आखिर क्या है बालों के झड़ने के कारण, लक्षण और उपाए

आज के समय में लोगो को कई अन्य बीमारिया हो रही है जिनमे से एक है बालों के झड़ने की समस्या, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है या शरीर में ‘हॉर्मोनल’ बदलाव के कारण महिलाएं और पुरूष दोनों में ही बालों का झड़ने शुरू हो जाता हैं, लेकिन कुछ बीमारियों की वजह से भी बालो के झड़ने की समस्या आ सकती है। यदि इसका इलाज सही समय पर कराया जाए तो ‘हेयर फॉल‘ जैसी समस्या से बचा जा सकता है। वैसे तो रात भर जागना भी बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में और क्या है इसके कारण लक्षण और उपाए।

 

बालों के झड़ने के कारण

 

तनाव : यदि आपके बल झड़ते है तो सबसे पहली बात ये याद रखे की तनाव बिल्कुल न ले। क्योंकि बालों के झड़ने की समस्या के पीछे तनाव ही है। जो भी व्यक्ति तनाव लेता है, उसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं शुरू होने लगती हैं। अब तक ज्यादातर यही देखा गया है की तनाव लेने वाले व्यक्ति के बाल अन्य लोगो के मुकाबले जल्दी झड़ते है।

 

हार्मोन में बदलाव : वैसे तो थायराइड होने पर शरीर में हार्मोन बदलते है और उनकी वजह से भी बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं।

 

गलत खान-पान : बालों के झड़ने के पीछे आपका खानपान भी अहम भूमिका निभाता है उचित रूप से आहार न लेना जिसकी वजह से भी बाल कमज़ोर होकर गिरने लगते हैं। ऐसा देखा गया है जो लोग ज़्यादा जंक फूड खाना पसंद करते हैं उनके बाल भी जल्दी झड़ते है। वैसे आपको बता दें की जंक फूड में ऐसा कोई पौषक तत्व नहीं होता, जो हमारी सेहत व बालों के लिए अच्छा हो।

 

डैंड्रफ : कई बार बालों के झड़ने के पीछे डैंड्रफ भी एक वजह होती है, अगर इसे गंभीरता से नहीं लिया गया तो इसकी वजह से सिर पर जगह-जगह मोटी परत जमने लगती है। यह परत सफेद, सिल्वर या फिर लाल रंग की होती है।

 

एनीमिया : खून की कमी किसी को भी हो सकती है ज्यादातर खून की कमी महिलाओं में ही होती है इसी वजह से महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखी गई है।

 

क्या है बाल झड़ने के लक्षण

 

  • बालों का पतला होना
  • बालों का अचानक टूटना
  • पूरे शरीर के बालों का झड़ना
  • सर के बीच के बालों का झड़ना
  • तेजी से वजन कम होना
  • एनीमिया
  • पूरा गंजा होना

क्या है बालों को रोकने के उपाए

 

आलू का रस: बाल झड़ने को रोकने के लिए आप आलू को पीस कर इसका जूस निकाल लें, उसके बाद अपने  सिर पर लगा थोड़ी देर तक लगा कर रखे। इसके बाद शैम्पू से सर धोलें। इससे बालों का गिरना तो कम होगा ही, बालों की कंडीशनिंग भी होती है।

 

प्याज का जूस: प्याज के रस बालों को झड़ने में काफी मददगार साबित होता है, जो शरीर में कोलाजेन की मात्रा को बढ़ाता है। इससे बाल घने और मजबूत होते हैं। प्याज को घियाकस करले उसके बाद उसका रस निकालकर इसे बालों पर कुछ देर तक लगाएं और फिर शैंपू से बाल धोले।

 

आंवला : आंवला बालों के लिए बहुत ही अच्छे उपचार में से एक है बालों के तेज़ी से विकास करता है। आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा  होती है, जिसकी शरीर में कमी बालों को गिरने का एक कारण हो सकती है।

 

मेथी : मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते है और बालों के विकास को तेजी  से बढ़ाते है। साथ ही नए बालों को उगाने में मदद करते है, इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

 

लहसुन : आपको बता दें की लहसुन में ‘एंटीफंगल’ और ‘एंटीबैक्टीरियल’ गुण होते हैं। जो  रूसी और ‘हेयर फॉल’ की समस्या से छुटकारा दिलाते है इसके भी रस निकलकर आप बालों की जड़ों में लगाए इससे आपको काफी फायदा होगा।

 

तेल मालिश : हफ्ते में सर की तेल मालिश जरूर करें, सर में नारियल, बादाम, जैतून, कैस्टर और आंवले का तेल  करें। इनमें से किसी भी एक तेल का इस्तेमाल  कर सकते है ताकि आपके बालों में रूखापन न रहे, क्योंकि कई बार बालों के झड़ने का कारण सर में रूखापन भी होता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।