आयु के अनुसार स्टेज 3 स्तन कैंसर में जीवन दर

क्या आप भी स्तन कैंसर की बीमारी से झूझ रहे हैं ? आज हम इस लेख में बात करने वाले हैं कि स्तन कैंसर की समस्या में स्टेज 3 में आयु के अनुसार जीवन दर क्या रहता हैं। वर्त्तमान समय में भारत में स्तन कैंसर के अधिक मरीज देखने को मिल रहे हैं। स्तन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो कि जानलेवा भी होती हैं, यदि आप सही समय पर इस बीमारी के बारे में जानकर इलाज नहीं करवा पाते हैं तो यह आपकी जान भी ले सकता हैं। भारत में कई ऐसे मरीज हैं जो स्तन कैंसर कि बीमारी से मुक्त भी हुए हैं और कई ऐसे भी हैं जनकी जाने इस बीमारी से गई हैं। स्तन कैंसर मनुष्य को किसी भी उम्र में हो सकता हैं, परन्तु यह एक ऐसी बीमारी हैं जो आसानी से पता नहीं लगती हैं। स्तन कैंसर की 4 स्टेज होती हैं जो की खतरनाक होती चली जाती हैं। आज हम आपको इस लेख में बताते हैं कि आयु के अनुसार स्टेज 3 स्तन कैंसर में जीवन दर क्या हैं ?

 

 

आयु के अनुसार स्टेज 3 स्तन कैंसर में जीवन दर

 

 

स्तन कैंसर एक ऐसा कैंसर हैं जो कि महिलाओं में अधिक पाया जाता हैं। इसकी कई स्टेज भी होती हैं जिसमे से स्टेज 3 सबसे कठिन अवस्था माना जाता हैं। स्तन कैंसर की स्टेज 3 में कैंसर आसपास कि ऊतकों और लिम्फ नोड्स में फ़ैल जाता हैं, परन्तु स्तन के अलावा अन्य अंगो तक नहीं फ़ैल पता हैं। जीवन दर को प्रभावित करने के लिए उम्र एक बहुत महत्वपूर्ण कारक हैं तथा स्तन कैंसर की स्टेज 3 में क्या स्थिति रहती हैं वो देखे:

 

स्टेज-3A: स्तन कैंसर में स्टेज-3A में कैंसर कई लिम्फ नोड्स तक फ़ैल जाता हैं।
स्टेज-3B: इस स्टेज में कैंसर स्तन की त्वचा तक फ़ैल जाता हैं।
स्टेज-3C: इस स्टेज में कैंसर 10 से कई लिम्फ नोड्स तक फ़ैल जाता हैं।

 

अधिकतर यह माना जाता हैं कि महिलाओं को 50 साल के बाद स्तन कैंसर का खतरा रहता हैं। इसके पीछे कारणों में हार्मोनल परिवर्तन, अनुवांशिक कारक, और जीवनशैली शामिल हैं।

 

 

स्तन कैंसर के लक्षण किस प्रकार नज़र आते हैं ?

 

 

स्तन कैंसर के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए स्तन कैंसर के लक्षणों को स्तन को देखकर और महसूस करके पता लगाया जा सकता है। भले ही आप कुछ भी महसूस किए बिना स्तन कैंसर महसूस करते हों, लेकिन अगर स्तन में दर्द रहित गांठ बढ़ जाती है, स्तन के आकार में बदलाव होता है और एक बढ़ा हुआ अंडरआर्म लिम्फ नोड होता है, तो यह स्तन कैंसर का संकेत है। इसलिए, यदि ऐसा होता है, तो आपको चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

 

  • स्तन के आकार में परिवर्तन, मोटापा, संकुचन या स्तन में सूजन स्तन कैंसर के मुख्य लक्षण हैं।

 

  • त्वचा का रंग नारंगी हो जाता है

 

  • स्तन में कठोर गांठ महसूस होना

 

  • स्तन में दर्द होना

 

  • स्तन में असामान्य गर्मी या लालिमा

 

  • लिम्फ नोड्स में, बांह के नीचे या कॉलरबोन के आसपास दर्द

 

  • निप्पल से खून जैसा तरल पदार्थ निकलना

 

  • अंडरआर्म में गांठ या सूजन होना

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9311101477) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।