कैसे करें बच्चो के दिमाग को तेजी से विकसित

 

 

छोटे बच्चे जो की हर किसी की आँखों का तारा होते है सबसे पहले तो उनके माँ और बाप जो इनकी देखभाल करने में किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ते। बच्चो के लिए सबसे जरुरी होता है बच्चो का दिमाग। तेजी से बढ़ते बच्चो के शरीर में उनके दिमाग को तेजी से विकसित करने के लिए अच्छे खान पान की जरुरत होती है और उसके खान-पान का ध्यान उसके माँ और बाप की ज़िम्मेदरी होती है।

 

 

कैसे होता है बच्चो का दिमाग विकसित (How does children’s brain develop)

 

बच्चो के खान पान में संतुलित और पौष्टिक अहार को शामिल करे जिससे उसके तेजी से बढ़ते शरीर के साथ उसका दिमाग भी तेजी से विकसित हो सके, क्यूंकि अगर दिमाग तेजी से विकसित नहीं होगा, तो बच्चे की एकाग्रता में कमी होगी जिससे वह किसी भी काम को करने में अपना ध्यान नहीं लगा सकेगा। आप घरेलु चीजों का इस्तेमाल करके बच्चो के दिमाग को विकसित करने में उनकी मदद कर सकते है।

 

 

बच्चो के दिमाग को विकिसित करने के लिए उन्हें ये खिलाए  (Use these to develop their children 
brain)

 

सबसे पहली चीज़ बच्चो को दूध जरूर पिलाये क्यूंकि दूध में कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक होती है और दूध से बनी चीज़ें जैसे मक्खन, पनीर , दही आदि। हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये पाया गया है की बच्चो के शरीर में 10 गुना ज्यादा विटामिन डी की आवशयक होती है। बच्चों को पालक भी खिलना चाहिए, क्यूंकि पालक में फोलेट होता है जो बच्चे के दिमाग को विकसित करने में उसकी मदद करता है।

 

 

4 से 7 वर्ष की आयु वाले बच्चो को ये जरूर खिलाए ( They must be feed to children between 4 and 7 years of age )

 

4 से 7 साल के बच्चे को अखोरठ जरूर खिलाए, क्यूंकि अखोरठ यादाश्त मजबूत करने में बच्चे की मदद करता है। बच्चो को अण्डों भी खिलाना चाहिए अण्डों में विटामिन बी12 , डी, और कॉलिन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए दिन में एक बार तो जरूर अण्डा खिलाए। उसके बाद नंबर आता है ओट्स का, क्यों की दिमाग को ग्लोकोसे की जरुरत होती है, जो हमें कार्बोहायड्रेट से मिलता है और अगर बच्चों की दिन की शुरुआत ओट्स से हो, तो उसके दिमाग का विकास तेजी से होता है।

 

उसके बाद नंबर आता है हरी सब्जियों का। सब्जिया खाने से दिमाग के साथ शरीर भी हेल्थी रहता है। आपको बता दें की जो लोग दिन में दो बार सब्जियां खाते है उन लोगों में मानसिक शक्ति की कमी 40 गुना कम होती है, उन लोगों के मुकाबले जो सब्जियों नहीं खाते। तो इसलिए सब्जिया जरूर खिलाए।

 

 

ये पांच चीज खिलाने से जल्दी होता है बच्चो के दिमाग का विकास (Feeding these five things to develop children’s Brain)

 

बेरी : ब्लू बेरी, स्टेरो बेरी और ब्लैक बेरी ये तीनो ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो बच्चे के दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होती है और ये तीनो ही आपके दिमाग को एकाग्रता प्रदान करती है। बच्चे की एकाग्रता को बढ़ाने में मददगार साबित होती है।

 

कॉफी : अब बात करते है कॉफी की, कॉफी बच्चों के दिमाग के तनाव को कम करती है और दिमागी क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।

 

एवोकाडो : एवोकाडो में मोनोसैच्युरेटेड फैट वैस्कुलर हेल्थ पाया जाता है जो रक्तसंचार में भी वृद्धि करता है जिससे दिमाग की कार्यक्षमता में भी वृद्ध‍ि होती है। और साथ ही हिपरटेंशन को भी कम करता है।

 

अलसी और कद्दू के बीज : अलसी और कद्दू के बीज में ओमेगा 3 होता है। ओमेगा 6 में फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है, दरअसल बच्चो के विकसित होते दिमाग में इनका महत्वपूर्ण योगदान होता है।

 

हल्दी: हल्दी में कई औषधिक गुण होते है जो बच्चो के दिमाग में होने वाले नुकसान को कम करते है, हल्दी बच्चो के मष्तिष्क में बीटा एमिलॉइड प्लाक को बनाने से रोकता है। ये बहुत ही खतरनाक तत्व है ये मष्तिष्क की क्षमता को कम करता है। आपको बता दें की हल्दी के ऊपर एक शोध किया गया है, जबकि हल्दी सेरोटोनिन और डोपामाइन नामक तत्व को बढ़ाता है यह दोनों ही तत्व मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।