अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस 2018 – World Senior Citizen Day 2018

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस 2018 (World Senior Citizen Day 2018), 21 अगस्त मंगलवार को दुनिया भर में मनाया जाएगा।अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस हर साल 21 अगस्त को मनाया जाता है। इसकी घोषणा पहली बार 1990 में 14 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) द्वारा की गई थी। पहली बार छुट्टी 1 अक्टूबर 1991 को मनाई गई थी। इस दिवस की वृद्ध लोगों को प्रभावित करने वाले कारकों और उनके मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरुआत की गई है जिनमें बढ़ती उम्र के साथ सेहत में गिरावट और बुजुर्ग लोगों के साथ दुर्व्यवहार शामिल है। इस दिवस को समाज की ओर बुजुर्ग लोगों द्वारा दिए योगदान के लिए भी मनाया जाता है।

 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मानने के कारण

 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास 1988 के समय से है। यह आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा शुरू किया गया था। उन्होंने 19 अगस्त 1988 को 5847 की घोषणा पर हस्ताक्षर किए तब 21 अगस्त को राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में पेश किया गया। रोनाल्ड रीगन पहले राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का प्रचार करने वाले पहले व्यक्ति थे। नीचे उस घोषणा की व्याख्या की गई है:

“उन सभी ने अपने जीवन में जो कुछ भी प्राप्त किया हो और सभी के लिए हासिल करना जारी रखा हो उसके लिए हम हमारे बुजुर्गों को धन्यवाद और दिल से नमस्कार करना चाहते हैं। हम यह सुनिश्चित करके संतुष्टि प्राप्त सकते हैं कि हमारे समाज में अच्छे स्थान हैं बुजुर्गों के अनुकूल हैं – जिन जगहों पर बुज़ुर्ग लोग पूरी तरह से अपने जीवन का आनंद उठा सकते हैं और जहाँ उन्हें प्रोत्साहन, स्वीकृति, सहायता और सेवाएं मिल सकती है। स्वतंत्रत और गरिमापूर्ण जीवन जीना जारी रखें।”

 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस क्यों मनाया जाता है

 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य वृद्ध लोगों की स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाना है और उन्हें शिष्टाचार की प्रक्रिया के माध्यम से समर्थन देना है। इस दिन को वृद्ध लोगों के कल्याण के लिए भी मनाया जाता है ताकि उनकी क्षमता और ज्ञान से पदोन्नत होने के लिए उनकी उपलब्धियों और योग्यता की सराहना कर सकें।

 

इस दिन का जश्न मनाने का एक कारण यह भी है कि बुजुर्गों ने अपने बच्चों के लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए उनको धन्यवाद देना और सम्मान करना है। वे अपना पूरा जीवन रिश्तों की देखभाल में लगाते हैं। अपने परिवार के लिए पूरे जीवन इस तरह की निस्वार्थ सेवा करने के लिए भी उन्हें कुछ महत्व देना चाहिए। यही कारण है कि अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है। बुजुर्गों के लिए साल में एक विशेष दिन समर्पित करना अपने परिवार को अपने बड़ों के प्रति प्यार और लगाव को समझने का अवसर प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस एक महत्वपूर्ण दिवस है जहाँ सरकार को वृद्धों और सभी बड़ी उम्र के लोगों के लिए भूख और गरीबी को खत्म करने में मदद करने के लिए अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम करने के बारे में याद दिलाता है।

 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस भारत में किस तरह मनाया जाता है

 

1998 से अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पूरे देश में मनाया जाता है। बुजुर्ग लोगों की जिंदगी और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए इस दिन को पूरी दुनिया भर में मनाया जाता है। विभिन्न कार्यक्रमों को व्यवस्थित करके अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाते हुए लोग इसका आनंद उठाते हैं। इस दिन को चिह्नित करने के लिए लोगों द्वारा कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस एक विशेष दिन है जब लोग दुनिया भर में बुजुर्ग लोगों की भावना का सम्मान करते हुए जश्न मनाते हैं। यह वह दिन होता है जब वृद्ध एक साथ मिलते हैं और अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हैं जो दर्शाता है कि दुनिया में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए वे किस तरह प्रभावी ढंग से संघर्ष कर रहे हैं। यह दिन भव्य समारोह द्वारा चिह्नित किया जाता है। यह दिन पोते-पोतियों के लिए अपने दादा-दादी के प्रति सम्मान प्रकट करने का एक दिन है और माता-पिता यह महसूस कराने का कि वे ऐसे बुजुर्गों को पाकर ईश्वर के कितने आभारी हैं। लोग अपने आदरणीय अभिभावकों के लिए उनका धन्यवाद करने के लिए प्रयास करते हैं जिन्होंने इतने सुंदर तरीके से अपना जीवन बना लिया है। अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर लोग हर पद्धति को अपनाने की कोशिश करते हैं जिसमें वे अपने माता-पिता को विशेष महसूस कराते हैं और उनके प्रति अपनी दिल की भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

 

बुजुर्ग लोगों का सम्मान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है। भारत में कई लोगों के समूह द्वारा किए गए कई गतिविधियों के रूप में भारत में यह समारोह विभिन्न राज्यों में मनाया जाता है। केन्द्रीय और राज्य सरकारें ऐसे लोगों के कल्याण के लिए उपायों की स्थापना कर रही हैं और वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों की भी वकालत कर रही है। योजनाबद्ध अधिकारियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं कि वृद्धों की जरूरतों को पूरा किया जा सके। इस दिन सुविधाओं, सरकारी सहायता की कमी और उनके उन्नयन और सुधार के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इसके अलावा इस दिन कुछ संगठन और स्कूल इस दिवस के बारे में ज्ञान प्रसार करने के लिए विभिन्न थीमों के साथ विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। स्कूलों में बच्चों के दादा दादी को आमंत्रित किया जाता है जहां हमारे देश के वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान देने के लिए विशेष प्रदर्शनकारी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उनकी खुशी के लिए विशेष भोजन भी आयोजित किया जाता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।