हर साल वायु प्रदूषण से होती है 70 लाख लोगों की मौत, जानें बचने के उपाय

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण और मानव अधिकार जानकार ने कहा है कि घर के अंदर और बाहर वायु प्रदूषण के कारण समय से पहले हर साल लगभग 70 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है, जिसमें छह लाख बच्चे भी शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ डेविड बॉयड ने कहा कि लगभग छह अरब लोग नियमित रूप से इतनी प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं कि यह उनके जीवन और स्वास्थ्य को खतरा बना रहता है।

 

पर्यावरण और मानव अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि ने मानवाधिकार परिषद से सोमवार को कहा, “इसके बावजूद, इस महामारी पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है क्योंकि ये मौतें नाटकीय नहीं हैं क्योंकि आपदाओं या महामारियों के कारण हुई अन्य मौतें हैं।” बोयड ने कहा, “हर घंटे 800 लोग मर रहे हैं, जिनमें से कई वर्षों कैंसर से, सांस संबंधी बीमारी से या दिल की बीमारी से जो प्रत्यक्ष तौर पर प्रदूषित हवा में सांस लेने के कारण होती है। यह सीधे प्रदूषित हवा से सांस लेने के कारण होता है।” कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर बॉयड ने कहा कि उल्लंघन। स्वच्छ वायु विफलता एक स्वस्थ पर्यावरण के मौलिक अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए। उन्होंने कहा कि ये वे अधिकार हैं जिन्हें 155 देशों ने कानूनी मान्यता दी है और उन्हें वैश्विक मान्यता मिलनी चाहिए।

 

उन्होंने कहा कि सात महत्वपूर्ण कदमों की पहचान करना कि स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने के लिए किन देशों को कदम उठाना चाहिए। इनमें वायु गुणवत्ता की निगरानी और मानव स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव, वायु प्रदूषण के स्रोतों का आकलन करना और सार्वजनिक स्वास्थ्य परामर्श सहित अन्य जानकारी सार्वजनिक करना शामिल है। बॉयड ने कहा, “भारत और इंडोनेशिया के कार्यक्रमों जैसे अच्छे अभ्यास के कई उदाहरण हैं, जिन्होंने कई गरीब परिवारों को क्लीनर खाना पकाने की तकनीक और देशों की ओर मोड़ दिया है जो कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों के उपयोग को समाप्त कर रहे हैं।”

 

वायु प्रदूषण से बचने के उपाय

 

जब घर के अंदर:

 

  • धुएं के प्रवेश की गति को कम करने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। यदि आप देखते हैं कि आपके आस-पास का क्षेत्र धुएं से मुक्त है, तो खिड़कियां खोलें और घर के अंदर हवा की गुणवत्ता में सुधार करने का अवसर लें। आप एक खिड़की की जालीदार स्क्रीन लगा सकते हैं जो न केवल धूल के कणों और पराग के खिलाफ एक इष्टतम फिल्टर के रूप में काम करेगा, बल्कि आपके घर के कीड़ों को बाहर रखने में भी प्रभावी हो सकता है।

 

  • यदि आप अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्र में रहते हैं, तो आप नियमित रूप से स्वच्छ हवा के वातावरण का दौरा करते हैं। आप एक पार्क या बगीचे में जा सकते हैं और अगर पर्यावरण प्रदूषित नहीं है तो एक गहरी साँस लें।

 

  • आप अपने घर को प्यूरी लिली, गुलदाउदी, गोल्डन पोटोस और इंग्लिश आइवी जैसे एयर प्यूरिफाइंग प्लांट लाकर सजा सकते हैं, उनका आकर्षण बढ़ा सकते हैं और इनडोर प्रदूषण को कम कर सकते हैं।

 

  • नमी धूल के कण और फफूंदी पैदा करती है। इसलिए, 30% -50% के आसपास नमी बनाए रखने की कोशिश करें जो उन्हें और अन्य एलर्जी को नियंत्रण में रखता है।

 

जब घर से बाहर:

 

  • कम से कम वाहन चलाने की कोशिश करें। पैदल चलना, साइकिल चलाना, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, या कार्यस्थल तक पहुँचने के लिए कारपूलिंग का उपयोग करना। यदि आपका कार्यालय आपको घर से काम करने का विकल्प देता है, तो इसका लाभ उठाएं। इससे न केवल धन की बचत होगी बल्कि वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।

 

  • अत्यधिक वायु प्रदूषण के मामले में, बाहर व्यायाम करने से बचने की कोशिश करें। इसका कारण यह है कि आप व्यायाम करते हैं, फिर जोर से सांस लेते हैं, ताकि आप सांस के माध्यम से अधिक धूल के कणों को बाहर निकाल सकें।

 

  • सुनिश्चित करें कि आपकी कार के एयर फिल्टर नियमित रूप से बदले जा रहे हैं।

 

  • जब भी आप घर से बाहर जा रहे हैं तो एक पुन: प्रयोज्य एयर मास्क पहने क्यों साधारण कागज और कपड़े के मास्क इस उच्च स्तर के प्रदूषण से रक्षा नहीं कर सकते हैं।

 

  • भविष्य कहनेवाला बाहरी प्रदूषण एप्लिकेशन डाउनलोड करें, जो आपको दो दिन पहले अपने शहर में हवा की गुणवत्ता के बारे में जानकारी देता है। यह आपको बाहरी हवा से कब और कैसे निपटना है, इस बारे में बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगा।
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।