ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की कॉस्ट कितनी होगी और जानिए इसकी प्रक्रिया?

ऐसा सभी महिलाओं के साथ नहीं होता मगर कुछ महिलाओं को अपने बड़े ब्रेस्ट के कारण किसी न किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। बड़े ब्रेस्ट से गर्दन, और पीठ में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। यदि किसी महिला के ब्रेस्ट का आकार उसके शरीर के अनुपात में बहुत बड़ा है, तो उसे सर्जरी द्वारा कम किया जा सकता है। ऑपरेशन द्वारा ब्रेस्ट को कम करने की प्रक्रिया को ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी कहा जाता है। इस प्रक्रिया में स्तन से अतिरिक्त चर्बी, ऊतक और त्वचा आदि को हटाकर शरीर के अनुपात में लाया जाता है। यह सर्जरी प्लास्टिक सर्जन द्वारा की जाती है। आज हम आपको ये बताएंगे कि इस सर्जरी की सफलता दर क्या है, इसकी लागत कितनी है और इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल।

 

 

भारत में ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की कॉस्ट कितनी होगी? (What is the cost of breast reconstruction surgery in India in Hindi)

 

भारत में अन्य देशों के मुकाबले मेडिकल ट्रीटमेंट की कॉस्ट बहुत कम है। यदि आप ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की कॉस्ट सर्जरी के प्रकार पर निर्भर करती है। लेकिन ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की कॉस्ट 1,00,000 रुपय से 3,00,000 रुपय तक है। यदि कोई महिला ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी करवाना चाहती हैं तो इसके लिए वह हमसे संपर्क कर सकती है हम आपको सबसे अच्छे डॉक्टर से कंसल्ट कराएंगे।

 

 

ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी क्या है? (What is breast reconstruction surgery in Hindi)

 

ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन मास्टेक्टॉमी या लम्पेक्टोमी के बाद महिला के स्तनों को फिर से शेप में लेन के लिए किया जाता है। कभी-कभी पुनर्निर्माण में कई सर्जरी की जाती है। आपको बता दें कि ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन प्रक्रियाएं हैं। कुछ सिलिकॉन या सेलाइन ब्रेस्ट इम्प्लांट का उपयोग करते हैं। अन्य तकनीकें आपके शरीर से ऊतक के एक प्रालंब का उपयोग करती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के ठीक बाद स्तन रिकंस्ट्रक्शन हो सकता है। दोनों स्तनों के पुनर्निर्माण के लिए आपकी सर्जरी हो सकती है। आपका प्रदाता एक स्तन को बदल सकता है और दूसरे से मेल खाने के लिए इसे फिर से आकार दे सकता है। आपका प्रदाता कई चरणों में कई सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।

 

 

ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best Hospitals for breast reconstruction surgery in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी के प्रकार क्या हैं? (What are the types of breast reconstruction surgery in Hindi)

 

मास्टेक्टॉमी के बाद दो मुख्य प्रकार की स्तन पुनर्निर्माण सर्जरी होती है।

फ्लैप रिकंस्ट्रक्शन : फ्लैप रिकंस्ट्रक्शन के प्रकारों में शामिल हैं:

 

  • DIEP फ्लैप

 

  • ट्राम फ्लैप

 

  • लैटिसिमस डॉर्सी (एलडी) फ्लैप

 

  • आईजीएपी फ्लैप

 

  • एसजीएपी फ्लैप

 

  • पीएपी फ्लैप

 

  • टग फ्लैप

 

  • SIEA फ्लैप

 

इम्प्लांट रिकंस्ट्रक्शन

 

  • छाती की मांसपेशी के नीचे (Under the chest muscle)

 

  • छाती की मांसपेशी के ऊपर (Above the chest muscle)

 

  • ऊतक विस्तारक के साथ प्रत्यारोपण (Implant with tissue expander)

 

 

महिलाएं कब ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी कराती हैं? (When do women have breast reconstruction surgery in Hindi)

 

जिन महिलाओं के ब्रेस्ट उनके शरीर के अनुपात में बहुत बड़े होते हैं, उन्हें बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किसी महिला को ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की जरूरत कब पड़ती है।

 

 

  • ब्रेस्ट के साइज से अनकंफर्टेबल महसूस होना

 

  • एक ब्रेस्ट का दूसरे ब्रेस्ट की तुलना में बड़ा या छोटा होना

 

  • ब्रेस्ट के आकार की वजह से गर्दन, कंधे व कमर में लगातार दर्द होना

 

  • ब्रेस्ट के आकार की वजह से बहुत अधिक पसीना आना

 

  • ब्रेस्ट के आकार की वजह से आपका बॉडी पॉश्चर खराब होना।

 

 

ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी के दौरान क्या होता है? (What happens during breast reconstruction surgery in Hindi)

 

सर्जन महिला को एनेस्थीसिया देता है, सर्जरी के दौरान महिला को दर्द महसूस नहीं होगा। यदि आप मास्टेक्टॉमी या लम्पेक्टोमी करवा रहे हैं, तो आपका सर्जन पहले उस प्रक्रिया को करेगा। जब आप अभी भी सो रहे होते हैं, तो आपका सर्जन ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन करता है। यदि आप इम्प्लांट रिकंस्ट्रक्शन करवा रही हैं, तो वे इम्प्लांट को महिला की चेस्ट पर रख देते हैं। यदि आप एक फ्लैप प्रक्रिया कर रहे हैं, तो वे महिला के शरीर के एक हिस्से से ऊतक लेते हैं, और नए ब्रेस्ट को रीकंस्ट्रक्ट करते हैं।

 

सर्जरी के दौरान, डॉक्टर महिला की त्वचा के नीचे एक नाली (एक पतली ट्यूब) डाल सकता है। ट्यूब का एक सिरा आपकी छाती से बाहर निकलता है। जैसे ही आप ठीक हो जाते हैं, ट्यूब तरल पदार्थ और रक्त निकाल देता है। जब आपको उनकी आवश्यकता नहीं होगी तो आपका प्रदाता ट्यूबों को हटा देगा। इस तरीके से ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की जाती है।

 

यदि आप कम खर्च में ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।