जानिये बच्चों के लिए दूध पीना क्यों जरूरी है?

 

चाहे बच्चा हो या बुजुर्ग दूध पीना सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कई अन्य ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी हमारे शरीर को बहुत ज्यादा जरूरत होती है। एक बात जो सभी लोग बचपन से सुनते आए हैं कि दूध सेहत के लिए अच्छा होता है और इसको पीने से हाइट भी बढ़ती है। दूध ही नहीं, इससे बने अन्य आहार जैसे- दही, छाछ, घी, मक्खन और पनीर के भी अपने फायदे हैं। लेकिन आज हम बच्चों के लिए दूध के फायदे जानेंगे।

 

दूध में कौन से पोषक तत्व होते है ?

 

कैल्शियम (Calcium) : दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है

प्रोटीन (Protein) : इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है।

विटामिन ए (Vitamin A) : इससे रोग-प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है और त्वचा स्वस्थ रहती है।

पोटैशियम (Potassium) : इसमें ऐसे गुण होते है जो आपके बीपी को कंट्रोल करते है।

फास्फोरस (Phosphorus) : दूध में मौजूद होता है फस्फोरस आपके दांतों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

विटामिन बी 12 (Vitamin B 12) : ये आपकी रेड ब्लड सेल्स और नसों की कोशिकाओं को सेहतमंद रखता है।

 

बच्चों के लिए दूध के फायदे क्या है ?

दिमागी विकास

 

दूध पीने से छोटे बच्चों का बौद्धिक विकास बहुत तेजी से होता है और इसके लिए गाय का दूध अमृत माना जाता है। बढ़ते बच्चों के दिमाग के लिए दूध से बढ़कर और कुछ नहीं हैं।

 

हड्डिया मजबूत : दूध बहुत आसानी से पच जाता है, आपको बता दें की यह बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हड्डियां भी मजबूत करता है। जिससे वह कई रोगों से लड़ने में सक्षम होते है।

 

आँखों की रौशनी बढ़ाता है : दरअसल दूध में कैरोटीन भी होता है, जो बच्चों की आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होता है। जिन बच्चों को चश्मा लगता है उनमें कैरोटीन की कमी हो जाती है।

 

डाइजेशन रहता है बेहतर : दूध का सेवन करने से बच्चों को पाचन की समस्या नहीं होती है। ऐसे में उनके लिए दूध बहुत अच्छा रहता है। दरअसल बच्चों को दस्त लगने पर गाय के दूध में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पिलाने से फायदा होता है।

 

दिल रहता है स्वस्थ : वैसे तो दूध बुजर्गो के लिए भी अच्छा होता है और ये कैल्शियम, विटामिन से भरपूर होता है, इसे पीने से बच्चो का दिल भी अच्छा रहता है और उन्हें दिल की बीमारी नहीं होती है।

 

डेंगू से बचाता है : यदि आप अपने बच्चे को दूध देते है तो उसके दूध में काली मिर्च, हल्दी या दालचीनी मिलाकर पिलाए, तो इससे आपके बच्चे को डेंगू नहीं होगा।

 

पेट में गैस कम करता है : अक्सर छोटे बच्चों को गैस की समस्या होती है, ऐसा होने पर उन्हें ठंडा दूध पिलाए। इससे पेट ठीक रहेगा और गैस की परेशानी नहीं होगी या तो आप शक्कर मिलाकर भी बच्चे को पिला सकते है।

 

वजन नियंत्रित रखता है : जिन बच्चों का वजन ज्यादा होता है उन्हें बकरी का दूध पीना चाहिए ये काफ़ी फयदेमंद होता हैं। इसके पीछे की वजह हैं इसमें मौज़ूद फैटी एसिड जो बॉडी की ज़रूरत के हिसाब से फैट ओब्सर्व करता हैं।

 

यदि आप अपने बच्चे को दूध नहीं पिलाएंगे तो उसे बहुत सारी समस्या होने लगेगी और उसके शरीर का सही तरीके से विकास नहीं होगा। वैसे आज कल तो दूध में मिलाकर पीने वाले अलग-अलग फ्लेवर वाले पाउडर भी मार्केट में आने लगे है। जिसका स्वाद बच्चों को काफी पसंद होता है। ज्यादातर बच्चे इन्हीं की वजह से दूध का सेवन करते है। वरना पहले के समय में बच्चे दूध पीने में बहुत नाटक करते थे और तरह-तरह के बहाने भी बनाते थे।

 

वैसे आज कल बड़े शहरों में पैकेट वाला दूध ही उपलब्ध होता है, शहर के लोगों को गाय या भैंस का दूध नहीं मिलता है। यही वजह है की कई बार ये पैकेट वाले दूध ही छोटे बच्चों में एलर्जी का कारण बनती हैं। जिसके बाद डॉक्टर कुछ टाइम के लिए उन बच्चों को दूध पीने के लिए मना कर देता है। यदि आपके बच्चे को दूध से एलर्जी होती है, तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।