार को अपनाना महत्वपूर्ण है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

 

टाइप 2 डायबिटीज क्या है

 

टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर अधिक होता है, जिसे नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। इस स्थिति में पीड़ित को अधिक प्यास लगती है, बार-बार पेशाब आना और बार-बार भूख लगना जैसी समस्याएं होती हैं। यह किसी को भी हो सकता है, लेकिन यह बच्चों में अधिक देखा जाता है। टाइप 2 डायबिटीज में शरीर इंसुलिन का सही इस्तेमाल नहीं कर पाता है।

 

नाश्ते में काले चने खाने से डायबिटीज कंट्रोल होती है

 

यदि आप सुबह के नाश्ते में काले चने खाते हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा। काले चने में कई पोषक तत्व होते हैं, जिसकी वजह से यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक कप काले चने में केवल 4 ग्राम वसा होती है। जबकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक है, इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए काले चने का सेवन करना अच्छा माना जाता है। 1 कप काले चने में 13 ग्राम डायटरी फाइबर होता है। फाइबर युक्त भोजन खाने से रक्त में शर्करा धीरे-धीरे घुल जाती है, जिससे रक्त शर्करा के जल्द बढ़ने का खतरा नहीं होता है।

 

 

चना शुगर स्तर को संतुलन बनाने में मदद करता है

 

अगर काले चने का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाने में मदद करता है। इसे रोज खाने से डायबिटीज धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। आप काले चने को किसी भी रूप में खा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे सलाद या सब्जी बनाकर खा सकते हैं या भिगो कर रख सकते हैं। भुने हुए काले चने मधुमेह की बीमारी को ठीक करने में भी मदद करते हैं। अगर काले चने को नाश्ते में खाया जाए तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है। मधुमेह के लोग चाहें तो इसे खाली पेट भी खा सकते हैं। इसके अलावा, मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने आहार में जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे साबुत अनाज, सब्जियां और कम संतृप्त वसा शामिल करना चाहिए। साथ ही, हल्का व्यायाम भी नियमित रूप से करना चाहिए।

 

 

काले चने खाने के फ़ायदे

 

 

फाइबर से भरा हुआ

 

 

फाइबर से भरपूर काले चने पाचन के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। रात भर भीगे हुए चने खाने से कब्ज में राहत मिलती है। इसके अलावा, जिस पानी में चने भिगोए गए हैं उसे फेंकने के बजाय पानी पीने से भी फायदा होगा।

 

 

आयरन का स्रोत

 

 

काला चना गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बढ़ते बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है। काले चने आयरन से भरपूर होते हैं और आपको ऊर्जावान रहने और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकते हैं।

 

 

त्वचा के लिए स्वस्थ

 

 

काले चने फोलेट्स, आहार फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, तांबा, लोहा और फास्फोरस में समृद्ध हैं। यह त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे को चमक मिलती है।

 

 

दिल को दुरुस्त रखें

 

 

काला चना एंटीऑक्सिडेंट, एंथोसायनिन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए के साथ भरा हुआ है, जो हृदय की समस्याओं को दूर करके स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह फोलेट और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

कोलेस्ट्रॉल लेवल करे कम

 

 

काला चना एक घुलनशील फाइबर है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। काला चना एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और कुल कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है।

 

 

मधुमेह को नियंत्रित करें

 

 

मधुमेह के रोगियों के लिए चने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पचते हैं जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। इसलिए, यह इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकता है और टाइप 2 मधुमेह के आपके जोखिम को समाप्त कर सकता है।

 

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।