हाथ पैर में झनझनाहट के कारण

आजकल के दौर में जिस तरह से जीवन-शैली बदल गई है, उसने खानपान से लेकर चलने, उठने-बैठने तक सब कुछ प्रभावित किया है। इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। उन्हीं समस्याओं में से एक हाथ और पैरों का सुन्न होना भी है। अक्सर जब आप रात को सो रहे होते हैं, तो एक तरफ के हाथ और पैर सुन्न हो जाते हैं। इसी तरह, एक ही स्थिति में बैठना और लंबे समय तक काम करना भी हाथों और पैरों को सुन्न कर देता है।

 

यह समस्या अक्सर तब होती है जब हाथों और पैरों पर दबाव पड़ता है, तंत्रिका चोट, ठंडी चीजों का अधिक सेवन और शराब, धूम्रपान। इसके अलावा, मधुमेह, थकान, विटामिन बी या मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी भी इस समस्या का कारण हो सकती है। यह एक बड़ी और गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

 

 

हाथ पैर में झनझनाहट के मुख्य कारण

 

 

गले या पीठ की कोई नस दबी हुई है

 

यदि गले से लेकर हाथ या पीठ के तलवों तक कोई झनझनाहट महसूस होती है, तो हो सकता है कि चोट लगने या गलत तरीके से बैठने के कारण या गठिया जैसी बीमारी के कारण नस दब गई हो। इसका इलाज भौतिक चिकित्सा और दवाओं से किया जा सकता है।

 

 

विटामिन की कमी

 

यदि आपको न केवल एक बल्कि दोनों हाथों में झुनझुनी है, तो इसके लिए विटामिन बी 12 की कमी जिम्मेदार है। इसके साथ ही आप थका हुआ महसूस करेंगे और आपको एनीमिया भी हो सकता है। यदि रक्त परीक्षण में यह समस्या दिखाई देती है, तो इसे बी 12 विटामिन का इंजेक्शन लगाकर ठीक किया जा सकता है।

 

 

 

कार्पल टनल सिंड्रोम

 

यदि आप दिन भर अपनी कंप्यूटर स्क्रीन के सामने टाइप करते रहते हैं, तो हो सकता है कि उंगलियों के रिपीट मोशन से उनकी नसों को निचोड़ना संभव हो। जिसके कारण हाथ में झुनझुनाहट थी। यदि यह झुनझुनी का कारण है, तो आपको अपनी दिनचर्या में बहुत सारे बदलाव करने की आवश्यकता है। भौतिक चिकित्सा, दवाओं और सर्जरी से इसका इलाज संभव है।

 

 

सर्वाइकल या स्पाइनल स्टेनोसिस

 

रीढ़ की समस्याओं के कारण झुनझुनी महसूस होती है। यह एमआरआई या सीटी स्कैन द्वारा प्रकट किया जा सकता है। इलाज यह देखकर किया जाता है कि समस्या कितनी बढ़ गई है। इसका उपचार भौतिक चिकित्सा, इंजेक्शन या सर्जरी से संभव है।

 

 

मधुमेह

 

यदि आपका मधुमेह बहुत अधिक है, तो आपकी उच्च रक्त शर्करा जहर की तरह काम कर सकती है। इससे आप हाथों और पैरों में झुनझुनी महसूस कर सकते हैं। यदि आप अत्यधिक प्यास या भूख महसूस करते हैं, या बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता होती है, तो आपको अपने ग्लूकोज स्तर की जांच करने की आवश्यकता है। दवाओं और भोजन के बीच अंतर करके, आप इसे नियंत्रण में ला सकते हैं।

 

 

हाइपोथायरायडिज्म

 

 

थायराइड भी झुनझुनी की भावना का कारण बनता है। इससे जुकाम जल्दी पकड़ता है, वजन अनावश्यक रूप से बढ़ता है, त्वचा शुष्क होने लगती है और बाल चिपचिपे होने लगते हैं। ब्लड टेस्ट से इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है। अगर आपको यह बीमारी है तो आपको सिंथेटिक थायराइड हार्मोन लेने की जरूरत है।

 

 

मल्टीपल स्क्लेरोसिस

 

 

यदि आप कमजोर महसूस करते हैं तो सुन्नता या झुनझुनी की भावना होती है। इसके अलावा, यदि आप डबल-डबल चीजें देखते हैं, तो आपको मल्टीपल स्केलेरोसिस हो सकता है। इस बीमारी का पता MRI द्वारा लगाया जा सकता है। ऐसे उपचार संभव हैं जो बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं।

 

 

शराब का सेवन

 

 

जिन लोगों को अधिक मात्रा में शराब पीने की आदत होती है, उन्हें भी अंग सुन्न होने या मरोड़ने की समस्या होती है। हाथ और पैर सुन्न हो जाते हैं और कोशिकाओं में झुनझुनी होती है।

 

 

स्ट्रोक

 

बांह की सुन्नता और झुनझुनी स्ट्रोक के संकेत हो सकते हैं। इसके साथ ही धुंधला दिखाई देना, ठीक से बोलना या सोचना ठीक नहीं और टेढ़ा मुंह, स्ट्रोक के लक्षण हैं।

 

 

हाथों और पैरों में झुनझुनी के लक्षण

 

  • सुन्न होना

 

  • दुर्बलता

 

  • जलन

 

  • सर्दी

 

  • भारीपन
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।