एनसीआर में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी का खर्च और इसमें कितना समय लगता है?

GoMedii

ऐसी बहुत सी महिलाएं होंगी जिन्हें ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के बारे में कहीं न कहीं सुना या पढ़ा होगा। आज के इस दौर में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी कई महिलाओं के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। आपको बता दें कि ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी को मास्टोपेक्सी या ब्रेस्ट रीशेपिंग सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। यह ब्रेस्ट के आकार को बदलने के लिए की जाने वाली एक सर्जिकल प्रक्रिया है।

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी में, अतिरिक्त त्वचा को हटा दिया जाता है, और ब्रेस्ट को ऊपर उठाने के लिए ब्रेस्ट के ऊतकों को फिर से आकार दिया जाता है। ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी मुख्य रूप से ब्रेस्ट को अधिक आकर्षक बनाने के लिए की जाने वाली सर्जरी है। ब्रेस्ट लिफ्ट प्रक्रिया ब्रेस्ट के आकार को बढ़ा या घटा सकती है। आइए आज के लेख में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे। यदि आप एनसीआर में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी का खर्च जानना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

 

 

एनसीआर में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी का खर्च कितना है? (How much does the cost of breast lift surgery in NCR in Hindi)

 

एनसीआर में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी का खर्च लगभग 1,65,000 रुपय से 2,00,000 रुपय तक है। यदि कोई महिला ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी करवाना चाहती हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकती हैं। GoMedii आपकी हर संभव मदद करेगी हम आपका इलाज कम खर्च में कराने की कोशिश करेंगे।

 

 

ब्रैस्ट लिफ्ट सर्जरी के लिए एनसीआर के बेस्ट हॉस्पिटल्स? (Best hospitals in NCR for breast lift surgery in Hindi)

 

आपको बता दें कि एनसीआर में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली, गाजियाबाद (Max Super Speciality Hospital, Vaishali, Ghaziabad)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी से पहले होने वाली जांच प्रक्रिया क्या है? (Diagnostic procedure before a Breast Lift Surgery in Hindi)

 

  • शारीरिक परीक्षण : डॉक्टर सबसे पहले मरीज के ब्रेस्ट की जांच करेंगे, जिसमें निप्पल और एरोला की स्थिति भी शामिल है। डॉक्टर त्वचा की रंगत की गुणवत्ता की जांच करते हैं। डॉक्टर मेडिकल रिकॉर्ड के लिए ब्रेस्ट की तस्वीरें ले सकते हैं।

 

  • चिकित्सा इतिहास और पारिवारिक इतिहास : डॉक्टर मरीज के वर्तमान और पिछले चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछेगा। डॉक्टर ब्रेस्ट कैंसर के किसी भी पारिवारिक इतिहास को भी नोट करते हैं। अगर मरीज किसी भी तरह की दवा या जड़ी-बूटियों ले रहा है तो उसे ये बात अपने डॉक्टर को बतानी होगी।

 

  • मैमोग्राम : यह ब्रेस्ट की एक्स-रे छवि को दिखता है। ब्रेस्ट ऊतक में किसी भी बदलाव की जांच के लिए डॉक्टर सर्जरी से पहले और सर्जरी के बाद कुछ महीनों के लिए बेसलाइन मैमोग्राम कराने का सुझाव दे सकते हैं।

 

 

ब्रैस्ट लिफ्ट सर्जरी कैसी की जाती है? (Procedure of breast lift surgery in Hindi)

 

आपका सर्जन कुछ अलग प्रक्रियाओं का उपयोग करके ब्रेस्ट लिफ्ट करते हैं। आपका डॉक्टर किस तकनीक का उपयोग करता है यह आपके ब्रेस्ट के आकार और आकार पर निर्भर करता है। सर्जरी से पहले आपका सर्जन शायद आपको कुछ दवाएं लेने से रोकने के लिए कहेगा।

 

यदि महिला धूम्रपान करती हैं, तो उन्हें इस प्रक्रिया से लगभग चार सप्ताह पहले धूम्रपान बंद करना होगा। धूम्रपान सर्जरी के बाद आपके शरीर की ठीक होने की क्षमता में को कम करता है। यह आपके निप्पल या ब्रेस्ट की त्वचा के नुकसान जैसी गंभीर घाव भरने की समस्याएं पैदा कर सकता है।

 

सामान्य तौर पर, सर्जरी में ये चरण शामिल होते हैं:

 

  • आपके ब्रेस्ट पर निप्पल की नई उठाई हुई स्थिति को निर्धारित करने के लिए सर्जन द्वारा आपको खड़े होने की स्थिति में रखा जाएगा।

 

  • आपको आराम देने और दर्द से राहत देने के लिए आपको एनेस्थीसिया नामक दवा दी जाएगी। आप सर्जरी के दौरान सो रहे होंगे। इसे सामान्य संज्ञाहरण कहा जाता है।

 

  • सर्जन इरोला के चारों ओर एक चीरा (कट) लगाएगा। कट आमतौर पर आपके ब्रेस्ट के सामने, एरोला के नीचे से क्रीज तक फैला होगा।

 

  • सर्जन आपके ब्रेस्ट को उठाएगा और उन्हें नया आकार देगा। बाद में, सर्जन आपके एरोला को नए ब्रेस्ट आकार पर सही स्थिति में ले जाएगा, और उनका आकार भी कम कर सकता है।

 

  • सर्जन आपके ब्रेस्ट को मजबूत रूप देने के लिए अतिरिक्त त्वचा को हटा देगा।

 

  • अंत में, सर्जन टांके, त्वचा से चिपकने वाले या सर्जिकल टेप के साथ चीरों को बंद कर देगा। सर्जन आमतौर पर ब्रेस्ट के उन हिस्सों में चीरा लगाने की कोशिश करते हैं जहां वे कम दिखाई देंगे।

 

आप ब्रेस्ट लिफ्ट के साथ ही ब्रेस्ट इम्प्लांट कराने का निर्णय ले सकती हैं। एक इम्प्लांट आपके ब्रेस्ट के आकार या परिपूर्णता को बढ़ा सकता है। सुरक्षा कारणों से, कुछ सर्जन एक ही समय में दो प्रक्रियाएं नहीं करेंगे। अगर ऐसा है, तो आपको पहले लिफ्ट से गुजरना होगा, जिसके बाद हफ्तों से महीनों बाद वृद्धि होगी। यह “स्टेजिंग” निप्पल के किसी भी नुकसान, या परिगलन को रोकने के लिए है।

आपकी सर्जरी के बाद कुछ हफ्तों तक आपके ब्रेस्ट में सूजन और दर्द हो सकता है। दर्द से राहत के लिए आपका डॉक्टर आपको दवा देगा। आप सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए अपने ब्रेस्ट पर बर्फ भी रख सकती हैं।

अगर आप सस्ती कीमत पर यूट्रीन फाइब्रॉइड ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।