रोज़ाना लस्सी पिएंगे तो पास नहीं आएंगी ये बीमारियां

गर्मियों (Summer)  में शरीर को हाईड्रेट (Hydrate) रखने के लिए पेय पदार्थों का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. ऐसे में शरीर के स्वास्थ्य के लिए आप लस्सी को पी सकते हैं. लस्सी पीने से शरीर को ठंडक मिलती है वहीं इसके बहुत फायदे भी हैं जिन्हें जानकर आप इसको अपनी डाइट (Diet)  में ज़रूर शामिल करना चाहेंगे. जो लोग दूध पीना पसंद नहीं करते हैं उन लोगों के लिए भी लस्सी एक सबसे अच्छा ऑप्शन (Option)  साबित होती है, क्योंकि इसमें दूध के गुण भी शामिल होते हैं. लस्सी में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं. प्लेन लस्सी आप अगर नहीं भी पीना चाहें तो फ्रूट लस्सी भी ट्राई की जा सकती है.

 

ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल

 

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या है तो आप लस्सी पीना शुरू कर दीजिए. लस्सी में मौजूद पोटैशियम (potassium) और राइबोफ्लेविन (Riboflavin)तत्व हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है.

 

एसिडिटी से चाहिए छुटकारा तो जरूर करें इनका सेवन

 

पेट की समस्या होगी दूर

 

लस्सी पीने से सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि इसके सेवन से पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसको पीने से फूड प्वॉइजनिंग (food poisoning) जैसी समस्या होने की संभावना कम हो जाती है. ये हमारे खाने को पचाने में मदद करती है. इसका प्रोबायोटिक गुण बैक्टीरिया को खत्म करता है साथ ही कब्ज की समस्या भी नहीं होती.

 

हड्डियों को मजबूत करती है लस्सी

 

दूध को न पीने वाले लोगों में अक्सर देखा गया है की कैल्शियम की कमी हो जाती है. ऐसे में आप दूध (Milk) के सब्सीट्यूट की तरह लस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे जहां एक ओर शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protein) मिलता है वहीं कैल्शियम (calcium) भी इसमें प्रचुर मात्रा में होता है. जिसकी वजह से आपकी हड्डियां तो मज़बूत होती ही हैं, साथ ही ये मसल्स को ग्रो करने में भी ये आपकी मदद करती है.

 

इम्यूनिटी पॉवर (Immunity Power)  बढ़ती है

 

लस्सी को पीने की वजह से आपकी इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है. लस्सी में मौजूद लैक्टिक एसिड और विटामिन डी (Vitamin D) आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है.

 

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा कम

 

दही का प्रोबायोटिक (probiotics)  गुण शरीर से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)  की मात्रा को कम करता है. मेटबॉलिज्म (metabolism)  भी लस्सी पीने की वजह से बढ़ने लगता है.

 

बालों की सेहत के लिए है खास

 

लस्सी में मौजूद विटामिन बी 12 बालों को सफेद होने से बचाता है. लस्सी को बालों की कंडीशनिंग (hair conditioner)  के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।