Best Hospitals For Cataract Operation In Hindi?

पहले के समय में मोतियाबिंद जैसी बीमारी बुजुर्गो में ज्यादा देखने को मिलती थी। लेकिन आज के समय में यह बीमारी नौजवानों में भी देखने को मिलती हैं। दरअसल मोतियाबिंद (Cataract) में आपकी आंखों के नेचुरल लेंस सफेद या धब्बेदार होने लगते हैं, जिससे आपको सभी चीज धुंधली दिखाई देने लगती है। मोतियाबिंद में मरीज को दर्द नहीं होता, यही वजह कि रोगी शुरुआत में इसे नज़रअंदाज कर देते हैं।

ऐसा होने पर चश्में का नंबर भी बढ़ता घटता रहता है, उसके बावजूद रोगी इस पर ध्यान नहीं देता है। आपको बता दें की इसका इलाज केवल सर्जरी ही है। अब सवाल यह उठता है कि मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital For Cataract Operation) कौन सा है और इसमें कितना खर्च आता है? आज हम आपको इससे जुड़े सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे। वैसे वैसे आँखों के लिए कई प्रकार की सर्जरी होती हैं

 

 

मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital for Cataract Operation in Delhi in Hindi)

 

आपको बता दें कि भारत में कॉस्मेटिक सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital in Mumbai for Cataract Operation in Hindi)

 

यदि आप मुंबई में कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं :

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

At GoMedii, we strive to be better every day to exceed our patient’s expectations from the treatment as well as their medical trip. We partner with some of the best surgery hospital in india across the globe that ensure high standards of comfort and care.

 

मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital in Gurugram for Cataract Operation in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital in Bangalore for Cataract Operation in Hindi)

 

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital For Cataract Operation in Hyderabad in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मोतियाबिंद क्या है? (What is cataract in Hindi)

 

जब किसी व्यक्ति की आंखों का लेंस सफेद से धुंधला हो जाता है, तो उसे मोतियाबिंद कहा जाता है। ज्यादातर लोगों में मोतियाबिंद काफी धीरे-धीरे बनता है। जिसे बहुत से लोग नज़रअंदाज करते हैं लेकिन धीरे धीरे ये काफी फैलने लगता है, जिससे दोनों आंखें प्रभावित होती हैं।

 

 

मोतियाबिंद के ऑपरेशन का खर्च कितना है? (How much does cataract surgery cost)

 

भारत में मोतियाबिंद ऑपरेशन की औसत लागत 22,000 रुपय शुरू होकर 1,00,000 रुपय तक है। गौरतलब है की अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के में कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। इससे सम्बंधित जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मोतियाबिंद ऑपरेशन क्या है? (What is cataract Operation in Hindi)

 

इसके नाम से ही पता चलता है, मोतियाबिंद की बीमारी के इलाज के लिए मोतियाबिंद सर्जरी की जाती है। इसके अलावा इसे लेंस रिप्लेसमेंट सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आंख के लेंस को कृत्रिम लेंस से बदल दिया जाता है। मोतियाबिंद का ऑपरेशन आमतौर पर कुछ घंटों में ही हो जाता है इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। जिसके बाद व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है।

 

 

मोतियाबिंद ऑपरेशन कैसे किया जाता है? (Procedure of cataract Operation in Hindi)

 

मोतियाबिंद का ऑपरेशन करने में आमतौर पर 30 से 45 मिनट या 1 घंटे तक का समय लगता है। इस सर्जरी में कुछ महत्वपूर्ण चरण शामिल हैं, जो इस प्रकार हैं:

 

  • (चरण 1) एनेस्थीसिया देना: मोतियाबिंद का ऑपरेशन एनेस्थीसिया देने से शुरू होता है। मोतियाबिंद के ऑपरेशन से गुजरने वाले व्यक्ति को एनेस्थीसिया दिया जाता है ताकि उसे पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार का दर्द महसूस न हो।

 

  • (चरण 2) आंख में एक छोटा सा कट बनाना: एनेस्थीसिया देने के बाद, प्रक्रिया को आगे बढ़ने देने के लिए सर्जन आंख में एक छोटा सा कट लगाता है।

 

  • (चरण 3) मोतियाबिंद हटाना: आंख पर कट बनाकर मोतियाबिंद को दूर किया जाता है। इसके लिए एक छोटे से चिकित्सा उपकरण का उपयोग किया जाता है और मोतियाबिंद वाले लेंस को हटा दिया जाता है।

 

  • (चरण 4) नया लेंस लगाना: मोतियाबिंद से प्रभावित लेंस को हटा दिए जाने के बाद, उसके स्थान पर एक नया लेंस लगाया जाता है। यह नया लेंस मुख्य रूप से एक कृत्रिम लेंस है, जिसे चिकित्सकीय रूप से बनाया गया है।

 

  • (चरण 5) कट को बंद करना: आर्टिफिशियल लेंस लगाने के बाद आंख पर लगे छोटे कट को बंद कर दिया जाता है। कट बंद होने के बाद व्यक्ति की आंख में आई ड्रॉप डाल दिया जाता है, ताकि उसे ज्यादा दर्द न हो।

 

  • (चरण 6) व्यक्ति को छुट्टी देना: कट बंद होने से मोतियाबिंद का ऑपरेशन पूरा हो गया है। इसके बाद व्यक्ति को छुट्टी दे दी जाती है।

 

 

मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब कराना चाहिए? (When cataract operation is required in Hindi)

 

वैसे तो मोतियाबिंद का ऑपरेशन आंखों से जुड़ी समस्याओं के इलाज का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर सभी लोगों को इस ऑपरेशन की सलाह नहीं देते हैं। बल्कि, वे ऐसे ही लोगों को मोतियाबिंद सर्जरी की सलाह देते हैं जो इन 4 स्थितियों से पीड़ित हैं:

 

  • बिना चश्मे के कोई भी काम करने में दिक्कत: हालांकि उम्र के साथ आंखों की रोशनी कमजोर होती जाती है। करने में परेशानी हो रही है।

 

  • चश्मे का बार-बार बढ़ना: मोतियाबिंद का ऑपरेशन मुख्य रूप से उस स्थिति में किया जाता है जब किसी व्यक्ति के चश्मे का बार-बार विकास होता है।

 

  • आंख की दवा से नहीं मिल रही राहत: मोतियाबिंद भी उस स्थिति में किया जाता है, जब व्यक्ति को आंख की दवा से आराम नहीं मिलता है।

 

  • सिर का भारीपन या सिर दर्द: ग्लूकोमा से पीड़ित व्यक्ति की स्थिति कुछ समय बाद बिगड़ जाती है और सिर भारी या सिरदर्द बना रहता है।

 

ऐसे व्यक्ति को इस समस्या को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर को इसकी सूचना देनी चाहिए क्योंकि यह मोतियाबिंद के कारण हो सकता है।

 

 

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (Precautions after cataract surgery in Hindi)

 

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद का समय बहुत संवेदनशील होता है, जिससे गुजरने वाले व्यक्ति को अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति का हाल ही में मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ है तो उसे ये 5 सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि उसे कोई स्वास्थ्य समस्या न हो:

 

डॉक्टर द्वारा दिए गए आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल- मोतियाबिंद सर्जरी के बाद डॉक्टर मोतियाबिंद सर्जरी कराने वाले लोगों को आई ड्रॉप देते हैं। उन्हें इस दवा का इस्तेमाल सही समय पर करना चाहिए ताकि मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

 

  • व्यायाम न करें: यदि किसी व्यक्ति का हाल ही में मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ है, तो उसे व्यायाम नहीं करना चाहिए क्योंकि व्यायाम के दौरान शरीर से पसीना उनकी आँखों में जा सकता है, जो उनकी आँखों को नुकसान पहुँचा सकता है।

 

  • आई पैक पहनना: मोतियाबिंद के ऑपरेशन वाले व्यक्ति को आई पैक पहनना चाहिए ताकि रात के समय उसका हाथ आंखों पर ना लगे। इसके अलावा, मोतियाबिंद की सर्जरी कराने वाले व्यक्ति को भारी सामान और आँखों पर जोर देने वाला काम नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उसकी आँखों को नुकसान हो सकता है।

 

  • गाड़ी नहीं चलाना है: मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद मोतियाबिंद की सर्जरी कराने वाले किसी भी व्यक्ति को तब तक गाड़ी नहीं चलानी चाहिए जब तक कि सर्जन उन्हें ऐसा करने की अनुमति न दे।

 

  • आपको तैरना नहीं है: जिस व्यक्ति का हाल ही में मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ हो, अगर उसे तैरने का शौक है तो कुछ करना चाहिए।

 

अगर आप सस्ती कीमत पर मोतियाबिंद के ऑपरेशन की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।