चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय

चेहरे पर झुर्रियां पड़ना बढ़ती हुई उम्र का एक संकेत  माना जाता है। जैसे ही व्यक्ति 35 की उम्र पार करता है वैसे ही उसके चेहरे  पर उम्र का असर दिखने लगता है। ज्यादातर महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां होने से पहले ही अपने चेहरे को जवान बनाए रखने के लिए पहले से ही कई उपाय कर लेते हैं। प्रकृति ने हमें वो सभी चीजें प्रदान की हैं जिनकी हमें जरूरत पड़ती है। हमारे घर, रसोई और आसपास में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जिन्हें इस्तेमाल कर हम झुर्रियां कम करने में उनके फायदे  ले सकते हैं।

 

चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की बजह

 

आइये आपको बताते हैं कि आखिर किन वजहों से पड़ती हैं झुर्रियां। उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी त्वचा पतली और रूखी होने लगती है। इसके साथ ही त्वचा का लचीलापन भी कम होने लगता है जो खुद को डैमेज होने से बचाने की क्षमता खो देती जिसकी वजह से त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन  दिखाई देने लगती है। अधिक उम्र का व्यक्ति जब मुस्कुराता है तब उसके चेहरे की फाइन लाइन और झुर्रियां सबसे अधिक दिखाई देती हैं।

 

त्वचा की सतह के नीचे नाली के आकार का फेशियल मसल होता है जो बोलने और हंसने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। जब त्वचा जवान होती है तो इसमें सबसे ज्यादा खिंचाव होता है लेकिन जैसे ही उम्र बढ़ती है इसका लचीलापन कम होता जाता है और इसमें खिंचाव भी कम हो जाता है जिससे इसमें नाली जैसा आकार बन जाता है।

 

धूप में देर तक बैठने, खेलने और नहाने से व्यक्ति के चेहरे पर उसकी उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। सूर्य की पराबैंगनी किरणें त्वचा के कोलेजन  और इलास्टिन  फाइबर को तोड़ देती है। ये फाइबर त्वचा के कनेक्टिव टिश्यू को बनाते हैं और त्वचा की सतह के अंदर होते हैं और स्किन को संभाले रखते हैं। इस परत के टूटने के कारण त्वचा कमजोर और कम लचीली हो जाती है जिसके कारण त्वचा सिकुड़ने लगती है और उसपर झुर्रियां पड़ जाती है। रोजाना धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के चेहरे पर भी झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं क्योंकि धूम्रपान करने से त्वचा में ब्लड की सप्लाई कम हो जाती है। इसके अलावा एल्कोहॉल भी चेहरे की नमी को गायब कर देता जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। आइये जानते है झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय कौन कौन से |

 

झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय

 

नींबू का रस

 

माथे, मुंह और आंखों के आसपास उभर आई झुर्रियों पर नींबू का रस लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे झुर्रियां कम होती हैं.

 

केला

 

केले को अच्छी तरह मसलकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं. इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. इससे झुर्रियां, महीन रेखाएं आदि कम होती हैं.

 

नारियल तेल

 

नारियल तेल में थोड़ा-सा संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे की महीन रेखाएं हल्की हो जाती हैं.

 

अंगूर

 

अंगूर को काटकर उसका रस झुर्रियों वाली जगह पर लगाएं. 20 मिनट बाद कुनकुने पानी में कॉटन बॉल भिगोकर चेहरा पोंछ लें. नियमित ऐसा करने से झुर्रियां हल्की हो जाती हैं.

 

सेब

 

कच्चे सेब को पीसकर चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद कुनकुने पानी से धो दें. सेब त्वचा को साफ़ करता है और महीन रेखाओं को भी हल्का कर देता है.

 

पपीता

 

विटामिन ए से भरपूर पपीते को पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम हो जाती हैं.

 

खीरा

 

खीरे को कद्दूकस करके उसमें थोड़ा-सा दही मिलाएं. तैयार लेप फाइन लाइन्स पर अप्लाई करें. सूख जाने पर कुनकुने पानी से धो लें.

 

अंडे की जर्दी

 

एक टीस्पून अंडे की जर्दी में बराबर मात्रा में टमाटर व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. झुर्रियां कम हो जाएंगी.

 

दही

 

एक टीस्पून दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालकर तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर पानी के छींटे मारें और गीले कॉटन से पोंछ लें.

 

बेसन

 

1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें.

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।