डॉ. अंकित ओम: कॉफी के सेवन से कम हो सकता है मोटापा

 

क्या आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं? अगर हाँ, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है। क्योंकि हाल ही में हुई एक नई स्टडी के जरिये यह बात सामने आयी है कि हर रोज 1 कप कॉफी पीने से शरीर का फैट से लड़ने वाला डिफेंस उत्तेजित होता है, जिससे मोटापा तो कम होता ही है और साथ-साथ डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी लड़ने में मदद मिलती है। इसलिए हर रोज अपने दिन की शुरुआत आप 1 कप कॉफ़ी से कर सकते है।

 

 

ब्राउन फैट कैलरी को बर्न कर एनर्जी में बदलता है 

 

 

  • ब्राउन फैट फंक्शन हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो की हमारे शरीर में बहुत तेजी से कैलरी को बर्न करके एनर्जी में बदलता है। कॉफी में ऐसे कॉम्पोनेंट्स पाए जाते हैं, जिसका इस ब्राउन फैट फंक्शन पर सीधा असर पड़ता है और हमारे शरीर के मोटापे को कम करने में भी बहुत मददगार होता है।

 

  • हर व्यक्ति के शरीर में 2 तरह के फैट पाए जाते है, जिसमें से एक ब्राउन एडिपोज टिशू (BAT) होता है, जिसे “ब्राउन फैट” के नाम से भी जाना जाता है। इस फैट का काम शरीर में गर्मी पैदा करना होता है, जिससे की हमारे शरीर में मौजूद कैलरीज बर्न हो सके। जिन लोगों के शरीर का बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स कम होता है, उनमें ब्राउन फैट की मात्रा अधिक होती है।

 

 

ब्लड शुगर लेवल को भी बेहतर बनाता है ब्राउन फैट

 

 

  • यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंगम के प्रोफेसर और इस स्टडी के को-डायरेक्टर माइकल साइमंड्स ने कहा, ‘ब्राउन फैट शरीर में अलग तरह से काम करता है और गर्मी पैदा कर शुगर और फैट को बर्न करने में मदद करता है और जब ब्राउन फैट की ऐक्टिविटी को अधिक बढ़ा दिया जाता है, तो इस वजह से शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी अच्छा हो जाता है और साथ ही शरीर में जितनी भी एक्सट्रा कैलरी होती है, वो भी बर्न हो जाती है, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में 1 कप कॉफी का ब्राउन फैट के फंक्शन्स पर सीधा असर होता है।

 

  • वैसे भी आजकल मोटापे को लेकर हर किसी को शिकायत होती है, क्योंकि मोटापे की वजह से डायबिटीज की समस्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। लेकिन, ब्राउन फैट के जरिए इन दोनों समस्याओं को सुलझाया जा सकता है।

 

 

कॉफी का सेवन ब्राउन फैट को उत्तेजित करने में मदद करती है

 

 

कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो ब्राउन फैट को उत्तेजित और ऐक्टिवेट करने में स्टीम्यूलस का काम करता है। जिससे मोटापा कम करने के साथ-साथ डायबिटीज को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

 

 

डॉक्टर के बारे मेंडॉ अंकित ओम दिल्ली में (Family Medicine) विशेषज्ञ हैं। अगर आपको मोटापे या किसी भी समस्या से संबंधित कोई भी परेशानी हैं, तो आप निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और डॉ अंकित ओम से परामर्श ले सकते है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।