शरीर में एनीमिया के कारण, लक्षण और बचाव के उपाए

जब किसी व्यक्ति के शरीर में खनिज, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व की कमी होती है तो इसकी वजह से  स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है इसकी कमी के कारण किसी को एनीमिया (आयरन की कमी) भी हो सकता है। अगर आप खुद को एनीमिया से बचाना चाहते है तो अपने शरीर में आयरन की कमी कभी-भी ना होने दें।

 

ये तो आपको मालूम ही होगा की आयरन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और मांसपेशियों को प्रोटीन पहुंचाने का काम करता है। जब किसी के शरीर में इसकी मात्रा कम हो जाती है, तो उन्हें क्रोनिक किडनी डिजीज, कैंसर, कुपोषण, विटामिन बी, एनीमिया जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। दरअसल महिलाओं में एनीमिया (आयरन) की कमी बहुत जल्दी होती है।

 

 

 

एनीमिया क्या है? (What is Anemia)

 

 

आपको बता दें की एनीमिया को हिंदी में खून की कमी होना कहते हैं। दरअसल इंसान के शरीर में हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन हैं। इंसान के शरीर में आयरन की कमी के कारण कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों को काफी समय से ये बीमारी होती है, जो समय के साथ बढ़ती हैं और अस्थमा, मधुमेह, थायराइड होने का खतरे को बढ़ाती है

 

 

 

Treatment In India

एनीमिया के कारण?  (Causes of Anemia)

 

 

  • पौष्टिक भोजन में कमी,

 

 

  • फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन,

 

 

  • अनियमित जीवन शैली,

 

 

  • शारीरक श्रम में कमी,

 

 

  • योग या व्यायाम बिल्कुल ना करना,

 

 

  • धूम्रपान करना,

 

 

  • शराब का  सेवन करना।

 

 

 

एनीमिया के लक्षण (Symptoms of Anemia)

 

 

 

  • शरीर पीला पड़ना : जब किसी इंसान के शरीर में लोहे की कमी होती है तो इसके कारण, लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है, इसी वजह से चेहरे का रंग पीला पड़ जाता है।

 

 

 

 

  • हमेशा थकावट रहना : जब आपके शरीर में हमेशा थकान रहती है तो ये इसकी कमी के लक्षण होते है।

 

 

  • कमजोरी महसूस होना : यदि आपको हमेशा ऐसा महसूस होता है तो ये इसके लक्षण हो सकते है।

 

 

  • सांस फूलना : जब किसी व्यक्ति की सांसे अचानक फूलने लगे तो उसे हार्ट अटैक नहीं बल्कि खून की कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है।

 

 

 

 

  • चक्कर आना : किसी भी व्यक्ति को चक्कर तब आते है जब उसे बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होती है और इसकी वजह से चक्कर आने लगते है।

 

 

  • एकाग्रता में कमी : ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है की उनका किसी भी काम में ध्यान नहीं लगता है और एकाग्रता  कम होने लगती है।

 

 

  • घबराहट : ऑक्सीजन की कमी के कारण घबराहट भी महसूस होती है। आप सोच सकते हैं कि आपके रक्तचाप में कुछ गड़बड़ है। ऐसे में आयरन की गोलियां लेना फायदेमंद होता है।

 

 

 

 

एनीमिया की कमी से बचने के उपाए

 

 

निम्बू और शहद 

 

 

यदि आप एनीमिया की कमी से बचना चाहते है तो एक गिलास नींबू पानी में शहद मिलालें उसके बाद इसे पिएं, ऐसा करने से आपको इसका फायदा होगा और कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।

 

 

 

चुकंदर 

 

 

इसकी सलाह तो डॉक्टर भी एक एनीमिया के रोगी को देते है यह शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में आपकी मदद करता है । इसमें ऐसे पोषक तत्व होते है जो आपकी खून की कमी को बहुत जल्दी ही पूरा करते है। आप इसका सेवन अपने भोजन के साथ रोजाना करें।

 

 

 

अनार 

 

bachcho me iron ki kami se ho sakta hai anemia - jaane iske lakshan or kaaran

 

एनीमिया में डॉक्टर उस मरीज को अनार खाने और उसका ज्यूस पीने को कहते है क्योंकि ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। अनार के रस में सेंधा नमक, काली मिर्च मिलाकर पीने से शरीर में खून बनने लगता है और यह इसकी कमी को दूर करता है।

 

 

 

टमाटर 

 

 

जैसा की टमाटर देखने में भी लाल है और यह खून बढ़ाने का भी काम करता है, यदि आप रोजाना एक गिलास टमाटर का रस पीते है, तो आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी।

 

 

 

गुड़ और चना 

 

 

यदि आप खून की कमी से बचना चाहते है तो अपने भोजन में चने और गुड़ का अधिक सेवन करें ये आपकी हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करेगा।

 

 

 

पालक 

 

 

ये तो आपको मालूम ही होगा की पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसमें लगभग 3 मिलीग्राम आयरन और अन्य विटामिन जैसे बीटा-कैरोटीन, फोलेट, विटामिन सी और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। जो आपकी एक गर्भवती महिला के लिए भी फायदेमंद होती है। यदि आप अपने आहार में पालक को शामिल करेंगे तो आपको एनीमिया से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होगी।

 

 

 

कद्दू के बीज 

 

 

जब आपका कुछ खाने का मन करें तो आप पैकेट वाले चिप्स खाने के बजाए, कद्दू के बीज का सेवन करें, क्योंकि इसमें लगभग 4 मिलीग्राम तक आयरन की मात्रा होती है। आप चाहे तो इन कद्दू के बीजों को भुन कर भी खा सकते है।

 

 

 

ये सभी चीजों का सेवन आपके शरीर में एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए काफी हैं। यदि आप एनीमिया से पीड़ित है तो आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है।  कई बार इसकी वजह से उस व्यक्ति को बहुत दिक्कत होने लगती है। यदि आप इस बीमारी से बचना चाहते है तो अपने भोजन में पौष्टिक आहार ही खाएं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।