ब्लड कैंसर का इलाज संभव है या नहीं जाने इसके प्रकार और कारण

यह कहना गलत नहीं होगा कि कैंसर एक लाइलाज बीमारी है लेकिन समय रहते कैंसर का पता चल जाता है तो इंसान को मौत के मुंह बचाया जा सकता है।  कैंसर को जानलेवा बीमारी इसलिए माना जाता है क्योंकि इस बीमारी का पता पहले नहीं चल पाता और जब इसका पता चल जाता है तो इसे रोकना एक चुनौती बन जाता है। किसी व्यक्ति को कैंसर होने के बाद कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं, लेकिन लोग उन्हें गंभीरता से नहीं लेते हैं।

ब्लड कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। यह कोशिकाओं के अत्यधिक उत्परिवर्तन के कारण विकसित होती है। यह शरीर में खून के जरिए फैलता है। इस रोग के कारण ब्लड में असामान्य कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है। अगर समय रहते इसके लक्षणों को पहचान लिया जाए तो आप पहली स्टेज में ही अपना इलाज कराकर इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। यदि आपको अपने स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है तो यहाँ क्लिक करें

 

 

जाने ब्लड कैंसर का इलाज संभव है या नहीं!

 

 

ब्लड कैंसर का इलाज कई कारकों पर निर्भर करता है। इनमें आपके ब्लड कैंसर का प्रकार, आपकी उम्र , कैंसर कितनी तेजी से बढ़ रहा है, और क्या कैंसर आपके शरीर के अन्य भागों में फैल गया है, शामिल हैं।

 

क्योंकि पिछले कई दशकों में ब्लड कैंसर के उपचार में काफी सुधार हुआ है, कई प्रकार के ब्लड कैंसर अब अत्यधिक उपचार योग्य हैं। सामान्य उपचारों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

  • कीमोथेरेपी: कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को मारने और रोकने के लिए एंटीकैंसर दवाओं को शरीर में (नस में इंजेक्शन के माध्यम से या कभी-कभी गोली लेकर) पेश किया जाता है।

 

  • रडेशन थेरेपी: कैंसर उपचार का यह रूप कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च-ऊर्जा किरणों का उपयोग करता है।

 

  • टार्गेटड थेरेपी: कैंसर उपचार के इस रूप में ऐसी दवाओं का उपयोग किया जाता है जो सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना विशेष रूप से घातक ब्लड कोशिकाओं को मार देती हैं। ल्यूकेमिया के इलाज के लिए लक्षित उपचारों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

 

  • स्टेम सेलट्रांसप्लांट: घातक ब्लड कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए चिकित्सा के बाद स्वस्थ ब्लड उत्पादन को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं को आपके शरीर में डाला जा सकता है।

 

  • कैंसर सर्जरी: इस उपचार में कुछ लिम्फोमा के इलाज के लिए प्रभावित लिम्फ नोड्स को हटाना शामिल है।

 

  • इम्यूनोथेरेपी: यह उपचार विशेष रूप से कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करता है।

 

 

ब्लड कैंसर कितने प्रकार के होते हैं?

 

आमतौर पर ब्लड कैंसर तीन प्रकार के होते हैं। लिम्फोमा, कोलकाता और मायलोमा ब्लड कैंसर।

 

  • लिंफोमा: लिंफोमा ब्लड कैंसर का शरीर के लसीका तंत्र पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। इसके कारण B&T अधिसूचना का जन्म होता है।

 

  • ल्यूकेमिया : श्वेत ब्लड कणिकाओं का अत्यधिक निर्माण होता है और इस कारण कैंसर बढ़ता है। दरअसल, ये सफेद संदेश संक्रमण को रोकने वाली बीमारी को नुकसान पहुंचाते हैं। नतीजतन हड्डियों में दर्द, कमजोरी, कंजेशन, खून में कैल्शियम की अधिकता, किडनी खराब होने जैसी बीमारियां होती हैं।

 

  • मायलोमा: इस ब्लड कैंसर में बोन मैरो का प्लान प्रभावित होता है।

 

 

ब्लड कैंसर का कारण

 

 

यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि ब्लड कैंसर किन कारणों से होता है और ब्लड कैंसर होने पर मरीज की देखभाल के क्या विकल्प होते हैं। ब्लड कैंसर के कारणों में आमतौर पर शरीर में असामान्य, अपरिपक्व रक्त कोशिकाओं का निर्माण शामिल होता है। यह शरीर में ब्लड कोशिकाओं को बढ़ाता है और उनकी खराबी का कारण बनता है। ब्लड में असामान्य कोशिकाओं के बढ़ने से सामान्य कोशिकाएं मर जाती हैं।

 

कैंसरयुक्त रक्त कोशिकाओं के अधिक उत्पादन के साथ, स्वस्थ कोशिकाएं अपने सामान्य कार्यों को करने में असमर्थ होती हैं। ब्लड कैंसर की प्रगति के चरणों के रूप में, अपरिपक्व और असामान्य कोशिकाएं बढ़ती रहती हैं और सामान्य कोशिकाओं को प्रतिस्थापित करती हैं। ब्लड कैंसर के कुछ सामान्य कारणों में धूम्रपान, बाल रंगना, आयनीकरण विकिरण, वायरस और बहुत कुछ शामिल हैं।

 

 

आइए जानते हैं ब्लड कैंसर के लक्षण

 

ब्लड कैंसर असामान्य रक्त कोशिकाओं की तुलना में सामान्य रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी का कारण बनता है। इससे शरीर में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। तो आइए जानते हैं ब्लड कैंसर के मुख्य लक्षणों क्या हैं:

 

  • नाक, मसूढ़ों और मलाशय से लगातार खून बहना

 

  • महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग होती है

 

  • लगातार बुखार बने रहना

 

 

  • हाथ, गले, कमर में सूजन या गांठ

 

  • नींद के दौरान अत्यधिक पसीना आना

 

  • पेट के बाईं ओर सूजन और दर्द

 

 

ब्लड कैंसर के चरण क्या हैं?

 

 

RAI प्रणाली का उपयोग क्रोनिक ल्यूकेमिया को वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है।

 

स्टेज 0: रोगी के पास सफेद रक्त कोशिकाओं का उच्च स्तर होता है, लेकिन कोई अन्य शारीरिक लक्षण नहीं होता है।

 

स्टेज 1 : रोगी के पास सफेद रक्त कोशिकाओं का उच्च स्तर और बढ़े हुए लिम्फ नोड्स होते हैं।

 

स्टेज 2: रोगी के पास सफेद रक्त कोशिकाओं का उच्च स्तर होता है और वह एनीमिक होता है। आपके पास बढ़े हुए लिम्फ नोड्स भी हो सकते हैं।

 

स्टेज 3: रोगी के पास सफेद रक्त कोशिकाओं का उच्च स्तर होता है और वह एनीमिक होते हैं। आपके पास बढ़े हुए लिम्फ नोड्स या बढ़े हुए लिवर या प्लीहा भी हो सकते हैं।

 

स्टेज 4: रोगी के पास सफेद रक्त कोशिकाओं का उच्च स्तर और कम प्लेटलेट्स होते हैं। आप एनीमिक भी हो सकते हैं, बढ़े हुए लिम्फ नोड्स और बढ़े हुए लिवर या प्लीहा हो सकते हैं।

 

 

यदि आप ब्लड कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।