विश्व शरणार्थी दिवस 20 जून 2018 – (World Refugee Day 20 June 2018)

विश्व शरणार्थी दिवस 20 जून (World Refugee Day 20 June) को दुनिया भर में मनाया जाता है . यह दिवस शरणार्थियों (Refugees) की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है, यह दिवस उनके साहस और शरणार्थी समस्याओं को हल करने की प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. यह विभिन्न देशो से जुड़े हुए, उनकी मेजबानी करते हुए शरणार्थीयों के योगदान को भी मान्यता देता है.

 

दुनिया भर में शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए दुनिया भर से बीस से अधिक हस्तियों ने 30 सेकंड की एक वीडियो श्रृंखला जारी की. इस वीडियो में, मशहूर हस्तियों ने विश्व शरणार्थी दिवस 2018 के समन्वित अभियान के हिस्से के रूप में शरणार्थियों का समर्थन किया.

 

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (United Nations Refugee Agency) की वार्षिक ग्लोबल ट्रेंड्स रिपोर्ट (Global Trends Report) के अनुसार, आंतरिक रूप से विस्थापित और दुनिया भर में शरण चाहने वालों सहित शरणार्थियों की संख्या पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध (Second World War) के बाद से सबसे ज्यादा है, जो वर्ष 2017 में 90 लाख को पार कर गया. यूएनएचसीआर की रिपोर्ट सरकारी और गैर सरकारी संगठनों (Non-governmental organization) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है. वर्ष 2013 के ऑकड़ो में शरणार्थियों की संख्या में 6 मिलियन की वृद्धि हुई जो वर्ष 2012 में 45.2 मिलियन थी.

 

विश्व शरणार्थी दिवस के बारे में

 

दुनिया भर में, विभिन्न देश कई वर्षों से अपने शरणार्थी दिवस मना रहे हैं. कुछ देशों में यह एक सप्ताह के रूप में मनाया जाता हैं. अफ्रीकी शरणार्थी दिवस 20 जून को शरणार्थी दिवस के रूप में कई देशों में मनाया जाता है.

 

संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने 4 दिसम्बर 2000 को 55/76 प्रस्ताव को अपनाया और हर वर्ष 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस के रुप में मनाने का निर्णय लिया. प्रस्ताव पारित होने के दिन महासभा ने वर्ष 2001 को शरणार्थियों की स्थिति से संबंधित 1951 कन्वेंशन की 50 वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया. अफ्रीकी एकता संगठन (African Integration Organization) भी 20 जून के लिए सहमत हो गया क्योंकि अफ्रीकी शरणार्थी दिवस (African Refugees Day) अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस के साथ मेल खाता है.

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।