खतरनाक ! निपाह वायरस: भूलकर भी न खाये ये तीन फल

निपाह वायरस (Nipah Virus) का खौफ पुरे भारत में हैं जो की बहुत तेज़ी से पुरे भारत में फैल रहा हैं जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर( Delhi-NCR) को भी हाई अलर्ट कर दिया गया हैं

केरल में हुई रहस्यमयी मौतों का कारण ‘निपाह वायरस (NiV)’ को बताया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने निपाह को एक उभरती हुई बीमारी का करार दे चुका है. WHO के मुताबिक, निपाह वायरस चमगादड़ की एक नस्ल में पाया जाता है. प्राकृतिक रूप से यह वायरस चमगादड़ में मोजूद रहता हैं चमगादड़ जिस फल को खाती है,उनके अपशिष्ट जैसी चीजों के संपर्क में आने पर यह वायरस किसी भी अन्य जीव या इंसान को प्रभावित कर सकता है.ऐसा होने पर ये जानलेवा बीमारी का रूप ले लेता है. ये वायरस तीन फलों में हो सकता है. ऐसे में इन फलो को भूलकर भी न खाएं.

 

केरल से आने वाले फल

 

केरल में फैले निपाह वायरस से फिलहाल दिल्ली में कोई खतरा नहीं है.लेकिन,हाई अलर्ट जारी करने के साथ साथ ही चिकित्सकों (Doctors) का कहना है कि लोगों को बचाव के उपाय जरूर कर लेने चाहिए. केरल से जो केले आ रहे हैं, उनको खाने से बचें. और अगर खाना ही हैं तोह अच्छे से धोकर खाये. क्योंकि, उत्तर भारत में ज्यादातर केले, केरल से आते हैं. ऐसे में इन्हें खाना सेहत के लिए सही नहीं है.

 

खजूर और आम धोकर खाये

 

आम और खजूर को धो कर खाये. रमजान के महीने में खजूर का सेवन सबसे ज्यादा खाया जाता हैं दिल्ली मैं खजूर (Dates) केरल से ही मंगाए जाते हैं निपाह वायरस से प्रभावित केरल के कालीकट और मल्लापुरम जिले में केले और खजूर की बड़ी मात्रा है.एम्स के डॉक्टर्स की टीम यहां जांच कर रही है. ऐसे में यहां से आने वाले फलों को ध्यान से खाना चाहिए.

 

निपाह वायरस के लक्षण

 

मनुष्‍यों में निपाह वायरस, encephalitis से जुड़ा हुआ है,जिसके कारण ब्रेन में सूजन आ जाती हैं और बुखार, सिरदर्द, चक्‍कर, मानसिक भ्रम, कोमा और आखिर में मौत, इसके प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं.और यदि इसके लक्षण बड़ जाते है तो अगले 24-28 घंटे में इंसान इंसान को कोमा में भी जा सकता हैं कुछ केस में रोगी को सांस संबंधित समस्‍या का भी सामना करना पड़ सकता है.

 

भारतीय सेना भी चिंतित

 

केरल के कोजिकोडे जिले में फैले निपाह वायरस से भारतीय सेना भी काफी चिंतित हैं,निपाह वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सेना के डायरेक्‍टर जनरल आफ मेडिकल सर्विसेस की तरफ से एक एडवाइजरी आर्मी के सभी छह कमांड हेडक्‍वाटर्स को भेजी गई है. सेना की एडवाइजरी में बताया जा रहा हैं की निपाह वायरस के संक्रमण से अब तक केरल के कोजिकोडे जिले में अब तक तीन मौतें हो चुकी है. हालांकि केरल सरकार ने निपाह वायरस से दस लोगों के मौत की पुष्टि की है.

 

सेना ने दी जवानों को सलाह

 

केरल सहित भारत में इस वायरस को पहली बार डि‍टेक्‍ट(Detect) किया गया है. सेना ने अपने सभी सैनिकों और अधिकारियों को सलाह दी है कि इस संक्रमण से बचने के लिए चमगादड़ और सुअर से दूरी बनाकर रखें. सेना ने खास तौर पर अपने सैनिकों को सतर्क किया है कि संक्रमित इलाकों में पेड़ो से गिरे हुए फलो का सेवन बिलकुल भी न करे वरना इन फलों के सेवन करने से वे संक्रमण का शिकार हो सकते हैं.

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।