विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019

विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), और साथ ही अन्य संबंधित स्वास्थ्य संगठनों के प्रायोजन के तहत यह दिवस मनाया जाता है।

 

 

वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व के प्रति एक बड़े पैमाने पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस 1950 में पहली बार मनाया गया था।

 

 

विश्व स्वास्थ्य दिवस कैसे मनाया जाता है

 

 

सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता और मुद्दों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन करके कई स्थानों पर कई स्वास्थ्य संगठनों सहित सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के बिना अपने कार्यों को सही ढंग से पूरा करने के लिए लोगों को स्वास्थ्य गतिविधियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने के लिए 1950 में विश्व स्वास्थ्य दिवस पहली बार मनाया गया था।

 

 

विश्व स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है

 

 

1948 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को मनाने की जो बात कही गई थी , वह इसलिए ताकि भविष्य को रोग मुक्त बनाया जा सके। अगर रोगों को होने से पहले ही रोक लिया जाए तो कई परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। इसलिए हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, ताकि भविष्य को रोग मुक्त बनाया जा सके।

 

 

विश्व स्वास्थ्य दिवस थीम

 

  • हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की एक थीम होती है, जिसमे साल 2019 की थीम है Universal Health Coverage: Everyone, Everywhere. यानी कि वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज: सभी के लिए, सभी जगह।

 

  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 1950 का थीम था “अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को जानिये” और विश्व स्वास्थ्य दिवस 1951 का थीम था “आपके और विश्व के बच्चों के लिये स्वास्थ्य”।

 

 

आइए जानते हैं कुछ रोगों के निदान और उसके प्रति जागरूकता के बारे में

 

 

आजकल लोगो में अपेंडिक्स, लीवर में पस होना, गैस व एसीडिटी की समस्या बढ़ रही है। अनियमित व अनियंत्रित खानपान, दूषित पानी, प्रदूषण और तनाव के कारण गैस व एसीडिटी की समस्या बढ़ती है और लीवर संबंधित रोग भी अल्कोहल के अधिक सेवन करने से होता हैं। पर इन सब रोगों से बचा जा सकता, इस स्वास्थ दिवस पर अपने जीवनशैली को बदलने का संकल्प लेकर और लोगों को खुद का ध्यान रखने के लिये प्रोत्साहित करके।

 

इस दिवस को मनाने के कुछ लक्ष्य है, कि क्यों इसे वार्षिक तौर पर मनाया जाता है-

 

  • उच्च रक्त चाप के विभिन्न कारण और बचाव के बारे में जागरुकता को बढ़ाना।

 

  • विभिन्न बीमारियों और उनकी जटिलताओं से बचाने के लिये पूरा ज्ञान उपलब्ध कराना।

 

  • रक्तचाप को बार बार जाँच करने के लिये सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील लोगों के समूह को बढ़ावा देना।

 

  • लोगों को खुद का ध्यान रखने के लिये प्रोत्साहित करना।

 

  • अपने देश में स्वस्थ पर्यावरण को उत्पन्न करने में अपने खुद के प्रयास लगाने के लिये विश्व स्तर पर स्वास्थ्य प्राधिकारियों को प्रेरणा देना।

 

  • असुरक्षित क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को बचाना।

 

  • यात्रा के दौरान वेक्टर से जन्म लेने वाली बीमारी से कैसे बचा जाये और इसके बारे में यात्री को सिखाना और उनको एक संदेश भेजना।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।