विश्व हाथ स्वच्छता दिवस 2019

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस हर वर्ष 05 मई को मनाया जाता है। डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा रोगियों को प्रोत्साहित करने के लिए और साथ ही साथ उनके परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ अच्छे हाथ से स्वच्छता का अभ्यास करने के लिए घोषित किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर साल, दुनिया भर में लाखों मरीज स्वास्थ्य संबंधी संक्रमणों से प्रभावित होते हैं। रोगी की देखभाल करते समय इनमें से लगभग आधे संक्रमणों को अच्छी तरह से हाथ साफ करने से रोका जा सकता है।

 

डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार 

 

विश्व-स्वास्थ्य संगठन द्वारा संचालित विश्व हाथ स्वच्छता दिवस 5 मई 2009 में पहली बार एक अभियान के तौर पर विश्वभर में मनाया गया था। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य हैं कि अपने हाथ साफ करें और जिंदगी बचाएं इसके पश्चात हर वर्ष 5 मई को यह दिवस स्वास्थ्य संबंधित कार्यकर्ताओं और बच्चों में हाथ की सफाई हेतु जागरूकता उत्पन्न करने के तौर पर मनाया जाता है।

 

हाथ की सफाई उन लोगों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जो चिकित्सा क्षेत्र में भोजन या काम संभालते हैं, लेकिन यह आम जनता के लिए भी एक महत्वपूर्ण अभ्यास है। लोग सामान्य सर्दी या इन्फ्लूएंजा जैसी सांस की बीमारियों से संक्रमित हो सकते हैं, यदि वे अपनी नाक, आंख या मुंह को छूने से पहले अपने हाथ नहीं धोते हैं।

 

इस जागरुकता अभियान में मुख्यत:अस्पताल से उत्पन्न जानलेवा बीमारियों पर बच्चों में होने वाले संक्रमणों के बचाव के लिए आज सफाई की अहम भूमिका को दर्शाया जाता है। यह दिवस स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को यह याद दिलाता है कि सही ढंग से हाथ की सफाई करने से कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है।

 

मूल रूप से हाथ धोना मानव की सांस्कृतिक प्रथाओं में शामिल है, परंतु हाथ धोने के तरीके और इससे संबंधित विभिन्न बीमारियों के बचाव की क्षमता को आमतौर पर अनदेखा किया जाता रहा है।

 

हाथ की स्वच्छता क्यों करनी चाहिए ?

 

  • दुनिया भर में लगभग हर दिन हजारों लोग संक्रमण से मर जाते हैं।

 

  • हाथ स्वास्थ्य देखभाल के दौरान रोगाणु संचरण का प्रमुख तरीका है।

 

  • हानिकारक कीटाणुओं के संचरण से बचने और स्वास्थ्य संबंधी संक्रमणों को रोकने के लिए हाथ स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक है।

 

डब्लूएचओ के अनुसार, हर साल, दुनिया भर में लाखों मरीज़ स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े संक्रमणों से प्रभावित होते हैं।

 

यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा घोषित किया गया था। हाथ की सफाई विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, जो खाना बनाते हैं या चिकित्सा क्षेत्र में काम करते हैं, लेकिन यह आम जनता के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।