स्वास्थ्य सुधार और मधुमेह से बचाव के लिए धीमे चबाने के फायदे

हाल के शोध से पता चला है कि धीरे-धीरे भोजन चबाने से, व्यक्ति स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और संभवतः मधुमेह से बच सकता है। आपके कम खाने में थोड़ा सा बदलाव आपके सामान्य स्वास्थ्य को अविश्वसनीय रूप से प्रभावित कर सकता है। धीरे-धीरे खाना आपको प्रत्येक भोजन का पूरी तरह से आनंद लेने का अधिकार देता है और आपके शरीर को पोषण को सफलतापूर्वक संसाधित करने की अनुमति देता है। यह प्रवृत्ति आपकी आम तौर पर दावत की भागीदारी को तैयार करने और उन्नत करने में मदद करती है। हालाँकि, रुचि के बिंदु मूल रूप से अधिक आनंददायक दावत अनुभव की तुलना में सहायता का विस्तार करते हैं।

 

अपने भोजन को चबाने से आपके मुंह में पेट संबंधी पाचन की शुरुआत पूरी तरह से हो जाती है। थूक में मौजूद रसायन कार्बोहाइड्रेट को तोड़ना शुरू कर देते हैं, जिससे भोजन को संभालना आसान बनाकर पेट और पाचन तंत्र में पेट से संबंधित रूपों में मदद मिलती है। इससे पूरक अवशोषण में वृद्धि हो सकती है और आपके पेट से संबंधित ढांचे पर खिंचाव कम हो सकता है।

 

धीरे-धीरे चबाने से आपको बेहतर स्वाद और अपने भोजन के स्वाद की सराहना करने की भी अनुमति मिलती है। यह सचेतनता आपके खाने के अनुभव को उन्नत कर सकती है और रात्रिभोज को अधिक सुखद बना सकती है। यह अधिक सावधान खाने की प्रवृत्ति को जन्म दे सकता है, जहां आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि विशिष्ट पोषण आपको कैसा महसूस कराते हैं, जिससे आप लंबे समय में अधिक फायदेमंद विकल्प चुनते हैं।

 

मधुमेह से बचने के अलावा, धीरे-धीरे खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। यह बेहतर अवशोषण में मदद करता है, सूजन और एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। जब आप अपने भोजन को सही तरीके से चबाते हैं, तो आप अपने पेट से संबंधित ढांचे को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने का मौका देते हैं, जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं कम हो सकती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।