विश्व किडनी कैंसर दिवस 2024

प्रतिवर्ष 20 जून को मनाया जाने वाला किडनी कैंसर दिवस 2024, किडनी कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बीमारी से प्रभावित लोगों का समर्थन करने और बेहतर उपचार के लिए अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। 2024 में, यह दिन किडनी कैंसर के खिलाफ लड़ाई में संकेतों, जोखिम कारकों और प्रगति के बारे में जनता को शिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है।

 

गुर्दे का कैंसर, जिसे गुर्दे का कैंसर भी कहा जाता है, गुर्दे में शुरू होता है – रीढ़ के प्रत्येक तरफ स्थित दो बीन के आकार के अंग, जो रक्त को फ़िल्टर करने और अपशिष्ट को हटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वयस्कों में किडनी कैंसर का सबसे आम प्रकार रीनल सेल कार्सिनोमा है, जो लगभग 90% मामलों में होता है। अन्य कम सामान्य प्रकारों में ट्रांजिशनल सेल कार्सिनोमा और विल्म्स ट्यूमर शामिल हैं, जो बच्चों में अधिक प्रचलित हैं।

 

 

 

संकेत और लक्षण

 

 

प्रारंभिक चरण के किडनी कैंसर में अक्सर कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, जिससे नियमित स्वास्थ्य जांच महत्वपूर्ण हो जाती है। हालाँकि, जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

 

 

  • लगातार पीठ या बाजू में दर्द रहना

 

  • अस्पष्टीकृत वजन घटना

 

  • थकान

 

  • रुक-रुक कर बुखार आना

 

 

 

समर्थन और संसाधन

 

 

किडनी कैंसर दिवस 2024 बीमारी से प्रभावित लोगों के समर्थन के महत्व पर जोर देता है। कई संगठन मरीजों और उनके परिवारों के लिए परामर्श, सहायता समूह और वित्तीय सहायता सहित संसाधन प्रदान करते हैं। कुछ उल्लेखनीय संगठनों में किडनी कैंसर एसोसिएशन और अमेरिकन कैंसर सोसायटी शामिल हैं।

 

 

 

विश्व किडनी कैंसर दिवस 2024 में भाग लेने के कई तरीके क्या हो सकते हैं ?

 

 

विश्व किडनी कैंसर दिवस 2024 में भाग लेने के कई तरीके क्या हो सकते हैं जैसे की-

 

 

  • खुद को और दूसरों को शिक्षित करें: किडनी कैंसर के बारे में सोशल मीडिया, सामुदायिक आयोजनों और अपने निजी नेटवर्क पर जानकारी साझा करें।

 

  • अनुसंधान का समर्थन करें: किडनी कैंसर अनुसंधान और उपचार प्रगति को वित्तपोषित करने वाले संगठनों को दान दें।

 

  • कार्यक्रमों में भाग लें: किडनी कैंसर जागरूकता के लिए समर्पित स्थानीय या आभासी कार्यक्रमों में भाग लें।

 

  • नीति परिवर्तन के पक्षधर: कैंसर अनुसंधान और रोगी देखभाल के लिए वित्त पोषण और समर्थन को बढ़ावा देने के लिए नीति निर्माताओं के साथ जुड़ें।

 

किडनी कैंसर दिवस 2024 किडनी कैंसर के खिलाफ लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का एक महत्वपूर्ण क्षण है। जागरूकता फैलाकर, अनुसंधान का समर्थन करके और प्रभावित लोगों को संसाधन प्रदान करके, हम बेहतर रोकथाम, पहचान और उपचार की दिशा में प्रगति कर सकते हैं। याद रखें, जल्दी पता लगने से जान बचाई जा सकती है, इसलिए नियमित जांच और सूचित रहना इस बीमारी से निपटने में महत्वपूर्ण कदम हैं। आंदोलन में शामिल हों, और आइए किडनी कैंसर से प्रभावित लोगों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।