रक्त कैंसर होने के क्या कारण होते है

 

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। कुछ कैंसर हैं जो किसी व्यक्ति की रक्त कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं। इस प्रकार का कैंसर अधिक खतरनाक है क्योंकि हमारे पूरे शरीर में रक्त प्रवाहित होता है। हर साल लगभग 7.5 करोड़ लोगों की मौत का कारण ब्लड कैंसर है। रक्त कैंसर के लक्षण आमतौर पर बहुत धीरे-धीरे होते हैं, इसलिए प्रारंभिक चरण में पहचानना मुश्किल है। पिछले कुछ वर्षों में युवाओं और बुजुर्ग आयु वर्ग के लोगों में रक्त कैंसर के मामले काफी बढ़ गए हैं। लोगों का मानना ​​है कि रक्त कैंसर का इलाज संभव नहीं है, लेकिन यदि लक्षणों को  सही समय पहचाना लिया जाये, तो रक्त कैंसर का इलाज संभव है।

 

ब्लड कैंसर क्या है

 

हमारे रक्त का निर्माण तीन प्रकार की कोशिकाओं से होता है, जिन्हें लाल रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाओं के नाम से जाना जाता है।

 

आमतौर पर, ये सेल स्टेम सेल से आते हैं, जिसका काम किसी भी तरह के लाल सेल को बनाना और उसे विकसित करना है। जब स्टेम सेल इस काम को नहीं कर पाता है, तो उसे ब्लड कैंसर कहा जाता है।

 

ब्लड कैंसर के प्रकार

 

रक्त कैंसर को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जैसे कि मायलोमा, लिम्फोमा और ल्यूकेमिया। रक्त कैंसर एक चिकित्सा विकार है जिसमें कैंसर कोशिकाएं लसीका प्रणाली, अस्थि मज्जा और रक्त को प्रभावित करती हैं।

 

1. ल्यूकेमिया

 

कैंसर का यह रूप हमारे शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। श्वेत रक्त कोशिकाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे संक्रमण से लड़ती हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती हैं। ल्यूकेमिया के दौरान, आप असामान्य सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं जो आपकी अस्थि मज्जा को अवरुद्ध करते हैं और अन्य लाभकारी रक्त कोशिकाओं को बनने से रोकते हैं जो स्वस्थ रक्त परिसंचरण और एक संतुलित प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं। तीव्र ल्यूकेमिया का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए यह समय के साथ विकसित हो सकता है।

 

2. लिंफोमा

 

लिम्फोमा रक्त कैंसर का एक रूप है जो आमतौर पर लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है। यह प्रणाली आपके शरीर को बीमारियों और संक्रमणों से बचाती है। यह विकार आपके शरीर को कई सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करता है। यह आपके प्लीहा, रक्त, अस्थि मज्जा और लिम्फ नोड्स में विकसित हो सकता है। लिम्फोमा दो प्रकार के होते हैं, जैसे गैर-हॉजकिन लिंफोमा (NHL) और हॉजकिन लिंफोमा।

 

3. मायलोमा

 

इस बीमारी को माइलोमा के रूप में भी जाना जाता है, यह ब्लड कैंसर का एक रूप है जो प्लाज्मा कोशिकाओं को प्रभावित करता है। ये प्लाज्मा कोशिकाएं आपके अस्थि मज्जा के अंदर स्थित होती हैं और शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं।

 

ब्लड कैंसर के लक्षण

 

ये ब्लड कैंसर के लक्षण हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें

 

 

  • अकारण खून बहना

 

  • शरीर पर चकत्ते, धब्बे

 

  • सोते समय पसीना आना

 

  • बेवजह थक गए

 

  • छाती में दर्द

 

 

  • बार-बार होनेवाला इंफेक्शन

 

  • अकारण वजन कम या ज़्यादा होना

 

 

रक्त कैंसर के कारण

 

रोग-प्रतिरोधक क्षमता का कम होना

 

रक्त कैंसर होने का मुख्य कारण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण कैंसर फैलता है। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने के कारण, गठिया या अर्थराइटिस जैसे अन्य रोग शरीर में होते हैं, जो रक्त कैंसर को बढ़ाने में मदद करता है।

 

विकिरण के संपर्क में

 

एक्स-रे या अन्य विकिरण किरणों के संपर्क में आने से रक्त कैंसर होता है। सीटी-स्कैन और विकिरण चिकित्सा से भी रक्त कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। विकिरण की मजबूत किरणें रक्त कैंसर के खतरे को दोगुना कर देती हैं। विकिरण द्वारा किरणें रक्त कोशिकाओं में प्रवेश करती हैं और स्वस्थ कोशिकाओं को खत्म करती हैं, जिससे रक्त कैंसर होता है।

 

कीमोथेरपी

 

कीमोथेरेपी करने के बाद रक्त कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। लिवर कैंसर या स्तन कैंसर का कीमोथेरेपी के साथ इलाज करने के बाद, रक्त कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि कीमोथेरेपी दवाएं कैंसर कोशिकाओं और अन्य कोशिकाओं (जैसे रक्त और बालों की कोशिकाओं) के बीच अंतर नहीं करती हैं।

 

रसायनों के संपर्क में

 

आज का वातावरण बहुत प्रदूषित है जिसमें वातावरण में कई प्रकार के हानिकारक रसायन पाए जाते हैं। कीटनाशक (मच्छर और तिलचट्टा दवा) और नाइट्रेट युक्त पानी के इस्तेमाल से ब्लंड कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। पेट्रोल और सिगरेट के धुएं से ब्लड कैंसर का भी खतरा होता है।

 

संक्रमण

 

जब आप एचआईवी और एड्स से पीड़ित होते हैं तो रक्त कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि एड्स का संक्रमण रक्त में अधिक होता है। इसके अलावा, अगर आपको अन्य बीमारियां हैं, तो इसके संक्रमण के कारण रक्त कैंसर का खतरा है।

 

आनुवांशिक

 

अगर घर पर किसी को ब्लड कैंसर है, तो उसके बच्चे को भी कैंसर का खतरा है। रक्त कैंसर कई वर्षों में धीरे-धीरे शरीर में फैलता है। इसलिए, इसका प्रभाव घर के अन्य लोगों, विशेषकर बच्चों के लिए अधिक हानिकारक है।

 

उम्र बढना

 

बच्चों से बड़े लोगों में ब्लड कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। ब्लड कैंसर 30 साल या उससे अधिक की उम्र में होता है। रक्त कैंसर के रोगियों की तुलना में बूढ़े लोगों की अधिक संभावना है।

 

धूम्रपान

 

धूम्रपान से निकोटीन शरीर में प्रवेश करता है जो कई प्रकार के कैंसर के लिए जिम्मेदार है। धूम्रपान और तंबाकू का सेवन भी रक्त कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।