जानिए कॉफ़ी से किडनी पर होने वाले प्रभाव

 

 

आजकल कॉफी पीना लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। कुछ लोग अपनी थकान दूर करने के लिए कॉफी पीते हैं। दुनिया भर में लाखों लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म कॉफी से करते हैं। कभी-कभी कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन जब आपको इसकी आदत हो जाती है और जरूरत से ज्यादा इसका सेवन शुरू कर देते हैं तो यह कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन जाती है।

 

 

कॉफ़ी क्या है

 

 

कॉफी एक ऐसा बीज है जो लंबी प्रक्रिया से गुजरने के बाद प्रयोग करने योग्य बन जाता है। इसमें कैफीन, रिफ्लेविन (विटामिन बी2), पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी 5), मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम और नियासिन भी होते हैं।

 

 

अगर कॉफी को सही मात्रा में लिया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं। यह लिवर को स्वस्थ रखता है, दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है। लेकिन जब आपको इसकी आदत हो जाती है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करना शुरू कर देते हैं तो यह कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन जाता है। यहां हम आपको कॉफी के कारण होने वाले नुकसान बता रहे हैं।

 

 

कॉफी पीने के नुकसान

 

 

कोलेस्ट्रॉल स्तर में वृद्धि (Increase cholesterol level)

 

कॉफ़ी या अनफ़िल्टर्ड कॉफ़ी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। विशेष रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल, जिसे कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कहा जाता है। अनफ़िल्टर्ड कॉफ़ी में कैफ़ेस्टॉल पदार्थ होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

 

 

अनिद्रा (नींद न आना)

 

बड़ी मात्रा में कॉफी पीने से नींद या अनिद्रा होती है। कॉफी में मौजूद कैफीन (Caffeine) आपके दिमाग के लिए उत्तेजक का काम करता है और आपको नींद नहीं आने देता है।

 

 

चिंता का कारण (Cause for concern)

 

कैफीन आपको सतर्क और केंद्रित रहने में मदद करता है, लेकिन अधिक खाने से आपको बेकाबू चिंता या घबराहट होती है। जब आपको अधिक कॉफी पीने की आदत होती है, तो अगर आपको यह नहीं मिलता है, तो आप चिंतित और घबराहट महसूस करने लगते हैं।

 

 

किडनी को नुकसान

 

 

कॉफी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जिसके कारण आपको बार-बार पेशाब करना पड़ सकता है। अत्यधिक कैफीन आपके गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इससे किडनी फेलियर (Kidney failure) का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

हड्डियों की कमजोरी (Osteoporosis)

 

बहुत अधिक कॉफी पीना आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इससे हड्डियों के भंगुर (नाज़ुक) और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

कॉफ़ी पीने के फायदे

 

 

पेट की चर्बी के लिए कॉफी के फायदे

 

कॉफी विशेष रूप से मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों (Sufferers) में 10% और दुबले लोगों में 29% वसा जला सकती है। हालांकि, यह संभव है कि ये प्रभाव लंबे समय तक कॉफी पीने वालों में कम हो जाएं।

 

 

मधुमेह में कॉफ़ी पीने के फायदे

 

अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी का नियमित सेवन मधुमेह की संभावना को 7 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

 

 

कॉफी पीने के फायदे अवसाद को दूर करे

 

अध्ययन बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं, उनके अवसाद की संभावना को 20 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

 

 

अल्जाइमर के इलाज के लिए कॉफी का उपयोग

 

कई स्वास्थ्य सलाहकारों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि अल्जाइमर के रोगी को कॉफी का सेवन करना चाहिए।

 

 

कॉफी के गुण कैविटी को दूर करते हैं

 

दांतों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कॉफी फायदेमंद है। कैविटी एक आम दंत समस्या है। गुहा के कारण अक्सर दांतों (Teeth) को साफ करने के लिए कहा जाता है। कॉफी के फायदे दांतों में कैविटी (Cavity) को रोक सकते हैं।

 

 

आँखों के लिए कॉफ़ी के फायदे

 

एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण कॉफी आंखों के लिए फायदेमंद है। यह रेटिना की क्षति को कम करने में सहायक है। एक अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव से रेटिना कोशिकाओं की क्षति को कम करता है। कॉफी पीने से रेटिना खराब होने से बचा जा सकता है। यह एक ऐसी समस्या है जो ज्यादातर लोगों को प्रभावित करती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।