कैंसर के लक्षण – भूल कर भी न करें इन बातों को इगनोर

कैंसर की बीमारी कई सारे लोगों में से केवल एक को ही होती है। दिल की बीमारी के बाद कैंसर ही एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुन कर ही डर लगता है । कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जो अगर सही समय से पता नहीं चलती तो फिर ठीक नहीं होती है। इसलिये इंसान को अपने शरीर में हो रहे किसी भी बदलाव को देखकर बिल्‍कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिये, और अपने डॉक्टर से तुरंत ही जांच कराना चाहिए । अगर कैंसर के लक्षण पहचान कर सही समय पर सही इलाज किया जाए तो, इस घातक बीमारी से निजात पायी जा सकती है।

 

आधुनिक जीवन में कैंसर के मामले तेजी से बढ़े रहे हैं । बच्चों से लेकर बड़ों तक कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे है । यहाँ तक कि यह भ्रूण को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन ज्यादातर यह बिमारी उम्र के साथ बढ़ता है।

 

अधिकांश कैंसरों का इलाज किया जा सकता है, कुछ कैंसर को ठीक भी किया जा सकता है, यह कैंसर के विशेष प्रकार, स्थिति और अवस्था पर निर्भर करता है। एक बार निदान हो जाने पर, कैंसर का इलाज़ शल्य चिकित्सा, कीमोथेरपी और रेडियोथेरेपी के संयोजन के द्वारा किया जा सकता है।

 

शरीर में विभिन्न प्रकार के कैंसर हो सकते हैं, जैसे- मुंह का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, ब्रेन कैंसर आदि। तो ऐसे में अगर आप अपने शरीर में कैंसर के लक्षण देंखे तो उसे तुरंत ही डॉक्‍टर को दिखाएं, उनसे सलाह ले ।

 

 

 

कैंसर के लक्षण 

 

 

कैंसर अपने पहले स्टेज में है तो आप आसानी से कीमोथेरेपी, लेजर थेरेपी और रेडियोथेरेपी द्वारा इसका इलाज करा सकते है।शरीर में विभिन्न प्रकार के कैंसर हो सकते हैं, जैसे- मुंह का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, ब्रेन कैंसर,अमास्य कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि। लेकिन अगर इसके लक्षणों का पता नहीं चल पाता है तो आपके लिए कैंसर जानलेवा साबित हो सकता है। तो आइये हम जानते है कैंसर के लक्षण के बारे में ।

 

 

गांठ होना –

 

गांठ होना, अगर आपने हाल ही में अपने शरीर पर कहीं भी गांठ महसूस की है, तो डॉक्‍टर को दिखा कर यह पता लगाया जा सकता है ,कि वह गांठ कितनी पुरानी और कितनी बड़ी है, जिससे उसका इलाज तुरंत हो सके।

 

 

निगलने में समस्‍या –

 

यदि पानी पिने या भोजन निगलने में परेशानी और दर्द हो रहा हो तो डॉक्‍टर को दिखवाएं। यह एक फंगल इन्‍फेक्‍शन भी हो सकता है इसलिये बिना देरी के डॉक्‍टर को दिखाएं| जिससे उसका इलाज तुरंत हो सके।

 

 

मुंह का अल्‍सर ठीक ना होना –

 

अगर आपको मुंह का अल्‍सर पिछले 3 महीने से ठीक ना हुआ हो तो सावधान हो जाएं। और अगर आप इस दौरान किसी तंबाकू का सेवन भी कर रहे हों तो वह भी रोक दें। और खुद को डॉक्टर से दिखवाएं और उनसे सलाह ले |

 

 

अचानक ही वजन का घटना, भूख की कमी, कमजोरी या थकान होना –

 

अगर आपको भूंख लगना धीरे धीरे बंद हो रही है, तो आपको इसे बिल्‍कुल भी हल्‍के में नहीं लेना चाहिये और तुरंत ही डॉक्‍टर को दिखाना चाहिये। इसके अलावा थकान भी महसूस कर रहे हों तो भी सावधान रहें। और तुरंत ह अपने चिकित्सक से मिले |

 

 

लंबे समय से कफ आना या आवाज़ में बदलाव –

 

यदि आपको दो हफ्तों से कफ और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो यह चेतावनी समझे। बिना देरी किये डॉक्‍टर से जांच कराएं । इसके अलावा यदि कफ के साथ खून भी निकले तो डॉक्‍टर को बताएं।

 

 

शरीर पर तिल –

 

अगर आपको आपके शरीर पर भूरा, लाल, काला, गुलाबी या नीले रंग का तिल हो तो डॉक्‍टर से मिलकर उन्हें इस बारे में बताएं और जांच कराएं ।

 

ब्‍लीडिंग –

 

अगर बेवजह मासिक धर्म के बीच में या सेक्‍स के बाद ब्‍लीडिंग हो रही है, तो यह गर्भाशय कैंसर का संकेत हो सकता है। पेशाब से खून आना, यह मूत्राशय या गुर्दे के कैंसर का लक्षण है। यह इंफेक्‍शन से भी हो सकता है।

 

 

पेडु में दर्द, मल में आनेवाला ख़ून तथा पेट फूलना –

 

यह लक्षण पेट के कैंसर का हो सकता है। कई लोग मल के साथ आने वाले खून को पाइल्‍स का लक्षण भी समझ बैठते हैं। आपको यह भी देखना होगा कि कहीं आपको डायरिया या कब्‍ज की शिकायत हमेशा तो नहीं रहती।

 

 

डैमेज होने लगते हैं ऑर्गन –

 

कैंसर में शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं काफी तेजी से बढ़ने लगती हैं। इनसे आस-पास मौजूद टीश्यूज, अन्य कोशिकाएं और ऑर्गन डैमेज होने लगते हैं ।

 

खाने में अन्हेल्दी चीजों के सेवन, धूम्रपान और एक्सरसाइज न करने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 

यूरिन में लाल रंग दिखाई देना –

 

नेशनल हेल्थ सर्विस ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आपको यूरिन में लाल रंग दिखाई देता है, तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं । ये लाल रंग खून भी हो सकता है।

 

जिन लोगों में कैंसर की अधिक संभावना होती है, उन लोगों के यूरिन का कलर डार्क पिंक, लाल और डार्क ब्राउन हो जाता है। पुरुषों में इस कलर के यूरिन का मतलब प्रोस्टेट कैंसर की शुरुआत हो सकती है।

 

लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर आपको यूरिन में खून आता है, या आपको दूसरे लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको कैंसर हो चुका है।लेकिन अगर आपको यूरिन में खून आता है, तो अपने डॉक्टर से जरूर जांच कराएं। यरिन में खून का आना कई दूसरी बीमारियों का भी कारण हो सकता है।

 

 

शौच के समय केवल खून निकलना –

 

पेट में दर्द, भूख बहुत कम आना, कभी-कभी खून की उल्टी होना, खून की कमी। पतले दस्त, शौच के समय केवल खून निकलना, आंतों में गांठ की वजह से शौच न होना, ये अमाशय कैंसर के प्रमुख लक्षण हैं।

 

 

मस्तिष्क या स्पाइनल कॉर्ड में गांठ –

 

मस्तिष्क या स्पाइनल कॉर्ड में गांठ होती है, जिससे चक्कार आना, उल्टी होना, भूलना, सांस लेने में दिक्कत होना, ब्रेन कैंसर के प्रमुख लक्षण हैं।

 

 

त्वचा सम्बन्धी समस्याएँ –

 

हार्मोनल असंतुलन के संकेत अक्सर हमारे चेहरे पर दिखाई देते है, लेकिन त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते हो रहे हो तो, यह स्किन कैंसर होने का संकेत हो सकता है।

 

आप अपने शरीर में कैंसर के लक्षण देंखे तो उसे तुरंत ही डॉक्‍टर को दिखाएं, उनसे सलाह ले ।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।