टीनएजर बच्चों में डालें कैसी आदतें, जो उनके लिए हो बेहतर

जब आपके बच्चे बड़े होने लगते है तो उन्हें टीनएजर कहा जाता है। इस ऐज में बच्चों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि इसी ऐज में बच्चों में कई बुरी आदतें पड़ने लगती है। लेकिन आप टीनएजर बच्चों में कैसी आदतें डालें जो उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए अच्छी रहे।

 

दरअसल इस उम्र में बच्चों में कई बदलाव आते है और वो कुछ अच्छी और कुछ बुरी आदतें भी सीखते है। लेकिन आप अपने बच्चे में कौन-सी अच्छी आदतें डालें आज हम आपको यही बताएंगे।

 

 

 

टीनएजर बच्चों में डालें ये आदतें

 

 

 

अच्छा व्यवहार करना सिखाएं

 

अपने बच्चे में यह आदत बचपन से ही डाले उन्हें सभी के साथ अच्छा बर्ताव करना चाहिए। आपका व्यवहार ही आपके  व्यक्तित्व को दर्शाता है। इसे अंग्रेजी में बिहेवियर कहा जाता है। इसकी जिम्मदारी हर उस बच्चे के माता पिता के ऊपर होती है की वो अपने बच्चे को सभी के साथ रहने और बोलने का तरीका सिखाएं।

 

 

 

हर काम को एक सीमित अवधि में करें

 

टीनएजर बच्चों को सबसे पहले उनके काम के प्रति जिम्मेदारी सिखाएं और एक सीमित समय के अंदर उन्हें काम करने को कहें। इससे उनके अंदर चीजों को जल्दी सीखने की क्षमता बढ़ेगी और उनका मनोबल और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

 

 

 

बच्चों को बनाए जिम्मेदार

 

जब आप अपने बच्चे को हर काम के प्रति जिम्मेदार बनाएँगे तो ये उसके लिए ही बहुत अच्छा रहेगा। वो अपने सभी काम जिम्मेदारी से करेगा फिर चाहे वो पढ़ाई हो या बाहरी काम काज। किसी भी काम को पूरा करने से पता चलता है की वह अपने काम को लेकर कितना जिम्मेदार है।

 

 

 

बच्चों को सिखाएं ईमानदारी

 

यदि आप अपने बच्चे को ईमानदारी सिखाएंगे तो इससे वह हमेशा आगे बढ़ेगा। अक्सर बच्चों की गलत संगती के चक्कर में उनके अंदर कुछ गलत आदतें आती है जो उनके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है।

 

 

 

बच्चों पर ना डालें दबाव

कुछ बच्चों के माता-पिता पढ़ाई को लेकर और एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने के लिए उन पर दबाव बनाते है, जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें तनाव होता है, जो उनके मानसिक विकास को प्रभावित करता है। बच्चों के ऊपर किसी भी तरह के काम करने का दबाव ना डालें।

 

 

 

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का कम इस्तेमाल करें

 

बच्चों की परवरिश करना आसान नहीं होता है और आज के समय में उनपर बहुत ध्यान देने की जरुरत है। आज कल बच्चे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते है की उन्हें इसकी लत पड़ने लगती है। इसलिए उनके माता पिता को इस बात का ध्यान रखना होता है की वह अपने बच्चे को एक सीमित समय के लिए ही किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का इस्तेमाल करने दें।

 

 

 

बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित करें

 

टीनएजर बच्चों के लिए यह बहुत जरुरी है की वह किसी भी तरह का खेल खेलें, ऐसा करने से उन्हें तनाव नहीं होगा। बच्चे जब कोई भी गेम खेलते है, तो ये उनके मानसिक विकास के लिए बहुत अच्छा होता है और इससे उनमें एकाग्रता भी बढ़ती है।

 

 

 

साफ़ सफाई के प्रति करें जागरूक

 

टीनएजर बच्चे जब कहीं से भी आते है तो वह बिना हाथ धोए ही घर की चीजों को हाथ लगाने लगते हैं। फिर चाहे वो खाने की चीज हो या उनके रोजाना इस्तेमाल करने की, जब भी आपका बच्चा कहीं बाहर से आए तो सबसे पहले उसे कहें की वो अपने हाथों को अच्छे से धोए, क्योंकि इसकी वजह से वह बीमार पड़ सकता है।

 

 

 

बच्चों को करें प्रोत्साहित

 

यदि आपका बच्चा कुछ अच्छा काम करता है तो उसके साथ मिलकर उसकी खुशी में शामिल हो और उसे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब आप उसको प्रोत्साहित करेंगे तो इससे उसका मनोबल बढ़ेगा और वह आगे इससे भी अच्छे काम करने की कोशिश करेगा।

 

 

 

बच्चों को स्वस्थ भोजन कराएं

 

आज कल सभी उम्र के बच्चों में फ़ास्ट फ़ूड खाने की आदत ज्यादा होती है जो उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। इसकी वजह से उनमें कई बीमारियां होती है, इसलिए जरुरी है की आप अपने बच्चे को घर का खाना ही खिलाएं। घर का खाना बाहर के खाने से ज्यादा पौष्टिक होता है और यह बच्चों को कई बीमारियों से बचाता है।

 

 

 

ये सभी आदतें आपको अपने बच्चे में डालनी चाहिए। सबसे जरुरी बात यह है की बच्चे वही सीखते है जो वह देखते है। इसलिए आप अपने बच्चे के सामने जैसा बर्ताव करेंगे वो भी सबके साथ वैसा ही बर्ताव करेगा। टीनएजर बच्चों का ध्यान रखना किसी एक की जिम्मेदारी नहीं होती है यह उनके पेरेंट्स की जिम्मेदारी होती है की वह सभी के साथ अच्छा व्यवहार करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।